New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2015 04:19 PM
Deepak Rohilla
Deepak Rohilla
 
  • Total Shares

ज्यादा समय नहीं हुआ. यही कोई आठ-नौ साल पहले की बात है. तब याहू मैसेंजर बहुत लोकप्रिय था. घर-घर में लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं थे. लेकिन कॉलेज के जिन दोस्तों के घर में कंप्यूटर थे...वे हर सुबह किसी अनजान शख्स (ज्यादातर लड़कियां) से याहू मैसेंजर पर चैटिंग (text) का एक नया अनुभव सुनाते थे. उसे सुनना हम लोगों के लिए भी रोमांचक होता था. कई बार तो विश्वास नहीं होता था कि ऐसा भी हो सकता है!

लेकिन अब देखिए. हम आज तकनीक के जिस युग में रह रहे हैं, वहां दुनिया हमारे लैपटॉप और स्मार्टफोन में सिमट गई है. बिल जमा कराना हो, किसी को कोई गिफ्ट भेजना हो, पैसे ट्रांसफर करने हो या कोई शॉपिंग ही क्यों न करनी हो..सब कुछ ऑनलाइन. यहां तक कि कमाई भी ऑनलाइन होने लगी है. लेकिन हम जिस ऑनलाइन कमाई की चर्चा करना चाहते हैं, उससे पहले चाहेंगे कि आप दो लोगों (लड़का और लड़की) के बीच हुई इस चैट को पढ़ लें. यह चैटिंग सच्ची है लेकिन पहचान छिपाने के लिए नाम नहीं दिए गए हैं...

लड़की- क्या तुम पैसे देकर कुछ देर ऑनलाइन मजा करना चाहते हो?

लड़का- कितने पैसे

लड़की- 1000

लड़का- भारतीय रुपया?

लड़की- हां

लड़का- क्या तुम गुड़गांव से हो?

लड़की- हां

लड़का- ठीक है, लेकिन मैं वैसा नहीं हूं. मैं दरअसल यहां अच्छे दोस्तों की तलाश में हूं.

लड़की- ठीक है. लेकिन मुझे पैसों की जरूरत है. इसलिए मैं ऑफर कर रही हूं.

लड़का- तुम केवल 1000 रुपये के लिए ऐसा क्यों कर रही हो?

लड़की- मुझे कल सुबह तक कैसे भी 2000 रुपये चाहिए. तुम मुझे एयरटेल मनी या पेटीएम के जरिए पैसे भेज सकते हो. मुझे 1000 रुपये दो और तुम इतने में यहां पूरा इन्जॉय कर सकते हो.

लड़का- तुम्हें ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर पैसे की बहुत सख्त जरूरत है तो मैं ऐसे ही इसे तुम्हें दे सकता हूं.लेकिन कारण सही होना चाहिए. मैंने अभी देखा कि तुमने 53 मिनट पहले ही यहां अपना अकाउंट बनाया है. केवल पैसे कमाने के लिए तुम ऐसा क्यों कर रही हो?

लड़की- मुझे मालूम है कि तुम मदद नहीं कर सकते केवल लेक्चर दे रहे हो. खैर, जैसी तुम्हारी मर्जी. छोड़ो जाने दो. मैं किसी और से बात करूंगी.

लड़का- लेकिन 2000 रुपये की ऐसी क्या जरूरत आ पड़ी?

लड़की- मुझे कल सुबह 8 बजे तक 2000 रुपये चाहिए. कॉलेज का फॉर्म भरना है.

लड़का- कॉलेज में फॉर्म भरने की बात मैं समझता हूं लेकिन तुम्हारा यह कदम निराश करने वाला है.

लड़की- (करीब 20 मिनट बाद). सॉरी लेकिन पैसे जमा करने के लिए ही मैंने यह अकाउंट बनाया है.

लड़का- मुझे अपना फोन नंबर दो. मैं तुमसे बात करना चाहता हूं

लड़की- 98********

लड़का- मेरा फोन उठाओ

लडका- (करीब आधे घंटे बाद) क्या मुझे दोबारा तुम्हें कॉल करना चाहिए.

लड़की- नहीं जाने दो, मैं अपना फॉर्म जमा कर सकती हूं.

लड़का- डोन्ट वरी, मैं तुम्हें पैसे भेज दूंगा.

लड़का- चेक करो, मैंने एयरटेल मनी से तुम्हें पैसे भेज दिया है.

लड़की- शुक्रिया, तुम नहीं जानते..आज मेरे लिए तुमने क्या किया है. जबकि हम एक-दूसरे को भी नहीं जानते.

लड़का- मैं केवल इतना कहना चाहता हूं कि पैसे के लिए तुम ऐसा न करो. अगर तुम्हें पैसे की जरूरत है तो मुझसे बात कर सकती हो. मैं तुम्हारी मदद करूंगा. 

जी हां... इंटरनेट पर कमाई करने का यह नया जरिया है. कॉम्युनिटी साइट्स के नाम पर इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध हैं. जहां इस तरह के लोग सक्रिय हैं. खासकर फ्री ऑनलाइन लैंग्वेज लर्निंग वेबसाइट्स या कुछ दूसरे ऐसे साइट जहां दूसरे-दूसरे देशों के लोग आते हैं, वहां यह धंधा खूब फलफूल रहा है.

पश्चिमी देशों में तो यह ट्रेंड काफी पहले से पॉपुलर है. लेकिन अब भारत में भी यह तेजी से पांव पसारने लगा है. कई भारतीय लड़के और लड़कियां कमाई के इस तरीके की ओर आकर्षित हो रहे हैं. जहां तक पैसों के ट्रांसफर का मामला है तो सुरक्षा के लिहाज से कई वेबसाइटों पर पहले एक्सेस करने में समस्या होती थी. लेकिन paytm या एयरटेल मनी ट्रांसफर जैसी नई सुविधाओं ने इस धंधे से जुड़े लोगों का काम आसान बना दिया.

वेब पर बहकने से बचें तो ही अच्छा

यह बात दोनों पर लागू होती है. उन पर भी जो कुछ मिनटों की मस्ती के लिए पैसे चुका रहे हैं और उस पर भी जो खुद को उत्पाद के तौर पर पेश करने से बाज नहीं आते. खासकर ऐसी-वैसी वेबसाइटों के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का पहलू ज्यादा खतरनाक है. कई बार इनके गेटवे सुरक्षित नहीं होते और इसके जरिए आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से जुड़ी जरुरी जानकारियां चुरा लेना कोई बड़ी बात नहीं. उत्पाद के तौर पर खुद को परोसने वाले ज्यादातर लोग पेशेवर हो सकते हैं. लेकिन जो इस लालच में यहां आ रहे हैं कि कुछ मिनटों के एक्सपोज से कुछ नहीं बिगड़ेगा और अच्छी कमाई होगी, उन्हें भी दोबारा और गंभीरता से सोचने की जरूरत है.

वेब पर केवल सेक्स नहीं बिकता

अगर आप सोचते हैं कि केवल देह-दर्शन के जरिए वेब कैम पर लोग पैसे कमाते हैं तो यह भी गलत है. दक्षिण कोरिया का 14 साल का एक बच्चा किम शुंग जान हर शाम अपने डिनर करने के लाइव शो के जरिए औसतन 1000 डॉलर कमाता है. लाइव वीडियो प्रसारित करने वाले Afreeca TV पर वह केवल अपने डिनर करने को 11 साल की उम्र से प्रसारित कर रहा है और काफी लोकप्रिय भी है. किम ने अपने इस लाइव प्रसारण की शुरुआत अपने अकेलेपन से परेशान हो कर की थी. वह रोज-रोज अकेले डिनर करने से ऊब गया था. ऐसे ही कई लोगों के वेबकैम पर साथ ड्रिंक करने या किसी के पढ़ाई करने तक को घंटों देखने वाले कई लोग हैं.

दिलचस्प यह कि इसे देखने वाले लोग इसके लिए पैसे भी खर्च करते हैं. दरअसल, तकनीक लगातार हमारी रोजमर्रा की जिंदगी तेजी से बदल रही है. जानकार दलील देते हैं कि अकेलेपन का जो जहर धीरे-धीरे हमारी जिंदगी में दाखिल हो रहा है, यह उसकी एक बानगी है. दूसरों की निजी जिंदगी में ताकझांक भी हम इंसानों की फितरत है और इसलिए बिग बॉस जैसे कार्यक्रम भी इतने लोकप्रिय हैं. कार्यक्रम को चाहने वालों का नशा ऐसा कि कई दर्शक तो चैनल की वेबसाइट पर जाकर बिग बॉस के घर से 24 घंटे आ रहे लाइव फीड भी देखते हैं. जाहिर है कुछ दृश्य ऐसे भी होंगे जो शायद सेंसर्ड हों या टीवी के दर्शकों के लिए नहीं हों. वेब उसकी कमी पूरी कर देता है.

लेकिन कहानी का दूसरा पहलू भी है. इसी साल की शुरुआत में केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने नई पहल की. मुख्यमंत्री के चेंबर और कार्यालय का लाइव प्रसारण इंटरनेट पर उपलब्ध है. कोई भी केरल सीएम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरे कार्यालय के लाइव फीड देख सकता है. कहने का मतलब यह कि वह जमाना गया जब text चैंटिग की हाय-हलों से हम खुश हो जाते थे. वेब कैम अब जरूरत बनता जा रहा है. लेकिन जिस तरह हर तकनीक के नफे-नुकसान होते हैं. उसी तरह, यहां भी पेंच है और यह ज्यादा गंभीर है. क्योंकि यह सीधे आपके बेडरूम में दखल देता है.

#चैटिंग, #वेब कैम फन, #इंटरनेट, चैटिंग, वेब कैम फन, इंटरनेट

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय