New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2018 01:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बीते कई दिनों से हम विदेश में अंतरिक्ष यात्रा को कॉमर्शियल किये जाने जैसी बातें सुन रहे थे. इसी के मद्देनजर स्पेस एक्स के फाउंडर और सीईओ इलॉन मस्क ने तमाम अफवाहों को विराम देते हुए, जापानी उद्योगपति यूसाकू मेजावा के रूप में उस नाम की घोषणा कर दी, जो चांद की यात्रा में उनका साथ देगा. इलॉन मस्क के इस प्रोजेक्ट के लिए यूसाकू मेजावा पहले प्राइवेट कस्टमर हैं, जो मस्क की कंपनी द्वारा बनाए जा रहे विशाल रॉकेट बिग फाल्कन से चांद की यात्रा करेंगे.

यूसाकू मेजावा, जापान, अंतरिक्ष यात्रा, स्पेस एक्स स्पेस एक्स के पहले यात्री बनने से यूसाकू मेजावा भी काफी खुश हैं

 

अंतरिक्ष यात्रा को कॉमर्शियल बनाने की दिशा में काम कर रहे मस्क इसे अपने लिए एक बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं. आपको बताते चलें कि इलॉन मस्क ने लक्ष्य रखा था कि वो 2023 तक बिग फाल्कन के रूप में उनकी कंपनी स्पेस एक्स एक ऐसे  विशाल रॉकेट का निर्माण करेगी जो आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराएगा. ध्यान रहे कि अमेरिका के 1972 के अपोलो मिशन के बाद स्पेस एक्स के इस प्रोजेक्ट के तहत चांद की यात्रा करने वाले यूसाकू दूसरे यात्री हैं.

तो आखिर हैं कौन यूसाकू मेजावा?

यूसाकू मेजावा का शुमार जापान के प्रसिद्ध आर्ट कलेक्टर और अरबपतियों में होता है. मेज़ावा को उनकी ये सफलता उनकी शॉपिंग वेबसाइट जोजोटाउन से मिली है जिसे आधिकारिक तौर पर स्टार्ट टुडे कंपनी लिमिटेड के नाम से जाना जाता है.  फैशन में खासा इंटरेस्ट रखने वाले मेजावा उस वक़्त सुर्ख़ियों में आए थे जब उन्होंने 1982 की एक पेंटिंग को हैरतअंगेज रूप से 110 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था.

बताया जा रहा है कि मेजावा इस मिशन में अपने साथ यात्रा करने के लिए 6-8 कलाकारों को भी निमंत्रित करेंगे. 42 साल के मेज़ावा जापान में अपनी लाइफस्टाइल, जापानी और विदेशी आर्ट कलेक्शन, फास्ट कार और सेलेब्रिटी गर्लफ्रेंड के लिए मशहूर हैं. मेज़ावा के बारे में ये भी माना जाता है कि गॉसिप में बने रहना उनकी आदत में शुमार है.

बहरहाल, अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि मेजावा ने इस मिशन में शिरकत करने के लिए इसकी कीमत चुकाई है मगर जिस तरह वो जा रहे हैं माना जा रहा है कि ये यात्रा एक भव्य यात्रा होगी, बताया जा रहा है कि अपने इस शौक के लिए एक अच्छी रकम डिपॉजिट की है जिसकी पुष्टि मस्क ने भी की है और कहा है कि इसका इस्तेमाल बिग फॉल्कन रॉकेट को डेवलप करने में किया जाएगा.

मेजावा को मस्क ने अपने पहले स्पेस ट्रैवल मिशन के लिए चुन तो लिया है लेकिन मजेदार बात ये है कि उनका ये रॉकेट अभी निर्माण की प्रक्रियाओं से होकर गुजर रहा है. अपने इस रॉकेट के बारे में जानकारी देते हुए इलॉन मस्क ने बताया कि उनका सुपर हैवी-लिफ्ट लॉन्च व्हीकल बीएफआर यानी बिग फाल्कन रॉकेट पृथ्वी से चांद तक मानवों और माल को लाएगा-ले जाएगा.

बहरहाल इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प इस यात्रा के पहले कस्टमर यूसाकू मेजावा का अपने साथ जापान के कलाकारों को निमंत्रित करना है. यदि मेजावा के इस विचार पर गौर करें तो मिलता है कि शायद इसकी प्रेरणा उन्होंने भारत से ली है. ध्यान रहे कि भारत में राज करने वाले पुराने राजा महाराजा जब भी देशाटन के लिए या फिर मौज मस्ती के लिए निकलते थे तो अपने साथ कलाकारों की फौज जिसमें चित्रकार, संगीतकार, जादूगर सब शामिल होते थे, ले जाते थे. ऐसा इसलिए क्योंकि ये कलाकार न सिर्फ राजा का मनोरंजन करते थे बल्कि अपनी कलाकृतियों से जनता को राजा के जीवन के बारे में बताते थे.

खैर राजा महाराजाओं की बात अलग है अब जो आदमी 110 मिलियन डॉलर में एक पेंटिंग खरीद सकता है वो कोई हल्का आदमी नहीं होगा. वैसे भी मेजावा स्वभाव से शौकीन हैं. अपने और अपने शौक पर मोटा पैसा खर्च करते हैं. हो न हो मगर मेजावा इस बात को भली प्रकार जानते हैं कि कब तक आदमी सेल्फी लेकर काम चलाएगा. आखिर कोई तो हो जो उनकी बढ़िया बढ़िया पोज में फोटो ले जिसे वो फेसबुक, ट्विटर, टिंडर और इंस्टाग्राम पर डालकर लोगों की प्रतिक्रियाएं ले सकें.

एक ऐसे वक्त में जब हम और आप अंतरिक्ष में जाने के केवल सपने देखते हैं. मेज़ावा ने वहां जाने के लिए पैसे डिपॉजिट कर ये बता दिया है कि वाकई शौक बड़ी चीज है. और शौक उसी का पूरा होता है जो अपना शौक पूरा करने की दिशा में जी जान एक करता है.

ये भी पढ़ें -

देशद्रोही वे सभी हैं जो ISRO के वैज्ञानिक नांबी नारायणन को जासूस साबित करना चाहते थे

मानव अंतरिक्ष मिशन की ओर इसरो की जोरदार छलांग

नश्तर : आतंकियों को भारत भेजने वाला पाकिस्तान, अब क्या अंतरिक्ष का माहौल खराब करने वाला है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय