New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2016 05:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रणभूमि सज चुकी है, एशिया कप के सबसे बड़े मुकाबले का इंतजार लोग बड़ी बेसब्री और दिल थामकर कर रहे हैं. एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें पहली बार टी20 फॉर्मेट में खेलेंगी. इस रोमांचक मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे फैंस के लिए हम लाए हैं इस मैच से जुड़ी वे खास बातें जिनका इस मैच में होना तय है. जानिए क्या हैं वे खास बातें.  

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज नहीं खेलेगाः
भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल के नाम है जिन्होंने 11 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड बनाया है. लेकिन रिकॉर्ड बनाने वाले गुल इस मैच में नहीं होंगे.

एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाला बल्लेबाज नहीं होगाः
एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा छक्के (6 छक्के) लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है. सहवाग इंटरनेशनल क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह चुके हैं, ऐसे में यह रिकॉर्ड बनाने वाला बल्लेबाज इस मैच में नहीं होगा.

नहीं टूटेगा सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्डः
एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2012 के एशिया कप में 183 रन की नाबाद पारी खेलते हुए यह कीर्तिमान बनाया था. यह मुकाबला 20 ओवर का ही है इसलिए इस रिकॉर्ड का टूटना लगभग नामुमकिन है.

सबसे बड़े स्कोर का पीछा करने का रिकॉर्डः
विराट कोहली की रिकॉर्ड तोड़ पारी की बदौलत भारत ने 2012 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 330 रन के विशालकाय स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा करके इन दोनों टीमों के बीच एशिया कप में सबसे बड़े रन चेज का रिकॉर्ड बनाया था. यह रिकॉर्ड भी 20 ओवर का मैच होने के कारण इस मैच में नहीं टूटेगा.

सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्डः
एशिया कप में इन दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड मोहम्मद हफीज और नसीर जमशेद ने 2012 के एशिया कप में 224 रन की साझेदारी करके बनाया था. इस मैच में इस रिकॉर्ड का टूटना भी लगभग असंभव है.

एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्डः
टी20 क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच किसी मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भारत के युवराज सिंह के नाम है. युवराज ने 2013 में अहमदाबाद में पाक के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में 36 गेंदों पर खेली गई अपनी 72 रन की पारी में 7 छक्के जड़ते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था.

नहीं होंगे सचिन और मिस्बाह उल हकः
वैसे तो सचिन तेंडुलकर पिछले एशिया कप (2014) से पहले ही क्रिकेट को अलविदा कह चुके थे लेकिन यह एशिया कप में पहली बार होगा जब पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक और सचिन तेंडुलकर दोनों ही अपनी-अपनी टीमों का हिस्सा नहीं होंगे.

आशीष नेहरा पाकिस्तान के खिलाफ पहला टी20 खेलेंगेः
36 वर्षीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप तक खेल चुके हैं लेकिन यह पहला मौका होगा जब वह पाकिस्तान के खिलाफ किसी टी20 में उतरेंगे.

पाकिस्तान के 11 खिलाड़ी पहली बार भारत के खिलाफ खेलेंगेः
एशिया कप में पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में से सिर्फ चार खिलाड़ी शाहिद अफरीदी, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज और उमर अकमल ही भारत के खिलाफ इससे पहले खेले हैं, यानि बाकी के पाक खिलाड़ियों के लिए भारत के खिलाफ खेलने का यह पहला मौका होगा.

पहली बार टी20 फॉर्मेट में खेलेंगी दोनों टीमें:
एशिया कप में इन दोनों टीमों का अब तक 11 बार मुकाबला हुआ है और दोनों ने 5-5 में जीत हासिल की है. लेकिन यह पहली बार है कि इस कप में ये दोनों टीमें टी20 फॉर्मेट में खेलेंगी. इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए 6 टी20 मैच में भारत ने 5 जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय