होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 फरवरी, 2021 10:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दुनिया की मशहूर क्रिकेट लीग्स में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन के लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन (नीलामी) चेन्नई में पूरी हो चुकी है. Indian Premier League Players Auction 2021 में आठ फ्रेंचाइजी ने 61 स्थानों को भरने के लिए बोलियां लगाईं. नीलामी सूची में 164 भारतीय, 125 विदेशी और एसोसिएट देशों के तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है. नीलामी में मजबूत खिलाड़ियों पर जमकर 'धन वर्षा' हुई. आईपीएल नीलामी में कई बड़े नाम शामिल थे. फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज किए गए भारतीय खिलाड़ियों के बिकने की भी उम्मीद की जा रही थी. आईपीएल ऑक्शन में उमेश यादव और हरभजन सिंह जैसे बड़े खिलाड़ियों को खरीदा जा चुका हैं. आइए जानते हैं 14वें आईपीएल की नीलामी से जुड़ी पांच रोचक कहानियां.

सबसे महंगे खिलाड़ी बने क्रिस मॉरिस

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी का खिताब अब साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस के नाम आ गया है. इससे पहले 2015 में सबसे ऊंची बोली लगाकर युवराज सिंह को 16 करोड़ में खरीदा गया था. क्रिस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा है. क्रिस मॉरिस को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी में होड़ मच गई थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की फ्रेंचाइजी ने क्रिस मॉरिस को इस साल रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया था. आईपीएल करियर की बात करें, तो क्रिस मॉरिस ने 70 मैचों में 23.95 के औसत से 551 रन बनाए हैं. मॉरिस का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 82 रन रहा है. मॉरिस ने 23.98 की औसत से 80 विकेट लिए हैं. बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के तौर पर उन्होंने एक मैच में 23 रन देकर 4 विकेट झटके हैं.

अब प्रीति जिंटा की टीम से खेलेंगे शाहरुख खान

बॉलीवुड में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान कोलकाता नाइटराइजर्स के मालिक हैं. लेकिन, इस आईपीएल में तमिलनाडु के ऑलराउंडर शाहरुख खान ने लोगों का अच्छा-खासा ध्यान अपनी ओर खींचा. आईपीएल नीलामी में 20 लाख की बेस प्राइस वाले शाहरुख खान को पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ में खरीदा है. इस ऑलराउंडर को मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने आक्रामक प्रदर्शन और ताबड़तोड़ पारियों की वजह से इतना महंगा अनुबंध मिला है. मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने तमिलनाडु की ओर से हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 19 गेंदों में 49 रन और बड़ौदा के खिलाफ 7 गेंदों में 18 रन की पारी के चलते खिताब जीता.

आईपीएल ऑक्शन में उमेश यादव और हरभजन सिंह जैसे बड़े खिलाड़ियों को खरीदा जा चुका हैं.आईपीएल ऑक्शन में उमेश यादव और हरभजन सिंह जैसे बड़े खिलाड़ियों को खरीदा जा चुका हैं.  (Image Courtesy: BCCI)

क्रिकेट के भगवान का बेटा बना मुंबई इंडियन्स का हिस्सा

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर के बेटे अर्जुन तेंडुलकर को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइज पर खरीदा है. अर्जुन तेंडुलकर को मुंबई इंडियन्स ने 20 लाख की बोली लगाकर खरीदा है. महान क्रिकेटर सचिन के बेटे होने की वजह से इस 21 साल के खिलाड़ी पर सभी की नजरें थीं. आईपीएल के पिछले संस्करण की चैंपियन टीम में रोहित शर्मा समेत कई बड़े नाम शामिल हैं. मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले अर्जुन ने हाल ही में MIG क्रिकेट क्लब से खेलते हुए 31 गेंदों पर नाबाद 77 रन बनाए थे. इसके साथ ही अर्जुन ने 3 विकेट भी झटके थे. सचिन तेंडुलकर आईपीएल के चार सीजन में मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे हैं और अब वे मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं.

सात साल बाद वापसी करेंगे चेतेश्वर पुजारा

आईपीएल के 14वें संस्करण में भारतीय टेस्ट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सात साल बाद खेलेंगे. पुजारा को नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके बेस प्राइज 50 लाख पर खरीदा है. आईपीएल में पुजारा किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल चुके हैं. 2015 में पंजाब ने उन्हें रिलीज कर दिया था, जिसके बाद उनके लिए किसी ने बोली नहीं लगाई थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले पुजारा को इस आईपीएल नीलामी में चेन्नई ने अपने साथ जोड़ा है. आईपीएल में पुजारा ने कुल 30 मुकाबलों में 21 की औसत से 390 रन बनाए हैं.

6 फीट 8 इंच के बॉलर को मिले 15 करोड़

आईपीएल नीलमी में दूसरे सर्वाधिक महंगे बिके खिलाड़ी के रूप में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने बाजी मारी है. पहली बार आईपीएल के ऑक्शन में उतरे काइल जैमीसन अपने 6 फीट 8 इंच के कद के लिए भी जाने जाते हैं. तेज गेंदबाज जैमीसन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने 15 करोड़ में खरीदा है. काइल जैमीसन का बेस प्राइस 75 लाख रुपये था. काइल जैमीसन ने 6 टेस्ट मैचों में 36 विकेट के साथ ही 56 से ज्यादा की औसत से 226 रन बनाए हैं. 38 टी20 मैच खेल चुके जैमीसन ने 54 विकेट झटके हैं. उनका बल्लेबाजी औसत 27.14 है और स्ट्राइक रेट 138 से ज्यादा का है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय