New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2018 12:16 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

फीफा विश्व कप के 21 वें संस्करण की शुरुआत 14 जून से हो रही है. इस बार रूस पहली बार इस कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है, जो 15 जुलाई तक चलेगा. मॉस्को में होने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही इस बात के अनुमान लगाए जाने शुरू हो गए हैं कि कौन सी टीम जीतेगी. टूर्नामेंट से पहले ही विजेटी टीम को चुनने की जिम्मेदारी इस बार मिली है एक बिल्ली को, जो बहरी है. ये बिल्ली बताएगी कि कौन सी टीम जीतेगी. अब सवाल ये है कि आखिर इंसान किसी जानवर के इशारों पर इतना भरोसा क्यों करेगा? इस सवाल का जवाब जानने से पहले आइए जान लेते हैं इस बिल्ली के बारे में और उसके काम के बारे में.

फीफा वर्ल्ड कप 2018, बिल्ली, भविष्यवाणी, खेलयह बिल्ली उन 70 बिल्लियों में से एक है, जो हर्मिटेज म्यूजियम में चूहों का शिकार करने के लिए रखी गई हैं.

कौन है ये बिल्ली?

इस बिल्ली का नाम Achilles है जो सेंट पीट्सबर्ग के हर्मिटेज म्यूजियम में रहती है. यह बिल्ली उन 70 बिल्लियों में से एक है, जो हर्मिटेज म्यूजियम में चूहों का शिकार करने के लिए रखी गई हैं. ये है कि यह बिल्ली बहरी है, जो इसकी कमजोरी नहीं बल्कि ताकत है. दरअसल, इसके बहरे होने के वजह से लोगों का शोर भी इसका ध्यान नहीं भटका पाता है. यह बिल्ली चीजों को अच्छे से एनालाइज कर सकती है और उसी के आधार पर फैसला भी कर सकती है. यही कारण है कि इस बार इसे फीफा वर्ल्ड कप के विजेता को चुनने का काम दिया गया है. हालांकि, इस बिल्ली को यह काम किस अधिकारी ने दिया है अभी इस बात का पता नहीं चल सका है, लेकिन इस फैसले के दस्तावेज तक साइन हो चुके हैं.

बिल्ली कैसे चुनेगी विजेता को?

बिल्ली के सामने दो देशों के झंड़े और हर झंडे के नीचे कटोरी में खाना रखा गया है. इसके अलावा दोनों झंड़ों के पास एक छोटा सा घर भी बना है. यह बिल्ली जिस भी घर में जाकर बैठेगी या जिस जिस झंडे के पास रखा खाना खाएगी या ऐसा ही कोई और इशारा करेगी और विजेता टीम की घोषणा करेगी. फीफा वर्ल्ड कप 2018 के लिए बिल्ली हर टीम का विश्लेषण कर रही है और उम्मीद है कि समय रहते वह एक बार फिर से सटीक भविष्यवाणी करेगी.

 

फीफा वर्ल्ड कप 2018, बिल्ली, भविष्यवाणी, खेलयह बिल्ली जिस भी घर में जाकर बैठेगी, वो टीम विजेता बनेगी.

पहले भी सच हो चुकी है इस बिल्ली की भविष्यवाणी

इससे पहले जुलाई 2017 में इस बिल्ली Achilles ने जो भविष्यवाणी की थी, वो सच हुई थी. बिल्ली ने Confederations Cup 2017 में जर्मनी के विजेता होने की भविष्यवाणी की थी. इसके लिए भी बिल्ली के सामने दोनों देशों के झंडे, पास में कटोरी में खाना और छोटा सा एक घर बनाया गया था. बिल्ली ने दोनों का विश्लेषण किया और अंत में जर्मनी वाले घर में जा बैठी. जब प्रतियोगिता हुई तो जर्मनी की टीम ने चिली को हरा दिया और बिल्ली की भविष्यवाणी पर मुहर लग गई. यही वजह है कि इस बार फिर से इंसानों के खेल में जीत को लेकर एक जानवर पर भरोसा किया गया है.

जानवर पहले भी करते रहे हैं भविष्यवाणी

ऑक्टोपस पॉल को कौन भूल सकता है. उसमें भी इस बिल्ली की तरह ही खेल से पहले ही विजेता टीम को चुनने की क्षमता थी. 2010 में हुए फीफा वर्ल्ड कप में पॉल ऑक्टोपस ने टूर्नामेंट से पहले ही घोषणा कर दी थी कि स्पेन विजेता होगा और हुआ भी ऐसा ही. फाइनल में स्पेन ने जर्मनी को हरा दिया. इसके बाद तो वो रातों-रात दुनियाभर में फेमस हो गया, लेकिन अक्टूबर 2010 में प्राकृतिक कारणों से जर्मनी में उसकी मौत हो गई.

फीफा वर्ल्ड कप 2018, बिल्ली, भविष्यवाणी, खेल2010 में हुए फीफा वर्ल्ड कप में पॉल ऑक्टोपस ने विजेता की घोषणा की थी.

इस बार इंसान एक बिल्ली की भविष्यवाणी पर यकीन करेगा और इससे पहले एक ऑक्टोपस की भविष्यवाणी पर यकीन कर चुका है. इसे अंधविश्वास कहिए या कोई जादुई ताकत, लेकिन ये जानवर जो आकलन करके भविष्यवाणी करते हैं, वो एकदम सटीक बैठती है. यही कारण है कि पहले ऑक्टोपस और अब बिल्ली की भविष्यवाणी काफी मायने रखती है. देखते ही देखते ये बिल्ली भी पॉल ऑक्टोपस की तरह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-

फीफा विश्व कप 2018: कौन सा ग्रुप 'ग्रुप ऑफ डेथ' है?

सेना जीत के जश्न में डूबी थी मगर मेरी नजरें सेनापति को खोज रही थीं !

धोनी और उनकी टीम ने बताया कि प्रदर्शन उम्र का मोहताज नहीं

#फीफा वर्ल्ड कप 2018, #बिल्ली, #भविष्यवाणी, FIFA World Cup 2018, Prediction Of Cat, Prediction Of Paul Octopus

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय