New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2016 07:12 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

अपने दिल से बहुत ईमानदारी से पूछिए कि जब कभी आप सड़क पर किसी लड़की या महिला को बेहद व्यस्त ट्रैफिक के बीच बुलेट या कोई एसयूवी गाड़ी चलाते देखते हैं तो क्या महसूस करते हैं? क्या एकदम से झटका नहीं लगता? अचंभा नहीं होता उस दृश्य को देखकर कि हमारे आसपास कितना कुछ बदल रहा है. गाड़ी चलाना या मंदिर में प्रवेश मात्र की लड़ाई जीत लेना नारी सशक्तिकरण का पैमाना नहीं है लेकिन ये सभी बदलाव का एक प्रतीक तो हैं ही.

अब बॉडी बिल्डिंग को ही ले लीजिए. ये आम धारणा है कि इस पर पुरुषों का हक है. एक नाजुक, कोमल, कमसिन और अबला नारी को इससे दूर रहना चाहिए. लेकिन खुशी की बात ये है कि धीरे-धीरे ही सही बॉडी बिल्डिंग में पुरुषों का वर्चस्व टूट रहा है. महिलाओं की संख्या अभी कम है लेकिन तादाद बढ़ रही है. वे पुरानी मान्यताओं को चुनौती दे रही हैं. रूढ़िवादी सोच से आगे जाने का रास्ता तैयार कर रही है.

पिछले ही महीने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में नेशनल बॉडी बिल्डिंग पुरुष और महिला चैंपियनशिप आयोजित की गई. इसमें देश भर से 27 राज्यों के बॉडी बिल्डरों ने भाग लिया. महिलाओं के वर्ग में यास्‍मीन चौहान को मिस इंडिया चुना गया. वे 36 साल की हैं और पिछले 17 वर्षों से वेट लिफ्टिंग के खेल से जुड़ी हैं. करीब तीन साल पहले उनकी रूचि बॉडी बिल्डिंग में जगी और फिर वो कुछ नया करने की कोशिश में जुट गईं.

yashmeen-650_040716053851.jpg
 यास्मीन चौहान

दिल्ली में जन्मीं यास्‍मीन ने जब बॉडी बिल्डिंग की दिशा में अपना करियर ले जाने की सोची तो रास्ता आसान नहीं था. भारत जैसे देश में तो ये और भी मुश्किल था. लेकिन यास्‍मीन ने हार नहीं मानी और एक मुकाम हासिल किया. आज उनका अपना जिम है और वे सैकड़ों लकड़ों-लड़कियों को ट्रेनिंग देने का काम भी करती हैं.

कई और महिलाएं हैं मैदान में

भारत में महिला बॉडी बिल्डिंग को आगे ले जाने का भार केवल यास्‍मीन के कंधे पर नहीं है. पिछले कुछ वर्षों में कई और महिलाएं आगे आई हैं. देहरादून की 22 साल की भूमिका शर्मा का उदाहरण ही ले लीजिए. वो बुलंदशहर में हुई प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रही थीं. इस फील्ड में अपनी पहचान बनाने के लिए उन्हें भी कम मुश्किल हालातों का सामना नहीं करना पड़ा. 2014 में जब उन्होंने ये फैसला किया कि वे बॉडी बिल्डिंग में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो परिवार वालों का भारी विरोध झेलना पड़ा. उनके माता-पिता चाहते थे कि वे निशानेबाजी में अपना हाथ आजमाएं.

bhumika_040716054831.jpg
 भूमिका शर्मा

जब महिला बॉडी बिल्डरों की बात हो रही है तो जिक्र श्वेता राठौड़ का भी जरूरी है. वह पहली भारतीय महिला बॉडी बिल्डर हैं जिन्होंने एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया. इस सफलता के जरिए उन्होंने पूरी दुनिया को साबित कर दिया कि भारतीय महिलाएं भी वो सब कुछ कर सकती हैं जो दुनिया भर की दूसरी महिलाएं कर रही हैं.

shweta-rathore-2-650_040716054117.jpg
 श्वेता राठौड़

एक कॉरपोरेट जॉब को छोड़ बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाने उतरीं 27 साल की श्वेता 2014 में मिस वर्ल्ड (फिटनेस फिजिक) और 2015 में मिस एशिया (फिटनेस फिजिक) खिताब भी जीत चुकी हैं. मार्च में दिल्ली में हुई नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंमपियनशिप में भी श्वेता ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

shweta-rathore-650_040716054136.jpg
 श्वेता राठौड़

ऐसे ही कोलकाता की शिबालिका शाह, पुणे की दीपिका चौधरी, महाराष्ट्र के रायगढ़ से अश्विनी वास्कर, वाटिका ग्रोवर जैसी कई महिलाएं आज हम सबके सामने हैं जो इतिहास लिखने में जुटी हुई हैं. 26 साल की वाटिका ने तो 12 साल टेनिस खेलने के बाद बॉडी बिल्डिंग की ओर रूख किया. 2014 में मुंबई में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह सातवें और फिर पिछले साल उज्बेकिस्तान में पांचवे स्थान पर रही थीं.

महिला बॉडी बिल्डिंग में भारत कहां?

वैश्विक स्तर पर हम बहुत पीछे जरूर हैं लेकिन धीरे-धीरे भारत में महिला बॉडी बिल्डिंग की तस्वीर बदल रही है. इसी साल सितंबर में भूटान में एशियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिजिक चैंपियनशिप होनी है. सबकी नजरें उस ओर हैं. तो, उम्मीद कीजिए कि नजाकत से बहुत दूर ताकत दिखाती ये महिलाएं कामयाबी के और नए कीर्तिमान रचने में कामयाब हों.

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय