New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2022 01:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिकेट को धर्म मनाने वाले, क्रिकेटरों को भगवान की तरह पूजने वाले हिंदुस्तान में फुटबॉल प्रेमियों की संख्या भले ही कम है, लेकिन इस खेल के जितने भी दीवाने हैं, वो कट्टर हैं. खेल चाहे भारत में हो या फिर विदेशी धरती पर, एक भी मैच मिस नहीं करते. लेकिन जब तकनीकी आड़े आ जाए, तो उत्साह ठंडा पड़ने लगता है. जो गुस्से को जन्म देता है. आजकल लोग अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर निकालने लगे हैं. जी हां, इस वक्त भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले ही मैच की लाइव स्ट्रीमिंग की क्वालिटी खराब होने की वजह से फैंस आग बबूला हो गए हैं. ट्विटर पर मुकेश अंबानी की कंपनी जिओ सिनेमा के खिलाफ लिख रहे हैं. हालांकि, असुविधा के लिए जिओ की तरफ से खेद जता दिया गया, लेकिन लोगों का गुस्सा ठंडा नहीं हो रहा है.

650x400_112122122637.jpgमुकेश अंबानी की कंपनी जिओ को फीफा वर्ल्ड कप की लाइव स्ट्रीमिंग का अधिकार मिला है.

लोगों के गुस्से को देखते हुए ट्विटर पर जिओ सिनेमा ने लिखा, ''प्रिय जिओ सिनेमा फैंस, हम आपको एक शानदार अनुभव देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. कृपया #FIFAWorldCupQatar2022 का आनंद लेने के लिए अपने ऐप को अपग्रेड करें. यदि किसी भी तरह की असुविधा हुई है, तो उसके लिए क्षमा करें." दरअसल, फीफा वर्ल्ड कप 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग का राइट पाने वाली मुकेश अंबानी की जिओ सिनेमा ने ये ट्वीट वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान हुई खराब स्ट्रीमिंग के बाद किया. इसके पहले कंपनी की भद्द पिट चुकी थी. क्योंकि हाईटेक टेक्नोलॉजी का दावा करने वाले जिओ के साथ ऐसा होगा किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था. लोगों का कहना है कि इससे अच्छा होता कि ये राइट डिज्नी प्लस हॉटस्टार या सोनी लिव जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म को मिल जाता.

सोशल मीडिया पर लोग जिओ और सोनी की तुलना भी कर रहे हैं. एक ट्विटर यूजर जितेश जैन ने लिखा है, ''300 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड कनेक्शन होने के बावजूद स्ट्रीमिंग बार-बार अटक रही है. यह बहुत ही बुरा अनुभव है. जिओ की तुलना में सोनी लिव शानदार लगता है. भारतीय प्रशंसकों के लिए यह एक भयानक अनुभव होने वाला है. निराश होने के लिए तैयार हो जाइए.'' अमर्त्य बनर्जी लिखते हैं, ''जिओ सिनेमा का ऐप बार-बार हर 4-5 मिनट के अंतराल पर रुक जा रहा है. विश्व कप का मैच देखते हुए काफी निराशा हो रही है. सब कुछ करने की कोशिश कर ली है. स्विच ऑफ और ऑन कर दिया. यहां तक कि ऐप भी अपडेट कर लिया, लेकिन कुछ भी काम नहीं कर रहा है. क्या यही जिओ है. यही स्ट्रीमिंग जब सोनी लिव ने 2018 में की थी, तो उसके साथ ऐसा कभी नहीं हुआ.''

भारत में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप का ऑनलाइन इन प्रसारण जियो सिनेमा ऐप, जियो टीवी और जिओ की वेबसाइट पर किया जा रहा है. वहीं, टेलीविजन पर इसका प्रसारण स्पोर्ट्स 18 पर किया जा रहा है. इसके साथ ही इसके एचडी चैनल पर भी प्रसारण किया जा रहा है. टेलीविजन प्रसारण के दौरान तो लोगों को कोई असुविधा नहीं हो रही है, लेकिन लाइव देखने के दौरान जब वो जिओ सिनेमा की ऐप पर जा रहे हैं, तो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी बहुत खराब मिल रही है. इस वजह से लोग नाराज और निराश दोनों हैं. लोगों का मानना है कि साल 2018 में स्ट्रीमिंग का राइट सोनी लिव के पास था. उसने ऐप पर बहुत स्मूथली इसका प्रसारण किया था, लेकिन उम्मीद के मुताबिक जिओ सिनेमा इस पर खरी नहीं उतरी है. जबकि भारत में 4जी क्रांति के जनक के रूप में मुकेश अंबानी को जाना जाता है.

बताते चलें कि फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन कतर में किया जा रहा है. रविवार को इसका ओपनिंग सेरेमनी आयोजित किया गया था. इस दौरान कोरियन बैंड BTS ने अपना जलवा बिखेरा. ओपनिंग सेरेमनी के बाद ओपनिंग मैच मेजबान कतर और एक्वाडॉर के बीच खेला गया है. इसके साथ ही यहां हर दिन दुनिया भर के आर्टिस्ट अपनी परफॉर्मेंस देंगे. यहां फैन फेस्टिवल की व्यवस्था की गई है. बॉलीवुड अभिनेत्री नोरा फतेही भी 29 नवंबर को यहां अपनी परफॉर्मेंस देने वाली हैं. लेकिन जिस तरह लाइव स्ट्रीमिंग का हाल है, लोगों के खेल के साथ दुनिया भर के आर्टिस्टों की परफॉर्मेंस देखने में समस्या आएगी. हालांकि, जिओ का कहना है कि समस्या को दूर कर लिया गया है. लेकिन आने वाले दिनों में यदि तकनीकी रूप से सब ठीक रहा तो शायद लोगों का गुस्सा ठंडा प़ड़ जाए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय