New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2019 07:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इन दिनों लगभग हर घंटे कोई न कोई नया गैजेट मार्केट में आ रहा है. अब जमाना स्मार्ट होता जा रहा है. स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट लैपटॉप, स्मार्ट एसी, स्मार्ट फ्रिज, स्मार्ट रिमोर्ट, स्मार्ट किचन, स्मार्ट होम, स्मार्ट कार और अब स्मार्ट टॉयलेट भी. चौंकिए मत अब तक जिस जगह से तकनीक थोड़ी दूर थी अब वो भी बेहद स्मार्ट जगह हो गई है. लास वेगस में चल रहे इस साल के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2019) में स्मार्ट टॉयलेट आकर्षण का केंद्र रहे हैं.

'एक महल हो सपनों का' गाना तो शायद आपने सुना हो, लेकिन अब तो 'एक टॉयलेट हो सपनों का' भी बन जाना चाहिए. ये है नई सदी के टॉयलेट जो लगभग हर वो काम कर सकते हैं जो आम टॉयलेट करता है बस ये थोड़ा इंटेलिजेंट हैं.

स्मार्ट टॉयलेट, बाथरूम, सीईएस 2019ये टॉयलेट फ्लश करने की जरूरत को ही खत्म कर देगा

जैसे 7000 डॉलर (लगभग 5 लाख रुपए) का Kohler Numi 2.0. क्या आप टॉयलेट में बोर होते हैं और एलेक्सा से बातें करना चाहते हैं? शायद कोई न भी चाहता हो, लेकिन कोह्लर कंपनी को लगता है कि इसकी जरूरत है. तभी तो अपने प्लंबिंग प्रोडक्ट्स के लिए मश्हूर इस कंपनी ने Numi 2.0 निकाला है.

ये टॉयलेट पूरी तरह से हाईटेक होगा. इसमें सराउंड साउंड स्पीकर्स लगे होंगे, एलेक्सा को कमांड दी जा सकेगी जो टॉयलेट की कंट्रोलिंग करेगा. सीट भी गर्म रहेगी, मूड के हिसाब से लाइट और साउंड सेट होगा. साथ ही बिल्ट इन एयर ड्रायर भी है. मतलब अब फ्लश भी यूजर की जगह एलेक्सा ही करेगा. एक कमांड से टॉयलेट सीट खुल जाएगी या बंद हो जाएगी. इस टॉयलेट के उपयोग के दौरान एलेक्सा यूजर का फेवरेट गाना भी बजाएगा.

कंपनी के पीआर Stephen Maliszewski का कहना था कि उनकी कंपनी ये बताना चाहती थी कि कैसे एक स्पा की तरह माहौल आम बाथरूम में भी बनाया जा सकता है. Numi 2.0 पिछली बार के मॉडल के मुकाबले काफी बेहतर है. आपको बता दूं कि कंपनी ने 2011 में भी स्मार्ट टॉयलेट का एक मॉडल बनाया था.

इसमें सिर्फ टॉयलेट सीट ही नहीं बल्कि शावर और बाथटब भी शामिल है. एलेक्सा से जुड़ा बाथटब भी है जिसमें यूजर एलेक्सा को वॉयस कमांड दे सकता है कि बाथटब को कितना भरे और क्या टेम्प्रेचर रखें. भले ही आप किचन में हों, लेकिन आपका बाथरूम तैयार हो जाएगा.

ये मैट ब्लैक (8000 डॉलर) और व्हाइट (7000 डॉलर) के पैकेज में आता है.

पर ये सिर्फ अकेला स्मार्ट टॉयलेट नहीं था जिसने लोगों का ध्यान खींचा. Toto's Neorest NX2 भी इस मामले में बहुत ऊपर है. $13,000 यानी 9 लाख 15 हज़ार रुपए का स्मार्ट टॉयलेट सिस्टम. ये Numi 2.0 से थोड़ा और ज्यादा प्रीमियम है. सीट तो प्री-हीट हो ही जाएगी साथ ही टॉयलेट सीट उठाने बंद करने के आलावा फ्लश सिस्टम भी बहुत हाईटेक है जिसको लेकर कंपनी इस टॉयलेट की तारीफ करते नहीं थकती.

नहाते समय, फ्लश करते समय एक तय पैटर्न में पानी आएगा. सफाई के लिए जेट भी गर्म पानी और एयर ड्राइंग सिस्टम के साथ है. यानी यूजर को कुछ करना नहीं है, नहलाना धुलाना सब कुछ स्मार्ट टॉयलेट ही कर देगा. साथ ही, इसके फ्लश सिस्टम को कंपनी टोर्नेडो फ्लश कह रही है. पानी कैसे आएगा और कैसे सीट की सफाई करेगा इसकी भी अलग तकनीक है. इस फ्लश सिस्टम से पानी की हर बूंद 18 इंच का एरिया कवर करेगी जो नॉर्मल फ्लश में 4 इंच ही होता है. और अगर ये काफी नहीं है तो टॉयलेट सीट में 220 नैनोमीटर की अल्ट्रावयलेट लाइट भी लगी हुई है जो गंदगी के छोटे-छोटे कणों को भी साफ कर देगी.

अब लगा ना हाईटेक टॉयलेट. अब किसी राजा की तरह टॉयलेट जाएं और बिना फ्लश किए उठ जाएं, स्मार्ट टॉयलेट सारा काम कर देगा. यहां तक की नहाने के बाद बिना टॉवेल के आपको सुखा भी देगा.

तकनीक एक हद तक अच्छी लगती है, लेकिन स्मार्ट टॉयलेट ने ये बता दिया है कि अभी तकनीक का और भी बहुत ज्यादा एडवांस होना बाकी है.

ये भी पढ़ें-

वापस आ गया ‘WhatsApp Gold’ वायरस, बचने का सिर्फ एक तरीका है!

सिर्फ फोटो दिखाने से खुल गया इन 32 स्मार्टफोन का Face-Lock !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय