New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2022 06:03 PM
प्रकाश मिश्र
प्रकाश मिश्र
  @pcmishradigital
  • Total Shares

दक्षिण एशियाई वुशु चैम्पियनशिप में रजत पदक और देश के लिए 4 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीत राजस्थान के रोहित जांगिड़ ने बताया कि शाकाहारी भोजन पॉजिटिव एनर्जी के साथ शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है. रोहित, भारत के सबसे दुर्लभ शाकाहारी वुशु फाइटर और पुलिसकर्मी हैं, जो बिल्कुल शुद्ध शाकाहारी हैं. वे हमेशा नॉन-वेज से दूर रहते हैं. वे अपने दिनचर्या में शाकाहार को ही तवज्जो देते हैं. उनका डाइट चौंकाने वाला लग सकता है, लेकिन वे अपने मसल्स के लिए मांसाहार के मिथक को तोड़ रहे हैं. 

650x400_112122122107.jpgशाकाहारी भोजन पॉजिटिव एनर्जी के साथ शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.

उन्होंने बताया कि मसल्स के निर्माण के लिए आपको अधिक प्रोटीन और शाकाहारी स्रोतों की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके लिए ये जरूरी नहीं है कि आपको नॉन वेज ही खाना पड़े. शाकाहार से भी इस चीज को पूरा किया जा सकता है. रोहित अपने अभ्यास के दौरान आधा किलो बादाम, 250 ग्राम मुनक्का, देसी कसरत के साथ फिटनेस को बरकरार रखते हैं. मांसाहारी खाद्य पदार्थ प्रदान करने वाले समृद्ध पोषण स्रोत पर एक एथलीट बनने के कारण, रोहित जांगिड़ ने शाकाहारी को चुना. शाकाहारी पशु उत्पादों के उपयोग से परहेज करने का अभ्यास है. रोहित के अनुसार, एक पूर्ण-पौधे-आधारित आहार आपको अपनी ऊर्जा के स्तर में सुधार करने, अच्छी पाचन शक्ति बनाने और जलयोजन बनाए रखने में मदद करेगा. 

1_650_112122060307.jpg

रोहित ने कहा कि शाकाहार आहार एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है, जो आपको एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि आप कम बीमार पड़ते हैं. भारत शास्त्र, ग्रंथ और आयुर्वेद की संस्कृति है जो हर जीव के प्रति अहिंसा और दया को बढ़ावा देती है. महाभारत में अहिंसा परमो धर्म भी लिखा है, भारतीय होना हर किसी के लिए हमेशा गौरव की बात होती है. इस परिदृश्य में, यह सुंदर व्यक्ति हमें गौरवान्वित कर रहा है और सभी के लिए प्रेरणा बन रहा है. 

रोहित जांगिड़ दक्षिण एशियाई वुशु चैंपियन और 3 बार इंटरनेशनल पदक विजेता हैं. विश्व अंतरराष्ट्रीय वुशु चैंपियनशिप में जिन्होंने हमारे देश के लिए कई पदक जीते हैं. रोहित धर्म का पालन करते हैं और कर्म करने में विश्वास रखते हैं. वह भारतीय मूल्यों को भूले बिना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वुशु में इतिहास रच रहे हैं. रोहित वेजिटेरियन होते हुए भी अपने सिक्स पैक एब्स और फिटनेस लुक के लिए फेमस हैं.

#शाकाहारी, #खाना, #एनर्जी, Vegetarian Food, Health, Source Of Energy

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय