New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 सितम्बर, 2021 07:24 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तारीख- 9 सिंतबर 2021

स्थान- सैदाबाद, हैदराबाद

9 सिंतबर 2021, ये दिन भी हैदराबाद जैसे चलते फिरते और व्यस्त रहने वाले शहर के लिए आम दिन था लेकिन शहर में सनसनी उस वक़्त फैली जब शहर के सैदाबाद में एक 6 साल की बच्ची के साथ पहले बलात्कार फिर हत्या की बात सामने आई. आरोपी 30 साल का राजू नाम का व्यक्ति था. जो बच्ची के घर के पास ही रहता था और जिसने टॉफी का लालच देकर बच्ची को अपने घर बुलाया था. क्योंकि बच्ची काफी देर से घर नहीं लौटी थी इसलिए मां पिता को भी चिंता हुई और उन्होंने पुलिस स्टेशन में बच्ची के लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई. मामला बच्ची के गायब होने से जुड़ा था तो पुलिस भी हरकत में आई और छानबीन के बाद उसे बच्ची का शव पड़ोसी राजू के घर से मिला जिसके बाद पुलिस ने बलात्कार और हत्या से जुड़ी धाराओं और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम 2012 के तहत मामला दर्ज किया.

घटना के बाद से ही राजू फरार था. स्थानीय लोग लगातार उसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. मांग की जा रही थी कि आरोपी राजू को सख्त से सख्त सजा मिले ताकि फिर कोई ऐसी गलती करने की हिम्मत न जुटा पाए.

लोग अभी गिरफ्तारी की मांग कर प्रदर्शन कर ही रहे थे ऐसे में हैदराबाद रेप केस में फरार आरोपी राजू की लाश घानापुर रेलवे ट्रैक पर पड़ी मिली है. जिसने एक नए संवाद को जन्म दे दिया है. मामले के संदर्भ में ट्वीट आया है जिसे खुद तेलंगाना पुलिस ने किया और आरोपी की मौत की पुष्टि की है. पुलिस ने कहा कि आरोपी के हाथ पर बने टैटू से उसकी लाश की पहचान की गई है.

आरोपी की आत्महत्या की कहानी भी पूरी फिल्मी है!

बलात्कार के आरोपी राजू की मौत के बाद पुलिस ने एक बयान दिया है और कहा है कि जब पुलिस उसका पीछा कर रही थी तो आरोपी कथित तौर पर एक ट्रेन के सामने कूद गया. भले ही अधिकारियों की तरह से राजू की मौत को ‘आत्महत्या’ का मामला बता दिया गया हो मगर तमाम सवाल हैं जो इस मौत के बाद खड़े हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे भी तमाम रिएक्शन हैं जिनमें यूजर्स द्वारा इस बात को कहा जा रहा है कि ये हत्या है. वहीं तमाम लोग ऐसे भी हैं जो इसे कस्टोडियल डेथ करार दे रहे हैं. अब सच्चाई क्या है इसे या तो पुलिस वाले जानते हैं या फिर वो जिसने 'आत्महत्या' कर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली है.

हैदराबाद रेप केस में फरार आरोपी राजू की लाश घानापुर रेलवे ट्रैक पर पड़ी मिली है.हैदराबाद रेप केस में फरार आरोपी राजू की लाश घानापुर रेलवे ट्रैक पर पड़ी मिली है.

तेलंगाना सरकार में मंत्री के विवादित बयान ने आग में घी का काम कर दिया!

मामले के मद्देनजर विवाद तब बढ़ा जब बीते 15 सिंतबर को तेलंगाना सरकार में मंत्री चमकुरा मल्ला रेड्डी ने इस बलात्कार और हत्या के बाद मीडिया से बात की थी. रेड्डी ने कहा था कि नाबालिग से रेप और हत्या के मामले में आरोपियों का इनकाउंटर किया जाना चाहिए. मंत्री ने कहा था कि हम आरोपी को पकड़ लेंगे और उसका इनकाउंटर करेंगे. चमकुरा मल्ला रेड्डी के बयान के बाद सवाल ये है कि क्या तेलंगाना सरकार में श्रम मंत्री रेड्डी ने अपनी पहुंच का प्रयोग कर, जो कहा वो करके दिखा दिया?

बहरहाल हैदराबाद रेप केस में बलात्कार और हत्या आरोपी की कथित आत्महत्या, आत्महत्या है या हत्या इसका फैसला तो तब होगा जब इस मामले की निष्पक्ष जांच होगी. लेकिन जैसी तस्वीर अभी दिख रही है उसमें गड़बड़ साफ नजर आ रही है और यदि ऐसा है तो ये कहना अतिशयोक्ति नहीं है कि पुलिस और शासन की तरफ से एक गलत प्रथा की शुरुआत हुई है. जिस तरह बलात्कार को जस्टिफाई नहीं किया जा सकता उसी तरह ऐसी कथित आत्महत्याओं को भी.

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय