New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2016 04:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टीवी पर समाचार पढ़ते वक्त न्यूज एंकर्स को आपने गंभीरता से खबरें पढ़ते तो देखा होगा, लेकिन ये कभी नहीं देखा होगा कि कोई दूसरा व्यक्ति चलते शो के बीच में आकर एंकर को उनके कपड़े ठीक करने को बोले.

अमेरिका के केटीएलए टीवी पर एक महिला एंकर लिबर्टी चैन, मौसम का हाल बता रही थीं तभी उनके साथी क्रिस बुरोस ने उन्हें एक कार्डिगन पहनने को दे दिया. ये एक सीधा प्रसारण था, और चलते शो के बीच ही एंकर चैन को वो कार्डिगन पहनना पड़ा.

anchor1_051716013004.jpg
 लाइव शो के बीच दिया गया कार्डिगन

पहले तो चैन समझ नहीं पाईं कि उन्हें वो कपड़ा क्यों दिया जा रहा है. उन्होंने कपड़ा पहनते वक्त ये पूछा भी कि 'आप चाहते हैं कि मैं इसे पहनूं?' क्यों, क्या बहुत ठंड है? पर उनके साथी ने जो जवाब दिया वो जरा चौंकाने वाला था. उन्होंने कहा 'हमें बहुत से ईमेल आ रहे हैं'.

देखिए वीडियो-

बताया गया कि चैन ने जो कपड़े पहने थे वो ठीक नहीं थे. उनके कंधे खुले खुले थे, जिस पर लोगों को आपत्ति थी. और इसीलिए लोगों ने ईमेल भेजकर आपत्ति दर्ज कराई थी. ईमेल की बढ़ती संख्या को देखते हुए चैन को कार्डिगन पहनने के लिए दिया गया. चैन पूरे आत्म विश्वास के साथ मौसम का हाल बता रही थीं, लेकिन लाइव शो के दौरान उन्हें उनके कपड़ों के लिए शर्मिंदा किया गया. हालांकि चैन ने अपने चैहरे पर इस वाकिए की शिकन भी आने नहीं दी, वो मुस्कुराते हुए अपना काम करती रहीं. लेकिन सोशल मीडिया उनके साथी क्रिस से काफी नाराज रहा, उन्हें लोगों की आलोचनाएं झेलनी पड़ीं. हालांकि चैन ने अपने को-एंकर क्रिस का साथ देते हुए अपने ब्लाग लिखा है कि क्रिस ने उन्हें कार्डिगन पहनने के लिए न तो आदेश दिया और नही मजबूर कियाथा, शो में उनके बीच मस्ती मजाक चलता रहता है, और ये सब भी उसी का हिस्सा था.

ये भी पढ़ें- शरीर पर दागे गए कमेंट्स का दर्द बयां कर रही हैं ये पाकिस्तानी लड़कियां

यहां एक बात गौर करने वाली है कि चैन के कपड़े इस तरह के जरा भी नहीं थे कि वो असभ्य नजर आएं. न तो उनका क्लीवेज दिख रहा था और न ही उनकी ड्रेस की लंबाई कम थी, बस एक बात जो ध्यान खींच रही थी वो ये कि ड्रेस जरा चमकीली थी, और स्लीवलेस थी. ये बात बेहद चौंकाने वाली लगती है, खासकर जब ये अमेरिका जैसे देश से जुडी हो. शहर लॉस एंजेलिस जो साते जागते, खाते पीते हॉलीवुड के ग्लैमर में जीता हो, वो भला एक न्यूज एंकर के खुले कंधों को देखकर कैसे असहज हो गया.

_051716023014.jpg
 

लोग तो कुछ भी बोलते हैं, लेकिन लोगों की सोच के हिसाब से क्या एक चैनल को अपनी सोच भी बदलनी चाहिए थी? इस करतूत के लिए चैनल जितना जिम्मेदार है उससे ज्यादा वो लोग भी जो, एक महिला क्या कह रही है उससे ज्यादा इस बात पर ध्यान देते हैं कि उसने कपड़े कैसे पहने हैं. वो निर्णय कैसे ले सकते हैं कि महिलाओं को कैसे कपड़े पहनने चाहिए और कैसे नहीं. एक और बात..हमें नहीं लगता कि मौसम का हाल, कार्डिगन पहनकर बताए जाए और काली ड्रेस पहनकर बताए जाए तो अलग-अलग पूर्वानुमान देगा. ये फर्क मौसम में तो नहीं बल्कि लोगों की सोच में जरूर है, जिस पर भारत हो या अमेरिका, बहस हमेशा चलती रहेगी..

हालांकि, अमेरिका के इसी चैनल पर एक बार एंकर को बिकनी पहनाकर मौसम की जानकारी दिलवाई गई है...

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय