New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2015 02:28 PM
  • Total Shares

हर एक बच्चा जब जन्म लेता है तो मां की कोख से जन्म लेता है. हिंदू-मुसलमान, गोरा-काला जैसी कोई कोख इस ब्रह्मांड में नहीं है, जो बच्चे को जन्म दे सके. फिर भी हाय रे समाज! तुम उस बच्चे को इंसान समझने से पहले धर्म, जाति, रंग आदि के चश्मे से देखते हो. और ऐसी मानसिकता तुममे इतने गहरे पैठ चुकी है कि सुडान की एक मॉडल को तंग आकर तुम्हारे खिलाफ लिखना पड़ जाता है. वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि उसकी चमड़ी का रंग काला है.

निखोर पॉल. यही नाम है इस मॉडल का. मॉडल हैं तो फैशन इंडस्ट्री से जुड़ी हैं. रैंप पर चलना, फैशन शो में हिस्सा लेना यही इनकी रोजी-रोटी है. लेकिन जो इंडस्ट्री इन्हें पैसा दे रही है, उसी के खिलाफ झंडा उठा लिया है. इसकी वजह है. बड़ी वजह है - गोरी और काली चमड़ी के लिए फैशन के अलग-अलग साजो-सामान आते हैं, अलग-अलग मेक-अप किट होते हैं. फिर भी यह जहां भी जाती हैं, मेक-अप आर्टिस्ट इन पर भी वही रंग-रोगन कर देते हैं जो गोरी लड़कियों के लिए होते हैं. ऐसे में इन्हें मजबूरन अपना मेक-अप किट साथ लेकर चलना होता है.

यह हाल सबसे ज्यादा विकसित और सुपर पावर अमेरिका की फैशन इंडस्ट्री का है. निखोर पॉल अमेरिका में 1998 से हैं. हर दिन की परेशानियों से तंग आकर नस्लभेद की शिकार निखोर ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अमेरिकी फैशन इंडस्ट्री की बधिया उखेड़ दी. वह लिखती हैं :
 
'फैशन वर्ल्ड के गोरे लोग! कृपया इसे गलत अर्थों में न लें लेकिन जब भी हम जैसे काली चमड़ी के लोगों की बात आए तो अपने अंदर झांकें. क्यों मुझे हर फैशन शो के लिए अपना मेक-अप किट लाना पड़ता है, जबकि गोरी लड़कियां सिर्फ पर्स उठाए आ जाती हैं... मेरी चमड़ी काली है, सिर्फ इसलिए मुझे खुद के बारे में बुरा सोचने पर मजबूर मत करो. यह 2015 है. अगर आप चाहो तो काली चमड़ी के लिए बने मेक-अप किट्स कहीं से भी खरीद सकते हो - मैक, बॉबी ब्रॉउन, मेकअप फोरएवर, इमान कॉस्मैटिक, ब्लैक ओपल, लैंकॉम... यह हर जगह उपलब्ध है. एक अच्छे मेक-अप आर्टिस्ट को हर तरह के साजो-सामान के साथ लैस होकर आना चाहिए. मेक-अप आर्टिस्टों को अपनी काली चमड़ी के बारे में बता-बता कर मैं थक चुकी हूं.'

आपको आश्चर्य होगा कि निखोर पॉल पहली मॉडल नहीं हैं जिन्होंने अमेरिका की फैशन इंडस्ट्री में नस्लभेद का मुद्दा उठाया है. सुपर मॉडल नाओमी कैम्पबेल इस मसले को काफी पहले उठा चुकी हैं. आश्चर्य की बात है कि इंडस्ट्री की टॉप मॉडल के द्वारा ऐसी शर्मनाक बात उठाने के बाद भी लोगों का नजरिया नहीं सुधरा है.  

#नस्लभेद, #फैशन, #मॉडल, नस्लभेद, सुड़ान, मॉडल

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय