New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अगस्त, 2015 01:32 PM
  • Total Shares

दिल्ली में एक आदमी है, 'आम आदमी'. नाम है सोमनाथ भारती. यह अगर-मगर में बहुत विश्वास रखते हैं. मंत्री भी रह चुके हैं लेकिन विवादों में रहना ज्यादा पसंद करते हैं. फिलहाल मंत्री नहीं हैं तो क्या हुआ, चर्चा में रहने के लिए सिर्फ इनके विचार ही काफी हैं. तो एक बार फिर से इन्होंने अपना विचार रख दिया है, वो भी अगर-मगर के साथ. 'अगर पुलिस विभाग दिल्ली सरकार के पास हो तो खूबसूरत महिलाएं आधी रात को भी बेखौफ घूम सकेंगी.'

खूबसूरत महिलाएं!!! इसका मतलब क्या होता है भारती साब? मैंने तो सुना था कि महिलाएं या तो खूबसूरत ही होती हैं. लेकिन ऐसा है तो खूबसूरत शब्द का इस्तेमाल ही क्यों? आपके अनुसार तो सारी महिलाएं अपने आप ही सुरक्षित हो जाएंगी (निश्चित तौर पर अगर पुलिस आपके पास हो तो).

तो आखिर 'खूबसूरत महिलाएं' किस बला या बाला का नाम है? कहीं वो तो नहीं, जिनके लिए परकटी महिलाएं और डेंटेड-पेंटेड महिलाएं जैसे शब्द भी इस्तेमाल में आए हैं. मुझे भरोसा नहीं. ये शब्द तो नेताओं ने दिया है - वो भी एक जेडीयू और दूसरा कांग्रेस के नेता ने. आप तो 'आम आदमी' हैं. आपका इनकी बातों से क्या लेना-देना.

ओह-ओह! अब समझा. कहीं आपका इशारा अफ्रीकी मूल की महिलाओं को अपनी सुरक्षा लिस्ट से बाहर रखना तो नहीं है? वही, जिनसे आपका पाला मंत्री रहते हुए पड़ा था. अफसोस तब भी पुलिस आपके पास नहीं थी. लेकिन 'आम आदमी' की खातिर आपने बीच रात में खुद पुलिस बनने की ठान ली थी और उनसे लोहा लेने कूद पड़े थे. टीवी वाले दिखा रहे थे कि असली पुलिस से आपकी गरमा-गरम बहस भी हो गई थी.

मुझे तो समझ में नहीं आया 'खूबसूरत महिला' किस चिड़िया का नाम है. आपको आया क्या??? अगर आ गया हो तो हमें बताने का कष्ट करें. हम आपकी आवाज को 'महिलाओं' (महिलाएं-खूबसूरत महिलाएं) तक पहुंचाएंगे. उनको बताएंगे कि अगर आप खुद को 'खूबसूरत' की कैटिगरी से अलग मानती हैं, तो भी दिल्ली आपका स्वागत करती है, बस आप सुरक्षित नहीं रहेंगी... और हां, शायद रेप भी हो सकता है. एक अहम बात और, इसमें पुलिस के दिल्ली सरकार के पास होने या न होने से कोई लेना-देना नहीं है... ऐसा पूर्व मंत्रीजी का कहना है.

#सोमनाथ भारती, #दिल्ली पुलिस, #महिला सुरक्षा, सोमनाथ भारती, दिल्ली पुलिस, महिला सुरक्षा

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय