New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 सितम्बर, 2015 07:20 PM
  • Total Shares

कहते हैं जोड़ियां स्वर्ग से बन कर आती हैं. धरती पर तो बस शादी के रूप में उस पर मुहर लगाई जाती है. पश्चिम में क्रिश्चियनिटी, मध्य-पूर्व में इस्लाम से लेकर पूर्व में हिंदू और बौद्ध धर्म तक सभी ने शादी को बहुत ही पवित्र और जीवन के सबसे अहम फैसलों में से एक माना है. पति-पत्नी को एक संस्था का दर्जा यूं ही नहीं दिया जाता है. लेकिन क्या हो अगर यह संस्था परिवार को आगे बढ़ाने और यौन इच्छाओं की पूर्ति के बजाय खुद को एक 'उत्पाद' समझने लगे और 'बाजार' के लिए उपलब्ध हो जाए? जी हां, ये आपको चौंका देगा. नया ट्रेंड है, जिसमें पति-पत्नी अपने निजी पलों को वेबकैम के सहारे ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं.

विश्वास नहीं हो रहा! लेकिन सच तो यही है. चार विवाहित जोड़ों ने चैनल 4 के प्रोग्राम सेक्स डायरिज में वेबकैम पोर्न का हिस्सा होने की बात स्वीकारी है. ये अपनी सेक्स लाइफ को इंटरनेट पर ब्रॉडकास्ट करते हैं. इनमें से एक जोड़ा हर महीने छह अंकों में कमाई करता है. यह अतिश्योक्ति नहीं है. ग्लोबल वेबकैम पोर्न इंडस्ट्री की बात करें तो यह लगभग 1 बिलियन डॉलर (लगभग 6500 करोड़) का बिजनस है.

रील नहीं, रियल-लाइफ पोर्नोग्राफी

रंगे-पुते चेहरे, हर सीन में परफेक्शन वाली रील लाइफ पोर्नोग्राफी से उकता चुके लोगों ने रियल-लाइफ पोर्नोग्राफी बिजनेस को बढ़ावा दिया है. इतने बड़े और धीरे-धीरे और बड़े होते जा रहे बिजनस मॉडल को समझने के लिए इसके ग्राहकों की मानसिकता को समझना जरूरी है. एक शादीशुदा ग्राहक का कहना है - रियल लाइफ कपल को 'वो सब' करते देखना, जो आम तौर पर हम भी रियल कपल की तरह अपने बेडरूम में करते हैं, यह अपने आप में यूनिक और एक्साइटिंग है.

कुछ की 'मजबूरी' तो कुछ के लिए 'मजा'

वेबकैम पोर्न कपल 'किटी एंड मोजेज' की मानें तो उनके ज्यादातर ग्राहक वैसे शादीशुदा जोड़े हैं, जिनके बीच रिलेशनशिप नाम की कोई चीज नहीं बची है. हर एक ग्राहक जो इनके वेबकैम से जुड़ा होता है, उसे प्रति मिनट 85 पेन्स (लगभग 85 रुपये) चुकाने होते हैं. जिन चार जोड़ों ने सेक्स डायरिज प्रोग्राम में हिस्सा लिया, उनमें से एक ने अपनी नौकरी चले जाने का कारण बताया जबकि बाकी के लिए यह एक्सट्रा और क्विक मनी वाली बात रही. 'किटी एंड मोजेज' का तो एक बच्चा भी है पर वो अभी अपने इस 'बिजनेस' को बंद करने के मूड में नहीं हैं.

हनीमून तक वेबकैम पोर्नोग्राफी में

ऐरी और ग्लेन (जो एक सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी भी करते हैं) को पहली बार 'देखने' के लिए 4000 हजार लोग वेबकैम से जुड़े. यह ऐरी और ग्लेन की हनीमून की रात थी. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वेबकैम पोर्नोग्राफी पूरी प्लानिंग के साथ चल रहा बिजनेस है. इसमें सबसे सफल जोड़ी एडी और एमा की कमाई सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे - अमेरिकी डॉलर के छह अंकों में हर महीने कमाई.

अर्थशास्त्र का एक बड़ा ही सिंपल सा सिद्धांत है - सप्लाई और डिमांड. जो लोग वेबकैम पोर्नोग्राफी बिजनेस में हैं, वो तभी हैं, जब उनके 'एक्ट' को देखने वाले ग्राहक हैं. खुद की और पार्टनर की फैंटसी, पार्टनर के साथ प्यार भरे खेल और फिर... ये सब धीरे-धीरे क्या खत्म होते जा रहे हैं? या सरपट भागती जिंदगी और समय की कमी के कारण पहले पोर्न और अब उसकी जगह वेबकैम पोर्नोग्राफी ने ले ली है? आखिर वह कौन सी मानसिकता है जो वेब कैमरे पर ही सारा 'सुख' पा लेना चाहती है?

#पोर्न, #वेबकैम पोर्न, #पोर्नोग्राफी, पोर्न, वेबकैम पोर्न, पोर्नोग्राफी

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय