New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2016 05:03 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

मैं सलमान की फैन थी, बचपन से. सलमान की जिंदगी में अब तक जो कुछ भी हुआ उसका असर अगर सलमान पर पड़ता था, तो थोड़ा बहुत मुझपर भी पड़ जाया करता था. कितने ही विवाद सलमान खान से जुड़े, हिट एंड रन केस हो या फिर चिंकारा मामला, उनकी बींग ह्यूमन वाली इमेज इन सारे विवादों पर भारी पड़ जाया करती थी. सिर्फ मैं ही नहीं, करोड़ों फैंस का यही हाल है, आज सलमान उन चुनिंदा स्टार्स में से हैं जिन्हें जनता भगवान की तरह पूजती है. वो यूथ के लिए आइकन हैं और महिलाओं के लिए मोस्ट एलिजिबल बैचलर.

salman-khan650_062116032651.jpg
 एक बयान से फिर विवादों में आ गए सलमान खान

लेकिन अपनी आने वाली फिल्म सुल्तान को लेकर एक लीडिंग वेबसाइट स्पॉटबॉय.कॉम को दिए इंटरव्यू में सलमान खान ने ऐसा बयान दिया, जिसने मेरे साथ-साथ हर महिला को अंदर तक कचोट कर रख दिया. उन्होंने कहा कि ''सुल्तान की शूटिंग के बाद मैं खुद को रेप की शिकार हुई महिला जैसा महसूस करता था.. मैं सीधा चल भी नहीं पाता था.” उनके इस बयान ने फिर एक विवाद को जन्म दे दिया है. लेकिन यह कोई साधारण विवाद नहीं था.

ये भी पढ़ें- छोटी सोच वाला "सुल्तान" सलमान खान

हालांकि सवाल ये था कि ‘सुल्तान’ में पहलवान के किरदार को करना कितना मुश्किल था?  और जवाब ये- “उन 6 घंटो में की गई शूटिंग में बहुत मेहनत करनी होती थी, बहुत लिफ्टिंग करनी होती थी, जो मेरे लिए काफी मुश्किल था. अगर मैं किसी को उठा रहा हूं तो 120 किलो के शख्स को 10 बार 10 एंगल से उठाकर जमीन पर फेंकना होता था. जबकि असली फाइट में ऐसा नहीं होता. शूट के बाद जब मैं रिंग से बाहर जाता था तो रेप्ड महिला की तरह महसूस करता था. मैं सीधा भी नहीं चल पाता था. मैं खाना खाता और फिर ट्रेनिंग के लिए चला जाता.और यही सिलसिला चलता रहा.”

सलमान खान ने जो कुछ कहा, यहां सुना जा सकता है

सलमान खान किसी महिला से जुड़े इतने घृणित और उसकी पूरी जिंदगी बदल कर रख देने वाली घटना को इस तरह कैसे कह सकते हैं. सिर्फ सलमान ही नहीं हमारा पूरा समाज बलात्कार के प्रति संवेदनहीन है. किसी के साथ कुछ गलत हो जाता है तो लोग कहते हैं ‘रेप हो गया यार’. किसी जुमले की तरह इस्तेमाल किए जाने वाले इस शब्द के मायने आखिर कितने लोग जानते हैं? या यूं कहें कि जब कोई चीज बहुत होती है तो उसकी अहमियत कम हो जाती है. रेप ही तो है, होता ही रहता है.

फिजिकल एक्सरसाइज के बाद सलमान खान अपनी स्थिति की तुलना एक रेप्ड महिला से करते हैं. रेप से पीड़ित महिलाओं के बारे में शायद वो सिर्फ यही जानते हैं कि किसी महिला के साथ जब रेप होता है, तो उसके बाद वो ठीक से चल नहीं पाती है. इनकी मानें तो रेप भी एक थका देने वाली फिजिकल एक्सरसाइज है. लेकिन जब सलमान ने ये सब कहा ही है तो कुछ और सवालों के जवाब तो उन्हें देने ही होंगे.

1. जब आपके साथ रेप हो रहा था तब क्या आप भी चीखे-चिल्लाए थे?

अक्सर जब किसी महिला के साथ रेप करने की कोशिश की जाती है तो वह खुद को बचाने के लिए हरसंभव कोशिश करती है, चीखती है, चिल्लाती है. क्या आप भी शूटिंग के दौरान इसी तरह चीखे और चिल्लाए थे?

2. रेप के बाद आप घर कैसे जाते थे?

अक्सर जब किसी महिला के साथ रेप होता है तो रेप करने वाले उन्हें वैसी ही हालत में छोड़कर भाग जाते हैं. कई बार तो लड़की के शरीर पर कपड़े भी नहीं होते. कभी-कभी तो उनकी हालत इतनी खराब होती है कि नग्न अवस्था में वो सड़कों को किनारे पड़ी हुई मिलती हैं. (निर्भया कांड भूले तो नहीं होंगे सलमान) उस वक्त न तो कोई उन्हें अस्पताल पहुंचाने वाला होता है, और न कोई उनके शरीर को ढंकने वाला. मदद की गुहार लगाने पर भी कोई रेप पीड़िता की मदद नहीं करता. आप भी रेप के बाद चल नहीं पाते थे, फिर कैसे जाते थे घर?

ये भी पढ़ें- लड़कों को ना कहने भर से नहीं रूकेंगे रेप

3. क्या कोई महिला अपने बलात्कार की बात हंस कर बता सकती है?

जब किसी महिला के साथ रेप होता है तो वो इतने सदमे में होती है कि उसे कुछ नहीं सूझता. बलात्कार का डर उसके मन में इस तरह बैठ जाता है कि वो इस बारे में किसी से बात तक नहीं कर पाती. किसी को बता कर बलात्कार की पीड़ा से फिर से गुजरना नहीं चाहती. अक्सर महिला उस भयानक घटना को याद करके घुटती रहती हैं. क्या आपके साथ भी ऐसा ही हुआ था सलमान ?

4. क्या आपको भी रातों में रेपिस्ट के सपने आते हैं?

रेप पीडित महिलाओं ने अपने अनुभव बताते हुए कहा है कि उनके साथ हुई घटना कई बार उनकी आखों के सामने आ जाती है. उनके जेहन में वो पल इस तरह कैद हो गए हैं कि सपने में भी उन्हें वही सब दिखाई देता है. रेपिस्ट अक्सर उन्हें सपने में आकर डराते हैं. सलमान क्या आपके सपने में भी वो 120 किलों का इंसान आता था, जिसे आप 10-10 बार उठाते थे?

5. क्या रेप के बाद आपको भी किसी तरह का डिसऑर्डर हुआ है?

रिसर्च के मुताबिक जिन महिलाओं के साथ रेप होता है उनमें से 85% महिलाएं ईटिंग डिसऑर्डर की शिकार हो जाती हैं. बहुत सी महिलाएं PTSD यानि पोस्ट ट्रोमेटिक स्ट्रेस डिस्ऑर्डर की शिकार हो जाती हैं. बहुतों में गुस्सा बहुत बढ़ जाता है, तो बहुत सी महिलाएं शर्मिंदगी से घिरा महसूस करती हैं. और बहुत सी महिलाएं तो लोगों पर विश्वास ही खो देती हैं. वो चाह कर भी किसी पर भरोसा करने में डरती हैं. क्या आपको इनमें से कुछ भी हुआ सलमान ??

ये भी पढ़ें- 'बींग ह्यूमन' बनकर क्यों नहीं दिखाते सलमान खान

क्या आप जवाब दे सकते हैं? नहीं, क्योंकि आपको सिर्फ यही मालूम है कि रेप के बाद महिला ठीक से चल नहीं पाती. आपको उस महिला की पीड़ा का अहसास कभी नहीं हो सकता, जिसे वो ताउम्र झेलती है, और चाहकर भी उससे उबर नहीं पाती. आप ये कह सकते हैं, और इस ‘रेप’ को एंज्वाय भी कर सकते हैं क्योंकि आपको इसके लिए करोड़ों रुपए मिले हैं.   

50 साल के होने के बाद भी सलमान खान बैचलर हैं, लेकिन उम्र और अनुभव के साथ आने वाली परिपक्वता शायद उन्हें छू भी नहीं गई. वो इस उम्र में भी यूथ हैं, और हो सकता है कि जीवनभर यूथ ही बने रहें, लेकिन आज के यूथ में भी इतनी संवेदनशीलता तो है ही कि वो किसी रेप सर्वाइवर की हंसी नहीं बना सकते. भले ही बींग ह्यूमन के लिबास में सलमान बहुत संवेनशील लगते हों, लेकिन इस बयान ने उनकी असंवेदनशीलता पर बहस खड़ी कर दी है.

अब महिलाओं के अपमान पर आप माफी मांग भी लें, रेप सर्वाइवर्स के लिए चैरिटी भी कर दें, तो भी आपने मेरे जैसा सिर्फ एक नहीं लाखों फैंस खो दिए हैं.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय