New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जून, 2018 05:20 PM
मोनू चहल
मोनू चहल
  @100009327046702
  • Total Shares

14 जून से भारत और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट बैंगलोर के एम चिनास्वामी स्टेडियम पर खेला जाएगा. फिलहाल टीम इंडिया के लिए राशिद खान सबसे बड़ी चुनौती बने हुए हैं. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान इस समय पूरे विश्व में अपनी विकेट लेने की क्षमता के लिए मशहूर हो चुके हैं. 19 साल के इस मिस्ट्रीमैन गेंदबाज ने अपनी कला के दम पर सबका मन मोह लिया है. इस गेंदबाज के सामने विराट कोहली और धोनी जैसे बड़े-बड़े बल्लेबाजों का बल्ला खामोश हो जाता है.

rashid khan अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को कहा जाता है मिस्ट्रीमैन

आईपीएल में राशिद खान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए 21 विकेट हासिल किए. इतना ही नहीं अभी हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज़ में भी अपनी करिश्माई गेंदबाजी से बांग्लादेशी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. ये खिलाड़ी अपने दम पर अपनी टीम को मैच जिताने का माद्दा रखता है.

गुगली है राशिद खान का सबसे बड़ा हथियार

अफगानिस्तान के लेग स्पिन गेंदबाज राशिद खान की गेंदबाजी की जो गुत्थी है वो कमाल की है. क्योंकि अबतक उनकी गुगली को कोई भी बल्लेबाज पिक नहीं कर पाया है कि कौन सी गेंद लेग ब्रेक है, कौन सी टॉप स्पिन और कौन सी गेंद सीधी निकल जाएगी. सच बात तो ये है कि उनके जो वैरिएशन उनको पढ़ने में हमेशा ही बल्लेबाज चकमा खा जाते हैं. राशिद खान का जो गेंदबाजी एक्शन वो काफी हाई आर्म है और वो गेंद को हवा में छोड़ते हैं जिससे गेंद को जमीन पर पड़ने के बाद अच्छी पकड़ मिलती है. इसके बाद बल्लेबाज बैकफुट पर बड़ा शॉट खेलने जाता है और राशिद के बिछाए जाल में फंस जाता है. इसीलिए टीम इंडिया के सामने मिस्ट्रीमैन की गुत्थी को समझना सबसे बड़ी चुनौती है. अगर बैंगलोर में अफगानिस्तान टीम को टर्निंग विकेट दिया जाता है तो राशिद खान रहाणे एंड कंपनी के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकते हैं.

rashid khanबल्लेबाजों को अपनी उंगलियों पर नचाते हैं राशिद खान

मिस्ट्रीमैन खान को सब करते हैं पसंद

इस समय टी20 प्रारुप में राशिद खान सबसे बेस्ट स्पिन गेंदबाज हैं और आईसीसी की रैंकिग में नंबर वन पायदान पर भी हैं. तभी तो दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने राशिद को टी20 फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज करार दिया है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस और कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन भी राशिद खान की गेंदबाजी के मुरीद हैं. बल्लेबाजों को अपनी उंगलियों पर नचाने वाले राशिद खान की लोकप्रियता हर दिन बढ़ती ही जा रही है. लोकप्रियता का आलम ये है कि देश के क्रिकेट प्रेमी उनको भारत की नागरिकता देने की अपील करने लगे हैं. जिसके बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि राशिद खान पर हम सबको गर्व है और मैं भारत का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने इस खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया. तभी तो उन्होंने आईपीएल-11 में शानदार गेंदबाजी करते हुए 17 मैचों में 21.8 की औसत से 21 विकेट चटकाए. इसके अलावा टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने के मामले में राशिद श्रीलंका के अंजथा मेंडिस के बाद दूसरे स्थान पर हैं. वैसे राशिद खान को साल 2017 के लिए आईसीसी का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट खिलाड़ी भी चुना गया था.

rashid khanभारत के लिए आसान नहीं होगा राशिद खान का सामना

शाहिद आफरीदी को मानते हैं मेंटोर

अफगानिस्तान के राशिद खान पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद आफरीदी को अपना आदर्श मानते हैं. जब राशिद खान गेंदबाजी करते हैं तो कई बार उनमें शाहिद आफरीदी की झलक दिखाई देती है. वही गेंदबाजी एक्शन और ठीक उसी प्रकार का विकेट लेने के बाद जश्न मनाना. राशिद दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं और अफरीदी के ही नक्शे कदम पर चलते हुए राशिद भी स्टंप-टू-स्टंप गेंद फेकते हैं और उनका रन अप भी बल्लेबाजों को भौंचका करता है. उनकी गेंदों की रफ्तार भी लेग स्पिन से थोड़ी ज्यादा है, जिससे बल्लेबाजों को गेंद की पिच तक आने का मौका नहीं मिलता और धैर्य खोकर बल्लेबाज अपना विकेट खो देता है.

इस मैच से ही अफगानिस्तान की टीम सफेद कपड़ों की क्रिकेट में डेब्यू करेगी. मजे की बात ये है कि अफगान टीम का टेस्ट में आगाज दुनिया की नंबर 1 टीम के साथ है. इस नई नवेली टीम के लिए इम्तिहान कड़ा और बड़ा है जिसके लिए फिलहाल दोनो टीमें टेस्ट में बेस्ट बनने की तैयारियों में जुटी हुई हैं.

ये भी पढ़ें-

भारतीयों पर भी चढ़ा फुटबाल वर्ल्ड कप का खुमार

FIFA World Cup 2018: भारत क्यों करेगा ब्राजील को चीयर

सेना जीत के जश्न में डूबी थी मगर मेरी नजरें सेनापति को खोज रही थीं !

लेखक

मोनू चहल मोनू चहल @100009327046702

लेखक आज तक में ट्रेनी हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय