New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  बात की बात...  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2015 01:19 PM
धीरेंद्र राय
धीरेंद्र राय
  @dhirendra.rai01
  • Total Shares

गुरुवार को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और भारत का क्रिकेट वर्ल्डकप सेमीफाइनल होना है. कांटे की टक्कर. अब तक की खबरों के मुताबिक पिच सूखी है. यानी बल्लेबाजों और स्पिनर्स के लिए मददगार. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फॉर्म में हैं, वैसे ही जैसे कि हमारे बल्लेबाज. तेज गेंदबाजी भी लगभग एक जैसी ही पैनी है. हमें बढ़त हासिल है तो स्पिन गेंदबाजी में. जबकि ऑस्ट्रेलिया को फायदा है घरेलू वातावरण का.

लेकिन इन तथ्यों के अलावा कुछ बातें और हैं जो आगे का दृश्य समझाने में मदद करेंगी-
1. 1992 के विश्वकप को मिला लिया जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया में विश्वकप के 12 मैच खेले हैं, जिसमें से तीन हारे हैं. लेकिन इस बार उसने एक बार पराजय झेली, वह भी न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड से. जबकि न्यूजीलैंड ने अपने ही देश में अब तक विश्वकप के 17 मैच खेले हैं और सिर्फ दो हारे हैं. वह भी पाकिस्तान से 1992 के विश्वकप में.

2. भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया में 10 विश्वकप मैच खेला है, जिसमें 1992 के दौरान हमारी तीन बार हार हुई थी. इस बार अब तक अविजित हैं. लेकिन मजेदार ये है कि हमारा ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के मैदानों पर मेजबानों से आमना-सामना नहीं हुआ है.

3. विश्वकप में सबसे सफल टीम भी ऑस्ट्रेलिया ही है. उसने अब तक कुल 81 मैच खेले हैं, जिसमें से 59 जीते हैं. यानी सफलता 74.37 प्रतिशत. जबकि भारत नंबर दो पर है, जिसने 74 मैच खेलकर 46 मैच जीते हैं. यानी 63.69 प्रतिशत सफल. न्यूजीलैंड ने 76 मैच खेलकर 46 मैच जीते हैं. और उसकी सफलता का प्रतिशत 61.33 रहा है.

4. न्यूट्रल वेन्यू पर न्यूजीलैंड ने विश्वकप के 50 में से 20 मैच हारे हैं. जबकि भारत ने 45 में से 16 मैच हार हैं. दोनों ही टीमें इस मामले में बराबर-बराबर हैं.

5. ऑस्ट्रेलिया चाहेगा कि सेमीफाइनल में मौजूदा विश्वकप चैंपियन भारत को हराकर वह फाइनल में जगह पक्की करे. ताकि उसे न्यूजीलैंड से भिड़ने का मौका मिले. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच में वहां के दर्शकों के बीच भावनाएं वैसी ही होती हैं, जैसी कि यहां भारत-पाकिस्तान मैच में. और इस बार ग्रुप मुकाबले में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक बेहर रोचक मुकाबले में एक विकेट से हराया भी है. उसकी टीस भी उसे चुभ रही होगी. और मेलबर्न में घरेलू दर्शकों के बीच बदला लेने से ज्यादा सुनहरा मौका और क्या होगा.

6. जबकि भारत के सामने नि:संदेह सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई समर्थक दर्शकों से बेपरवाह होकर अपने खेल का पैनापन बरकरार रखने की चुनौती होगी. बताया जा रहा है कि पिच पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है. और यह भारत का मजबूत पक्ष है. लय में चल रहे बल्लेबाज धवन, विराट, रहाणे, धोनी और आक्रामक नजर आ रहे बॉलर शामी, उमेश यादव, मोहित शर्मा और अश्विन यदि कमाल कर पाते हैं तो भारत की फाइनल में जगह पक्की है.

7. भारत यदि फाइनल में पहुंचता है तो मेलबर्न में घरेलू दर्शकों वाला दबाव नहीं रहेगा. इस टूर्नामेंट में पहली बार होगा, जब न्यूजीलैंड अपने घर से बाहर खेलेगी. जो उसके लिए सहज नहीं होगा. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पहुंचे या भारत, उनके लिए न्यूजीलैंड से मुकाबला आसान ही होगा. तो अगले विश्वकप चैंपियन की झलक तो हमें गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल में ही मिल जाएगी.

लेखक

धीरेंद्र राय धीरेंद्र राय @dhirendra.rai01

लेखक ichowk.in के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय