New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अक्टूबर, 2017 06:06 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

आज क्रिकेटर गौतम गंभीर आज 36 साल के हो गए हैं. टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए गंभीर ने कई कीर्तिमान बनाये हैं. गंभीर अपने खेल के साथ-साथ, अपने आक्रामक स्वाभाव को लेकर भी काफी चर्चा में रहे हैं. साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी. गंभीर अभी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन वो टीम में जगह बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं.

फ़िलहाल वो रणजी मुकाबले खेल रहे हैं, जिसमें उन्होंने हाल ही में एक बेहतरीन पारी खेली है. टीम इंडिया के लिए उन्होंने 2016 में आखिरी टेस्ट और 2012 में आखिरी वन-डे मैच खेला था. उनके जन्मदिन के मौके पर एक नजर डालते हैं भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान पर और उनसे जुड़ी कुछ अन्य बातें...

Gautam Gambhirहैप्पी बर्थ डे गौति

विश्वकप 2011 के फाइलन मैच में गौतम गंभीर की पारी को भुलाया नहीं जा सकता है. ये और बात है कि गंभीर की वो पारी, धोनी की पारी की तुलना में उतनी चर्चा में नहीं रही. उस मैच में गंभीर शुरूआत से ही एक छोर पर डटे रहे और 97 रन की जबरदस्त पारी खेली. गंभीर जब आऊट हुए तब तक मैच भारत की पकड़ में आ चुका था. यही नहीं गंभीर ने 2007 में खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप में भी अहम् भूमिका निभाई थी. और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में तो उन्होंने बेहतरीन 75 रन बनाये थे.

उन्होंने 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं. टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों को मिलाकर इन्होंने 20 शतक लगाए हैं. इस दौरान उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया. इसके अलावा वो आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स टीम की कप्तानी करते हैं. इस टूनामेंट में उनका अब तक का प्रदर्शन काबिले-तारीफ रहा है. अपनी कप्तानी में उन्होंने इस टीम को दो बार विजेता भी बनाया है.

Gautam Gambhirआईपीएल में अभी भी धूम मचा रहे हैं गंभीर

गंभीर अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ आक्रामक और उग्र स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं. सामने वाला चाहे घरेलू खिलाड़ी हो या फिर विदेशी, एक बार जो कहा-सुनी हुई तो हर बार इस हद तक पहुंच गयी की अम्पायरों को ही आकर बीच-बचाव करना पड़ा. इसमें हम उनके साथ विराट कोहली, मनोज तिवारी, शाहिद अफरीदी, कामरान अकमल और शेन वाटसन जैसे खिलाडियों के साथ हुई बहस को याद कर सकते हैं.

यही नहीं आजकल वो सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं और अपने विचार को उसी आक्रामकता के साथ रखते हैं. भारतीय सेना से संबंधित उनके ट्वीट काफी सुर्खियों में रहते हैं. गुरमेहर कौर पर किये गए ट्वीट ने भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया था. हाल ही में उन्होंने एक शहीद की बेटी के पढ़ाई का खर्च उठाने का भी निर्णय लिया है जो काबिले-तारीफ है.

ये भी पढ़ें-

गौतम का बार के नाम पर गंभीर होना तो बनता है

क्या वाकई अश्विन-जडेजा के लिए टीम में नहीं है जगह?

38 साल के नेहरा की टीम इंडिया में वापसी हुई तो ट्विटर पर बाउंसर फेंके जाने लगे !

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय