New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2016 01:44 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

शाहिद अफरीदी ने 18 गेंदों पर 34 रन की तूफानी पारी खेलते हुए पिछले एशिया कप में टीम इंडिया का सफर फाइनल से पहले ही खत्म कर दिया था. आखिरी ओवर तक खिंचे इस मुकाबले में अफरीदी की धमाकेदार पारी की बदौलत पाकिस्तान ने एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी. अब वही शाहिद अफरीदी पहली बार टी20 फॉर्मेट में खेले जा रहे एशिया कप में पाकिस्तान टीम के कप्तान हैं और अब टीम इंडिया पाकिस्तान और अफरीदी से दो साल पहले मिली हार का बदला लेने उतरेगी.

एशिया कप में इन दोनों के बीच होने वाले महामुकाबले के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं और फैंस की बेचैनी और उत्साह सातवें आसमान पर पहुंच चुके हैं. इस महामुकाबले को जीतने में दोनों ही टीमें कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगी. ऐसे में दोनों टीमों के किन खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें और इस मैच से जुड़ी खास बातें कौन सी हैं, आइए जानें.

दोनों टीमों के वे चेहरे, जो सबके चौंकाएंगे!

दोनों ही टीम में ऐसे कई चेहरे हैं जो युवा हैं और एकदूसरे के खिलाफ नहीं भिड़े हैं लेकिन उनमें अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाने का माद्दा है. इनमें भारत की युवा सनसनी बनकर उभरे हार्दिक पंड्या और स्पॉट फिक्सिंग बैन के 5 साल बैन के बाद पाकिस्तान टीम में लौटे तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का नाम सबसे ऊपर है. हार्दिक ने इस मैच से पहले पाकिस्तान के खिलाफ कोई मैच नहीं खेला है. ऐसे में पाकिस्तान टीम के लिए इस तूफानी बल्लेबाज को रोकने की रणनीति बनाना मुश्किल काम हो सकता है.

हार्दिक हाल के दिनों में जिस फॉर्म में हैं उसे देखते हुए वह पाकिस्तान के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकते हैं. कुछ ऐसा ही आमिर के बारे में भी कहा जा सकता है, जिनका सामना वर्तमान टीम इंडिया के ज्यादातर बल्लेबाजों ने किया ही नहीं है. ऐसे में आमिर की स्विंग और तेजी को पढ़ पाना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा. 36 वर्ष की उम्र में वापसी करके सबको चौंकाने वाले आशीष नेहरा ने पाकिस्तान के खिलाफ कभी कोई टी20 मैच नहीं खेला है. ऐसे में धोनी का यह दांव पाकिस्तान पर भारी पड़ सकता है.

एकदूसरे की ताकत-कमजोरियों से अनजान हैं ज्यादातर खिलाड़ीः

दोनों ही टीमों में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने कभी एकदूसरे का सामना नहीं किया है. हालांकि इस मामले में पाकिस्तान टीम को ज्यादा अनुभवहीन कहा जा सकता है. पाकिस्तान की वर्तमान टीम में सिर्फ चार खिलाड़ी (शाहिद अफरीदी, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज और उमर अकमल) ऐसे हैं जो पहले भी भारत के खिलाफ खेल चुके हैं. वहीं टीम इंडिया में धोनी, कोहली, रोहित, युवराज, रैना, हरभजन, अश्विन, जडेजा, शिखर धवन, उन 9 खिलाड़ियों में शामिल हैं जो पहले भी पाकिस्तान के खिलाफ खेल चुके हैं. टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या के अलावा आशीष नेहरा ने भी कभी पाकिस्तान के खिलाफ कोई टी20 मैच नहीं खेला है.

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें:

हमेशा की तरह यह मुकाबला भी टीम इंडिया की बैटिंग बनाम पाकिस्तान की बोलिंग का होगा. टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और पाकिस्तान के आक्रामक तेज गेंदबाज वहाब रियाज की भिड़ंत पर सबकी नजरें रहेगीं. न सिर्फ अपने प्रदर्शन और प्रतिभा बल्कि अपने आक्रामक अंदाज और भावनाओं के इजहार के मामले में भी इन दोनों के बीच जोरदार भिड़ंत देखने को मिल सकती है. याद कीजिए 2015 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वहाब रियाज का आग उगलता स्पेल और हाल ही में समाप्त हुए ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कोहली की जोरदार बैटिंग को कौन भूल सकता है.

यही नहीं भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते आए मोहम्मद हफीज और आईपीएल में जोरदार प्रदर्शन करते रहे आशीष नेहरा के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा और युवा आमिर के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है. अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से पाकिस्तान को कई बार जीत दिलाने वाले शाहिद अफरीदी की गेंदबाजी हार्दिक पंड्या, युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे धाकड़ भारतीय बल्लेबाजों को कैसे रोक पाएगी, यह देखना दिलचस्प होगा. तो वहीं उमर अकमल और शोएब मलिक की बैटिंग की धार कुंद करने की जिम्मेदारी धोनी के भरोसेमंद अश्विन पर रहेगी. यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया की बल्लेबाजी और पाकिस्तान की गेंदबाजी में बाजी कौन मारता है.

धोनी और अफरीदी के मुकाबले में होगी किसकी जीत?

भले ही कप्तानी और बल्लेबाजी के रिकॉर्ड के मामले में धोनी अफरीदी पर बीस हों लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में धोनी की कप्तानी का जादू अपनी ढलान पर है. ऐसे में उनके लिए अफरीदी की पाक टीम के मुकाबले टीम इंडिया को बीस साबित करने की चुनौता रहेगी. वहीं शाहिद अफरीदी भी न सिर्फ अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी बल्कि अपनी कप्तानी का जलवा भी दिखाने को बेताब होंगे.

एशिया कप के फाइनल में कभी नहीं भिड़े भारत-पाकः

अब तक खेले गए 12 एशिया कप में से भारत और श्रीलंका ने 5-5 जबकि पाकिस्तान ने 2 बार खिताब जीता है. भारत और पाकिस्तान एशिया कप में अब तक 10 बार आमने-सामने हुए हैं और दोनों ने ही 5-5 बार जीत हासिल की है. लेकिन खास बात ये है कि इन दोनों टीमों की एशिया कप के फाइनल में कभी भिड़ंत नहीं हुई है. इस बार शायद ऐसा कुछ हो जाए!  

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय