New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मार्च, 2018 11:25 AM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जो जहाज आज से करीब 80 साल पहले डूब गया था, अब उसका पता चल चुका है. वो वक्त था दूसरे विश्व युद्ध का, जब जापानी सेना ने अमेरिका के इस वॉरशिप पर हमला बोला था. उस हमले में अमेरिका का ये वॉरशिप USS Juneau तबाह हो गया था. अब समुद्र की गहराइयों में यह जहाज मिला है. जहाज की तस्वीरें और वीडियो देखकर ये साफ पता चल रहा है कि यह अमेरिका का USS Juneau वॉरशिप ही है. इसका पता माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर पॉल एलेन द्वारा फंड किए जाने वाले अभियान दल ने लगाया है. खुद पॉल एलेन ने इस वॉरशिप की खोज का वीडियो ट्वीट किया है.

600 लोगों की गई थी जान

यह वॉरशिप दक्षिण पैसिफिक समुद्र की गहराइयों में करीब 4 किलोमीटर नीचे मिला है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नवंबर 1942 में जापान ने इस वॉरशिप को मार गिराया था. बताया जाता है कि महज 30 सेकेंड के अंदर ही यह वॉरशिप पानी में समा गया था. जिस समय यह वॉरशिप डूबा था, उस समय 687 लोग उस पर सवार थे. 115 लोगों ने खुद को डूबने से तो बचा लिया, लेकिन उन्हें बचाने के लिए समय से सहायता नहीं पहुंच सकी, जिसकी वजह से इस खतरनाक घटना से सिर्फ 10 लोग ही जिंदा बच सके थे.

अमेरिका, सेना, नौसेना, वॉरशिप

Sullivan brothers की भी हुई थी मौत

भले ही हम और आप Sullivan brothers को न जानते हों, लेकिन अमेरिका के इतिहास में उनका नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है. वॉरशिप के साथ 5 Sullivan brothers भी डूब गए थे, जिनके नाम पर बाद में एक और वॉरशिप बनाया गया, जिसका नाम USS The Sullivans (DDG 68) रखा गया. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकी नेवी का नियम था कि दो या दो से अधिक भाई एक ही मिलिस्ट्री यूनिट में नहीं हो सकते हैं, लेकिन इन पांचों भाइयों के लिए अमेरिकी नेवी ने अपने इस नियम को भी ताक पर रख दिया और सभी को एक ही यूनिट में रखा गया. इनके नाम थे- George Thomas Sullivan, Francis Henry "Frank" Sullivan, Joseph Eugene "Joe" Sullivan, Madison Abel "Matt" Sullivan, Albert Leo "Al" Sullivan.

अमेरिका, सेना, नौसेना, वॉरशिपSullivan brothers बाएं से दाएं: Joseph, Francis, Albert, Madison and George Sullivan

कैसे डूबा ये वॉरशिप?

13 नवंबर 1942 की सुबह Guadalcanal की जंग में एक जापानी टॉरपीडो से USS Juneau वॉरशिप पर हमला हुआ. इसकी वजह से वॉरशिप को नुकसान पहुंचा और उन्हें वापस लौटने पर मजबूर होना पड़ा. लेकिन शायद उस दिन किस्मत इस अमेरिकन वॉरशिप को और उस पर मौजूद लोगों को जीने का कोई दूसरा मौका देना नहीं चाहती थी. Solomon Islands के पास उन पर एक और जापानी टॉरपीडो से हमला किया गया. आपको बता दें कि टॉरपीडो मिसाइल जैसा एक हथियार होता है, जिसे सबमरीन के जरिए पानी के अंदर या बाहर दागा जा सकता है. इस बार का हमला सीधे उनके हथियारें से भरे गोदाम वाली जगह पर हुआ, जिसकी वजह से इस वॉरशिप पर एक जोरदार धमाका हुआ. और देखते ही देखते चंद सेंकेंड में ही पूरा का पूरा वॉरशिप पानी में समा गया.

 अमेरिका, सेना, नौसेना, वॉरशिप

पॉल एलेन के अनुसार यह वॉरशिप डूबने से महज साल भर पहले ही पानी में उतरा था. वह कहते हैं कि नवंबर 1942 का युद्ध छोटा जरूर था, लेकिन बेहद खतरनाक था. जापानी टारपीडो के हमले से वॉरशिप दो हिस्सों में बंट गया था, जिसने 687 लोगों की जान ले ली.

ये भी पढ़ें-

फेसबुक के कारण खतरे में है अगले लोकसभा चुनाव की निष्‍पक्षता !

बच्चे फेल होंगे, सुसाइड करेंगे, स्कूल ऐश करेंगे वो फेल नहीं होंगे

इस विनाशकारी भूकंप की चेतावनी मिली आपको?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय