New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2015 12:15 PM
  • Total Shares

आप जिंदगी से परेशान हैं... गम, दुख, तकलीफ... वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि आप गोरे नहीं, बाल झड़ गए, नाटे हैं, पतले हैं - मामूली शारीरिक कमियों से डिप्रेशन में चले गए हैं - खुद को खत्म कर लेने का मन है! रुक जाएं. हरनाम कौर की कहानी पढ़ लें. फिर अपने अंदर झांके. अपने दर्द को टटोलें. हरनाम की कहानी आपकी जिंदगी को नई दिशा दे सकती है. अचानक से आपका दर्द आपको कम मालूम पड़ने लगेगा.

harnaam-1_070415121411.jpg
 

हरनाम जब 11 साल की थीं तो वह पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रॉम से ग्रसित हो गईं. इसके कारण उनके शरीर पर बाल उगने लगे - दाढ़ी, छाती सब जगह. स्कूल में, समाज में हर जगह इस कारण से हरनाम को तंग किया जाने लगा. लड़के-लड़कियां सब कोई उनके लूक को लेकर कॉमेंट करते. हरनाम डिप्रेशन में जा चुकी थीं. आत्महत्या जैसे विचार हमेशा उनके दिमाग में चलते रहते थे.

harnaam-2_070415121425.jpg
 

एक दिन अपने बेडरुम में खुद को बंद कर हरनाम अकेलेपन से जंग लड़ रही थीं. तभी एक विचार ने उनकी पूरी जिंदगी बदल डाली. जीवन के सबसे कठिन दिनों से गुजर रहीं हरनाम कौर ने जीवन से लड़ने की ठान ली. उन्होंने खुद से कहा - जितनी ऊर्जा मैं खुद को खत्म करने में लगा रही हूं, उतनी ऊर्जा में मैं अपनी जिंदगी को नई दिशा दे सकती हूं. जीवन को बेहतर बना सकती हूं. खुद के लिए भी और उनके लिए भी जो शारीरिक कमी को लेकर कुंठा और निराशा में जीते हैं.

harnaam-3_070415121439.jpg
 

हरनाम ने खुद को स्वीकारा. समाज में महिला की गोरी, चिकनी छवि के कैद से खुद को बाहर निकाला. लोगों को दिखाया कि महिला सिर्फ सौंदर्य की प्रतीक नहीं, बल्कि साहस और लोगों से आंख से आंख मिलाकर चलने वाली एक इंसान भी होती है.

हरनाम के इस साहस को एक फोटोग्राफर ने पहचाना और अपने कैमरे में कैद भी किया. हरनाम के फोटोशूट का नाम दिया गया - ब्राइड इन फ्लोरल बियर्ड (Bride in Floral Beard). यह फोटोशूट सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ. लोग हरनाम को एक प्रेरणा के तौर पर देखने लगे. इनके फेसबुक पेज पर हजारों फॉलोअर हैं. यह पोस्ट भी ऐसे-ऐसे डालती हैं, जिनमें सेल्फ रेस्पेक्ट, कॉन्फिडेंस और प्रेरणादायी कहानियां होती हैं.                      

तो खुद को कोसना छोड़िए जनाब... और जब कभी डिप्रेशन हावी हो जाए तो हरनाम को याद कर लें... जीवन से प्यार हो जाएगा.

#प्रेरणा, #हरनाम कौर, #आत्महत्या, प्रेरणा, हरनाम कौर, आत्महत्या

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय