New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अप्रिल, 2018 07:18 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कुछ लोग कब बदल जाएं इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. कैलिफोर्निया स्थित यूट्यूब के ऑफिस में 3 अप्रैल दोपहर के लगभग 1.30 बजे एक महिला अचानक गोलियां चलाना शुरू कर देती है. 30-40 राउंड फायरिंग के बाद वो खुद को गोली मार लेती है. वो एक महिला है. उस महिला का नाम है नसीम आघदम.

नसीम एक वीगन बॉडीबिल्डर थी. 2009 में उसने Peta के लिए एक प्रोटेस्ट भी किया था जिसमें सुअरों को मिलिट्री ट्रॉमा ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था. उसने एक विग पहना हुआ था, जीन्स पहनी थी और कपड़ों पर खून की बूंदों को पेंट किया गया था. एक प्लास्टिक की तलवार लेकर ये विरोध प्रदर्शन किया गया था.

यूट्यूब, यूट्यूब शूटिंग, सोशल मीडिया, नसीम अघदम, अमेरिकानसीम एक बॉडीबिल्डर और आर्टिस्ट थीं.

39 साल की नसीम वीगन थी. वीगन वो लोग होते हैं जो खासा तौर पर शाकाहारी होते हैं और जानवरों से मिलने वाले किसी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल नहीं करते. वो न तो फर पहनते हैं, न ही दूध का सेवन करते हैं, या ऐसा कुछ भी जो जानवरों को जरा भी नुकसान पहुंचाए उसे हाथ तक नहीं लगाते, साथ ही अपनी कम्युनिटी में भी ऐसे लोगों को आने नहीं देते हैं. ऐसी महिला जो वीगन थी, एक अच्छी आर्टिस्ट थी और एक ऐसी इंसान जिसे जानवरों के दर्द तक की चिंता होती थी वो महिला आखिर कैसे किसी की जान लेने के बारे में सोच सकती है?

यूट्यूब, यूट्यूब शूटिंग, सोशल मीडिया, नसीम अघदम, अमेरिकानसीम ने पेटा के लिए प्रोटेस्ट भी किया था.

क्या रहा कारण?

अभी तक कोई खास कारण सामने नहीं आया है कि आखिर क्यों नसीम ने ऐसा किया, लेकिन इससे पहले उसने यूट्यूब पर कंटेंट सेंसरशिप को लेकर आरोप लगाया था. नसीम का कहना था कि उसे उसके वीडियोज के लिए पैसे नहीं दिए गए. फिलहाल इस केस को घरेलू झगड़े का केस माना जा रहा है.

नसीम के कई यूट्यूब अकाउंट और वेबसाइट थी जिसमें वो अपनी बातें बताती थीं और साथ ही यूट्यूब की मॉनिटरी पॉलिसी और उसकी गलतियों पर बात भी करती थी. अब इसे ब्लॉक कर दिया गया है. हालांकि, इसे कोई खास वजह नहीं माना जा रहा है.

यूट्यूब, यूट्यूब शूटिंग, सोशल मीडिया, नसीम अघदम, अमेरिकानसीम के चैनल को ब्लॉक कर दिया गया है

एक लोकल न्यूज चैनल KRON 4 ने ये भी बोला कि नसीम पहले अपने ब्वॉयफ्रेंड को टार्गेट कर रही थी जो यूट्यूब के ऑफिस में काम करता है. तो क्या अहम कारण यूट्यूब के पैसे देना ही था?

यूट्यूब कैसे करता है वीडियोज के लिए भुगतान...

आपका यूट्यूब चैनल वेबसाइट पर आपकी पहचान होगा. हर यूट्यूब अकाउंट एक चैनल से अटैच होता है. यूट्यूब अकाउंट आपका Gmail अकाउंट भी बन सकता है. यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाने से आप गूगल ड्राइव जैसी सर्विसेज भी एक्सेस कर सकते हैं. * अपना चैनल बनाने के बाद की-वर्ड्स डालने होते हैं. ये यूट्यूब पर आपके चैनल को सर्च करने के काम आएंगे. की-वर्ड जोड़ने के लिए- Channel Settings-> Advanced section पर जाना होगा. की-वर्ड्स आपके वीडियो कंटेंट के हिसाब से होने चाहिए. यूट्यूब चैनल बनाने के बाद सबसे पहला काम उस चैनल पर कंटेंट ऐड करना होगा. यूट्यूब पर हाई-क्वालिटी कंटेंट और लो क्वालिटी कंटेंट ऐड करने की सुविधा है. ये आपके कंटेंट टाइप पर निर्भर करेगा. - कंटेंट ओरिजनल होना चाहिए.- उसकी क्वालिटी अच्छी हो तो व्यूज ज्यादा मिलेंगे.- चैनल ओनर को ये बात ध्यान रखनी चाहिए की वीडियोज रेग्युलर अपडेट होते रहें. - वीडियो अपलोड करते समय की-वर्ड्स का ध्यान रखना जरूरी है. अगर की-वर्ड्स गलत होंगे तो वीडियो सर्च नहीं होगा.

* ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने और व्यूज मिलने के बाद बारी आएगी वीडियोज को मॉनिटाइज करने की. पैसा कमाने के लिए वीडियोज को मॉनिटाइज करना जरूरी है. इसका मतलब अपने वीडियोज में ऐड्स की परमीशन देना. इसके लिए अपने यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ड (Dashboard) पर जाना होगा. यहां से Monetisation tab->“Monetize with Ads” बॉक्स पर क्लिक करना होगा.  अगर ना मिले मॉनिटाइजेशन बटन- अगर इस तरीके से मॉनिटाइजेशन बटन नहीं मिलती है तो चैनल सेटिंग्स पर जाएं. यहां से Monitisation टैब पर क्लिक करें. यूट्यूब पेज के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर (जहां साइन आउट का ऑप्शन दिया होता है) CREATOR STUDIO ऑप्शन दिया गया होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें फिर Channel> Monitisation पर जाएं. इसके बाद “Monetize with Ads” बॉक्स पर क्लिक करना होगा. यूट्यूब का मेल- अगर आपके चैनल के किसी वीडियो को बहुत ज्यादा व्यूज मिले हैं तो यूट्यूब की तरफ से एक मेल आएगा. "Apply for revenue sharing for your video (Video Title)."

इस सब्जेक्ट के साथ अगर मेल आता है तो यकीनन आपके लिए खुशी की बात है. यूट्यूब द्वारा भेजे गए मेल में जिस वीडियो का नाम होगा उस वीडियो को अपलोड करने के लिए कंपनी आपको पैसे देगा, लेकिन ये सिर्फ एक वीडियो के लिए ही होगा. सभी वीडियोज को मॉनिटाइज करने के लिए ऊपर दी गई स्टेप को फॉलो करना होगा.

इसके बाद एडसेंस (Adsense) अकाउंट की मदद से पैसे आते हैं. वो कैसे बनाया जाता है उसकी जानकारी गूगल पर मिल जाएगी.

सबसे अहम बात ये है कि यूट्यूब इस प्रोसेस के बाद और ज्यादा व्यूज मिलने के बाद भी पैसे न दे ऐसा हो सकता है. अगर वीडियो यूट्यूब की प्राइवेसी और कंटेंट पॉलिसी के हिसाब से नहीं होगा तो उसे चैनल से हटाया भी जा सकता है. हो सकता है कि नसीम के वीडियो ने भी ऐसा ही कुछ हो जिसके कारण उसे पैसे न मिले हों. एक ये वजह भी हो सकती है यूट्यूब के ऑफिस में गोलियां चलाने की.

कारण जो भी रहा हो मुद्दा तो ये है कि नसीम ने अपनी जान ले ली और उससे पहले कई लोगों की जान लेने की मंशा भी थी. आने वाले समय में जांच में हो सकता है कारण पता भी चल जाए, लेकिन ये तो सोचने वाली बात है कि इंसान की पर्सनैलिटी में कितनी आसानी से बदलाव आ सकता है. एक शांतीप्रिय इंसान भी कब हिंसक हो जाए ये कहा नहीं जा सकता. हां, उन कारणों को जरूर देखा जा सकता है जो हिंसा के लिए मजबूर करते हैं. आम तौर पर अमेरिका में हो रहे गोलीकांड डिप्रेशन या किसी मानसिक बीमारी या फिर अकेलेपन से जूझ रहे लोगों के कारण होते हैं. हर दूसरे महीने अमेरिका में किसी न किसी गोलीकांड की खबर सुनाई देती है तो इसके पीछे कौन जिम्मेदार है? वहां के लोगों की मानसिकता, अकेलापन, लाइफस्टाइल या फिर गन रखने का कानून. बहस तो बड़ी है.

ये भी पढ़ें-

यहाँ बच्चे बियर नहीं खरीद सकते, लेकिन रायफल कानूनन रख सकते हैं!

सबसे हिंसक अमेरिका जो दुनिया में अमन चाहता है!

#यूट्यूब, #बंदूक, #अमेरिका, Youtube, Youtube Shooting, Youtube Hq Shooting

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय