New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2021 01:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हम चांद पर आशियाना बनाने की सोच रहे हैं. दुनिया के किसी न किसी कोने से हर रोज कोई न कोई अंतरिक्ष मिशन, ब्रह्मांड के राज जानने के लिए शुरू हो रहा है. मंगल के रहस्यों को जानने के लिए हर देश अपने-अपने सेटेलाइट भेज रहे हैं. भारत भी इस मुहिम में पीछे नहीं है, लेकिन हमारा समाज कहां से कहां जा रहा है, इस पर हमने कभी विचार नहीं किया. 21वीं सदी में जहां हर हाथ में मोबाइल है. दुनिया ग्लोबल हो चुकी है. वहां आज भी कुछ ऐसे वहशी दरिंदे जी रहे हैं, जो समाज में इंसान के नाम पर कलंक हैं. ताजा मामला उत्तर प्रदेश के रामपुर का है.

यहां एक शख्स पर ऐसा वहशीपन सवार हुआ कि उसने इंसानियत को तार-तार कर दिया. अवैध संबंधों के शक में इंसान से हैवान बन चुके उस शख्स ने अपनी गर्भवती पत्नी का प्राइवेट पार्ट तांबे के तार से सिल दिए. दर्द से तड़पति, रोती-बिलखती पीड़ित महिला ने किसी तरह से अपने परिजनों को इसकी सूचना दी. आरोपी के घर पहुंचकर महिला के मायके वालों ने उसे आजाद कराया. अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज शुरू कराया. इस मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

1_650_032121101756.jpgउत्तर प्रदेश के रामपुर में हुई हैवानियत की दिल दहला देने वाली वारदात.

बताया जा रहा है कि पति-पत्नी के बीच अक्सर झगड़ा होता रहता था. पति को शक था कि उसकी गैर-हाजिरी में पत्नी किसी और के साथ हमबिस्तर होती है. आए दिन इस बात को लेकर दोनों के बीच बहस हुआ करती थी. बीते शनिवार पति-पत्नी में कहासुनी हुई. गुस्से में पति पागल हो गया. उसके बाद उसने जो खौफनाक कदम उठाया, वो इंसानी समाज में सोचनीय नहीं है. पीड़िता ने हैवानियत की जो कहानी सुनाई उसे सुनकर आम आदमी क्या पुलिस भी दंग रह गई. हर रोज खून-खराबे की घटनाओं के बीच रहने वाली पुलिस के लिए भी ये नए तरह का अपराध है.

पीड़ित महिला ने बताया कि वह सो रही थी. तड़के उसके पति ने उसका हाथ-पैर बांध दिया. उसके मुंह में कपड़ा ठूंस दिया, ताकि उसके रोने की आवाज न निकले. इसके बाद बिजली वॉयर को छिलकर तांबा की तार निकाली. उससे उसने पत्नी का प्राइवेट पार्ट सिलना शुरू कर दिया. पीड़िता दर्द से तड़पती रही. खून से लथपथ खुद को छोड़ने की गुहार लगाती रही. लेकिन हैवान पति पर कोई फर्क नहीं पड़ा. उसने टांके लगाकर प्राइवेट पार्ट सील कर दिया, ताकि उसकी पत्नी किसी और के साथ सेक्स न कर सके. आरोपी के घर से निकलते ही पीड़िता ने किसी तरह अपने परिजनों से संपर्क किया.

परिजनों ने तुरंत पुलिस को सूचित किया. पुलिस आरोपी को हिरासत में लेकर थाने आई. वहां पूछताछ के दौरान वहशी दरिंदे ने अपने पक्ष में दलील भी दी है. आरोपी का कहना है कि उसकी पत्नी उसे धोखा दे रही थी. उसकी गैर-हाजिरी में दूसरे शख्स के साथ अवैध संबंध बना रही थी. वह सुबह जैसे ही अपने काम के लिए निकलता, पीछे पत्नी किसी गैर-मर्द के साथ घूमने निकल जाती. इसी वजह से गुस्से में आकर उसने तार से उसके प्राइवेट पार्ट सिल दिए, ताकि वो किसी और के साथ शारीरिक संबंध न बना पाए. पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम ने बताया कि इस मामले की जांच हो रही है.

पति और पत्नी का दुनिया के सबसे बेहतर रिश्तों में से एक माना जाता है. जीवन की खुशियों के लिए पति-पत्नी के रिश्ते को प्यार, विश्वास और समझदारी के धागों से मजबूत बनाना पड़ता है. कहा जाता है कि पति और पत्नी की जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं, पृथ्वी पर तो उनका मिलन होता है. पति और पत्नी का रिश्ता सबसे पवित्र रिश्ता है. इसमें सम्मान, विश्वास और अनुशासन का एक ऐसा तानाबाना है कि बुरे वक्त और उम्र के आखिरी पड़ाव तक कायम रहता है. मुश्किल के समय में एक-दूसरे का सहारा बनना पड़ता है. यही इस रिश्ते की सबसे बड़ी खूबसूरती है. इसे ताउम्र निभाना पड़ता है.

लेकिन इस रिश्ते का सबसे बड़ा दुश्मन 'शक' है. यह एक ऐसी बीमारी है जो पति या पत्नी किसी एक को भी अपनी चपेट में ले ले, तो वह इंसान को हैवान बना सकती है. शक करने वाले की आंखों पर ऐसी पट्टी बंध जाती है कि वह सच और झूठ में अंतर नहीं कर पाता. जैसा कि रामपुर में हुई वारदात में दिख रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है कि हर केस में केवल पति ही शक करता हो, पत्नियां भी अपने पति पर शक करती हैं. हाल ही में हैदराबाद में ऐसी ही एक घटना सामने आई थी. अवैध संबंधों के शक में एक महिला ने चाकू से अपने पति के प्राइवेट पार्ट को काटने की कोशिश की थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय