New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2015 06:08 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

घरेलू हिंसा केवल भारत की ही नहीं, उन देशों में भी समस्या है जो खुद के समाज को विकसित होने का दंभ भरते हैं. महिलाओं के साथ बदसलूकी, मारपीट की शिकायतें अमेरिका जैसे देशों से भी आती हैं. ये और बात है कि वहां कि महिलाएं ज्यादा मुखर होकर सामने आती हैं और अपनी बात कहती हैं. इसका फायदा यह है कि उन महिलाओं को भी अपनी बात रखने का साहस मिलता है जो इसे अक्सर नजरअंदाज करती हैं और इसे अपनी नियति मान लेती हैं.

ब्रूक बिटन का ही उदाहरण ले लीजिए. दो बच्चों की मां बिटन 27 साल की हैं और अमेरिका के साउथ डाकोटा में रहती हैं. 22 अगस्त को बिटन और उनके बॉयफ्रेंड के बीच किसी बात पर कहासुनी हो गई. इसके बाद उनके बॉयफ्रेंड ने बिटन के साथ मारपीट भी की. बिटन के लिए यह किसी सदमे से कम नहीं था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. उन्होंने इस अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने की ठानी और घरेलू हिंसा के खिलाफ जागरूकता कैंपेन शुरू करने का निश्चय कर लिया.

body-1_083015055809.jpg
 (साभार-T.S.T Photography)

घटना के अगले ही दिन बिटन ने अपने बचपन के एक दोस्त टिफैनी टोएल्के को बुलाया जो फ्रीलांस फोटोग्राफी का काम करते हैं. बिटन ने मजबूत हौसलों का परिचय देते हुए चोट के निशान वाले अपने चेहरे की फोटो खिंचवाई. इसके बाद टिफैनी ने #SilenceHidesViolence के संदेश के साथ इन तस्वीरों को अपने फेसबुक पेज पर डाल दिया. बिटन की यह तस्वीरें अपने आप में काफी कुछ बयां कर जाती हैं.

body-2_083015055903.jpg
 (साभार-T.S.T Photography)

यह तस्वीरें अब वायरल हो गई हैं और इन्हें अब तक लाखों लोग देख चुके हैं. सब बिटन की हिम्मत की दाद भी दे रहे हैं. साथ ही, घरेलू हिंसा पर भी नए सिरे से बहस छिड़ गई है. इन तस्वीरों को T.S.T Photography ने अपने फेसबुक वॉल पर डाला है.

body-3_083015055928.jpg
 (साभार-T.S.T Photography)

पुलिस ने बिटन के बॉयफ्रेंड को गिरफ्तार कर लिया है. बिटन वैसे प्रोफेशनल मॉडल भी हैं, जहां फेसवैल्यू के मायने क्या हैं, इससे हम सब परिचित हैं. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने जिस प्रकार सोशल मीडिया के जरिए सबके सामने आकर अपनी आवाज बुलंद की है, वह दूसरी महिलाओं के लिए भी एक मिसाल है.

#घरेलू हिंसा, #फेसबुक, #वायरल, घरेलू हिंसा, फेसबुक, वायरल

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय