New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मार्च, 2018 07:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

"नमस्कार! एयर इंडिया में आपका स्वागत है." इतना पढ़ने भर से ही व्यक्ति समझ जाएगा कि बात हवाई यात्रा की हो रही है. हवाई यात्रा ने हमेशा ही दुनिया भर के पर्यटकों का ध्यान आकर्षित किया है. लोग यही चाहते हैं कि, कुछ घंटों के सफ़र में उन्हें कंपनी द्वारा ऐसी सेवा मिले जो यादगार रहे. मजे की बात ये भी है कि आज एयरलाइन्स कंपनियां भी अपने कस्टमर्स को खुश रखने का हरसंभव प्रयास कर रही हैं. शायद ये कस्टमर्स को खुश करने के लिए लगी होड़ ही है, जिसके चलते अब निकट भविष्य में हमारा स्वागत लाल पीली बिकनी पहने एयर होस्टेस करेंगी.

जी हां, बिलकुल सही सुन रहे हैं आप. बेस्ट सर्विस के मामले में आपने अब तक शायद सऊदी एयरलाइन्स या एतिहाद का ही नाम सुना होगा. चूंकि खबर भारत से जुड़ी है और इसमें एयरलाइन शामिल है तो ये खबर उन यात्रियों को बड़ी राहत देगी जो अपने देश की एयर इंडिया वाली एयर होस्टेस से संतुष्ट नहीं थे. बहरहाल, एयर इंडिया की साड़ी वाली एयर होस्टेस से उखड़े-उखड़े रहने वाले पैसेंजर्स के अच्छे दिन आ रहे हैं. खबर है कि अपने एनुअल कलेंडर में बिकनी मॉडल प्रदर्शित करने के लिए प्रसिद्ध विएटजेट एयरलाइंस अब वियतनाम से दिल्ली तक की सीधी उड़ाने शुरू करने वाली है. ध्यान रहे कि अभी तक भारत से वियतनाम के लिए सीधी सेवाएं नहीं थीं.

तो अब तक वो यात्री जो अपनी एयर इंडिया वाली एयर होस्टेस की लाल सफ़ेद साड़ियों को देखकर मुंह टेढ़ा करते थे, कुछ दिन और धैर्य धरें. खबर बिलकुल पक्की है. आए दिन किसी न किसी बात को लेकर कंट्रोवर्सी में रहकर सुर्खियां बटोरने वाली बिकनी एयरलाइंस ने अब वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर से दिल्ली तक की सीधी फ्लाइट्स शुरू करने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि कंपनी का रोडमैप तैयार है और वो यह सेवा इसी साल जुलाई या अगस्त से शुरू करने वाली है.

Vietjet, bikni, airhostessअच्छे दिन आने वाले हैं

ये बात शायद आपको हैरत में डाल दे और आपके पसीने निकाल दे. मगर सच्चाई को नाकारा नहीं जा सकता, और सत्य यही है कि विएटजेट एयरलाइंस अपने मॉडर्न कॉन्सेप्ट के लिए दुनिया भर में मशहूर है. कंपनी का मॉडर्न कांसेप्ट यही है कि यहां मौजूद एयर होस्टेस बिकनी में बड़े ही मादक अंदाज में आने वाले यात्रियों का स्वागत करती हैं. हालांकि बिकनी में स्वागत से कंपनी को काफ़ी विवादों का भी सामना करना पड़ा, मगर उसने इसकी ज़रा भी परवाह नहीं की और अपना काम बदस्तूर जारी रखा.

गौरतलब है कि अपनी विमान सर्विस से ज्यादा विएटजेट को दुनिया भर में अपने कलेंडर के लिए जाना जाता है. दुनिया भर के लोग बेसब्री से विएटजेट के सेक्सी कैलेंडर्स का इन्तजार करते हैं. भारत तक सीधी सेवा शुरू करने के लिए विएटजेट भी उत्साहित है और पूरे प्लान पर रौशनी डालते हुए विएटजेट ने कहा है कि ये डायरेक्ट फ्लाइट्स होंगी और यात्री को बीच में कहीं भी अपनी फ्लाइट चेंज नहीं करनी पड़ेगी. आपको बताते चलें कि अभी तक वियतनाम जाने वाले यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और उन्हें सिंगापुर, थाईलैंड या मलेशिया से वियतनाम की फ्लाइट्स लेनी होती थीं.

अंत में हम ये कहते हुए अपनी बात ख़त्म करेंगे कि 2012 में शुरू हुई वीएटजेट का 2018 में भारत में आगमन इस बात का साफ़ संकेत दे रहा है कि अब तक देश विदश की कम्पनियां इस बात को समझ चुकी हैं कि कैसे वो सर्विस के नाम पर कस्टमर्स का ध्यान आकर्षित करेंगी. यहां हम एयर इंडिया से इस लेख के माध्यम से सीधा संवाद स्थापित करना चाहेंगे और निवेदन करेंगे कि बिकनी न सही मगर उनके पास जो है वो उसी में सुधार करें ताकि बीते लम्बे समय से लगातार घाटे में चल रही एयरलाइन मुनाफे में आए और भविष्य में हम उसे घाटे में या फिर बंद होते न देखें.

ये भी पढ़ें-

हवाई जहाज का किराया ऑटो से सस्ता? जनाब अब जरा ये गणित भी देख लीजिए, आंखें खुल जाएंगी !

मॉस्को में प्लेन क्रैश से भारत को क्यों सबक लेना चाहिए

ट्रेन लेट होने के मामले में बिहार है फर्स्ट, गुजरात में टाइम से चलती है गाड़ी

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय