New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2016 12:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओलंपिक में ऊंची उड़ान भरने का सपना हर एथलीट का होता है. हो भी क्यों न इसे खेलों का महाकुंभ कहा जाता है, जहां जीतने का मतलब होता है पूरी दुनिया को जीतना. लेकिन तब क्या हो जब इस उड़ान के दौरान अचानक ही कोई एथलीट किसी हादसे का शिकार हो जाए. जाहिर सी बात है कि वह दृश्य उस खिलाड़ी का ही नहीं बल्कि दुनिया के हर खेल प्रेमी का दिल तोड़ने वाला होगा.

शनिवार को रियो ओलंपिक में एक ऐसा ही सिरहन पैदा कर देने वाला दृश्य दिखाई दिया जब फ्रांस के जिमनास्ट समीर ऐट सईद एक घातक दुर्घटना का शिकार हो गए और उनके पैर की हड्डियां इतनी बुरी तरह टूट गईं कि पूरे स्टेडियम में सन्नाटा पसर गया. इतनी खतरनाक दुर्घटना का दृश्य ओलंपिक में बहुत कम देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक में भारतीय टेनिस की लुटिया डुबोने की जिम्मेदारी कौन लेगा?

समीर शनिवार को रियो ओलंपिक के आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स मेंस क्वॉलिफिकेशन के दौरान वॉल्ट पर परफॉर्म कर रहे थे. लेकिन वॉल्ट से जमीन पर लैंडिंग के समय उनका संतुलन बिगड़ गया और उनका बांया पैर का घुटने का नीचे का हिस्सा बुरी तरह टूट गया.

देखें, फ्रेंच जिमनास्ट के दुर्घटना का शिकार होने का दिल दहला देने वाला वीडियोः

उनके पैर की हड्डियों के टूटने की आवाज इतनी तेज थी कि उसे टीवी कवरेज पर भी सुना जा सकता था. इस खतरनाक दुर्घटना का शिकार होने के बाद निराश समीर ने अपना सिर पकड़ लिया. उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया. चोट लगने के बाद भी बुरे वक्त ने समीर का पीछा नहीं छोड़ा और एंबुलेंस में उन्हें चढ़ाने की कोशिश में राहतकर्मियों ने उनका स्ट्रेचरर नीचे गिरा दिया, हालांकि इसके बाद और कोई दुर्घटना नहीं हुई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

यह भी पढ़ें: रियो में शुरू हुआ ओलंपिक, जानिए 10 रोचक तथ्य

gymnast-broken-leg-6_080816095223.jpg
फ्रेंच जिमनास्ट समीर सईद घातक चोट लगने के कारण रियो ओलंपिक से बाहर हो गए हैं

यूरोपीय चैंपियनशिप में कई मेडल जीत चुके समीर रियो में कई अन्य स्पर्धाओं में भी भाग लेने वाले थे लेकिन इस चोट के बाद उनका रियो ओलंपिक का सफर खत्म हो गया है. किसी एथलीट का बिना मैच पूरा किए ही इतनी खतरनाक चोट की वजह से बाहर होना सबसे ज्यादा निराशाजनक है.

यह भी पढ़ें, भूंकप से ओलंपिक तक: एक 13 साल की लड़की का लाजवाब सफर!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय