New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जुलाई, 2015 05:42 PM
  • Total Shares

एक शख्स ने क्रिकेट की बॉल को हिट करने से मना कर दिया था, जबकि इसके लिए उसे पैसे मिलने वाले थे. कारण था - फ्लाइ स्वैटर (मक्खी-मच्छर मारने वाले रैकेट) से बॉल को हिट करने का निर्देश. विज्ञापन निर्माता प्रहलाद कक्कड़ ने उस शख्स की जिद के आगे स्क्रिप्ट बदली, फ्लाइ स्वैटर की जगह हाथ में विकेट थमाई, तब जाकर ऐड शूट किया गया था. वह शख्स था - सचिन तेंदुलकर. सचिन जैसे न जाने कितनों ने क्रिकेट को हमेशा खुद से ऊपर समझा और तभी वर्ल्ड स्पोर्ट्स में आज क्रिकेट का अच्छा-खासा स्थान है.

IPL का बुनियादी आधार भी क्रिकेट और क्रिकेट खिलाड़ियों का हित ही था. हालांकि इससे जुड़े कुछ लोग खुद को क्रिकेट से बड़ा समझने लगे और उन्हें यह लगने लगा था कि वह सट्टेबाजी के दम पर इसे WWE की भांति इंटरटेनमेंट में बदल देंगे. लेकिन धूर्तता ज्यादा देर टिकती कहां है, वो भी तब, जब उसके साथ नेम और फेम जुड़ा हो! एक के बाद एक खुलासे, एफआईआर, जेल, सर्वोच्च न्यायालय तक बात का पहुंचना और अब IPL की दो टीमों पर दो साल का प्रतिबंध और उनके 'मालिकों' पर आजीवन बैन.

अन्य कई खेलों की तरह क्रिकेट भी समय-समय पर कलंकित होता रहा है. IPL मामले में भी हुआ. यह दाग ज्यादा गहरा इसलिए हुआ क्योंकि इसमें सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं जुड़े थे, बल्कि टीम के मालिकान भी थे और ऐसा प्रतीत होता था मानो यह खेल मैदान पर नहीं बल्कि पहले से लिखी किसी स्क्रिप्ट के तहत हो रहा हो. दाग गहरा इसलिए क्योंकि एक शख्स (गुरुनाथ मयप्पन) तो इंडियन क्रिकेट के सबसे ऊंचे पोस्ट पर बैठे हुए का दामाद था.

जो लोग स्टेडियम जाकर, पैसे खर्च कर, पसीना बहाकर IPL के मैच देखने जाते हैं, उनका विश्वास टूटा है. जो बॉलर की धुनाई देखने जाते थे, बैट्समैन को घुटने टेकते देखने जाते थे, आज उनका विश्वास टूटा है. IPL के फॉलोअरों का विश्वास टूटा है. रंग पुते चेहरों की चमक आज फीकी पड़ गई है. लेकिन इन सब के बीच आज एक चीज अच्छी हुई है - क्रिकेट की जीत हुई है, खेल की जीत हुई है, खि‍लवाड़ करने वाले 'खिलाड़ी' की हार हुई है. उम्मीद है आगे और भी ऐसे 'खिलाड़ियों' की हार होती रहेगी, क्रिकेट आगे बढ़ता रहेगा.        

सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित जस्टिस लोढा कमेटी ने आईपीएल में सट्टेबाजी के दोषी पाए गए गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा पर लाइफटाइम बैन लगा दिया है. अब भविष्य में वे कभी किसी तरह के क्रिकेट से नहीं जुड़ पाएंगे. इनके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया है. अब आईपीएल में सिर्फ 6 टीमें बाकी रही हैं.

#आईपीएल, #क्रिकेट, #सट्टेबाजी, IPL, क्रिकेट, सट्टेबाजी

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय