New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2015 04:55 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कनाडा से भारत का एक खास रिश्ता है. कनाडा में पंजाब की झलक साफ-साफ दिखती है. भारत और कनाडा का ये रिश्ता काफी पुराना है. 1903 में काम की तलाश में भारत से निकले कुछ सिख कनाडा गए, ये देश उन्हें इतना भाया कि वो फिर लौटकर नहीं आए बल्कि वहीं के हो गए. ये सिलसिला आज भी जारी है. हर साल भारत से करीब 30,000 लोग कनाडा जाकर बस जाते हैं. ऐसा क्या है इस देश में जो लोगों को भारत छोड़ने को मजबूर करता है, क्या है जो यहां नहीं, वहां मिलता है? इसके जवाब कई हैं

canada-land-of-the-f_110315032003.jpg
                                                           व्यक्तिगत स्वतंत्रता में कनाडा सबसे ऊपर है

आजादी और सहिष्णुता- लंदन के Legatum Institute की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के 94 प्रतिशत लोग ये मानते हैं कि उन्हें अपनी तरह से जीवन जीने की पूरी आजादी है. और करीब 92 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अप्रवासियों के लिए ये देश सबसे अच्छा है. पूरी दुनिया का सबसे आजाद देश है कनाडा. यानी व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मामले में कनाडा से ऊपर कोई नहीं. इतना ही नहीं अप्रवासियों को लेकर सबसे सहनशील देश भी कनाडा ही है. खुद को“Land of the Free” घोषित करने वाला अमेरिका भी व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मामले में 15वें स्थान पर है. और हमारा आजाद भारत 79वें स्थान पर (2012 में भारत 67वें स्थान पर था)

समृद्धि- Legatum की वार्षिक रिपोर्ट देशों की अर्थव्यवस्था, शिक्षा प्रणाली, सुरक्षा, और सामाजिक पूंजी जैसे कारकों के आधार पर 142 देशों की समृद्धि का क्रम निर्धारित करती है. इस साल और पिछले 6 सालों से नौरवे दुनिया का सबसे संपन्न देश है. इस क्रम में स्विटजरलैंड, डेनमार्क, न्‍यूजीलैंड और स्वीडन क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर हैं, कनाडा 6ठे स्थान पर और अमेरिका 11वें स्थान पर है. आश्चर्य की बात नहीं है कि हालिया वर्षों में गृह युद्ध झेल रहे मध्य अफ्रीकी गणराज्य इस क्रम में सबसे पीछे है. सीरिया 136वें स्थान पर है और अफगानिस्तान 141वें स्थान पर है. संपन्न देशों की लिस्ट में दुनिया के 142 देशों में भारत 99वें स्थान पर है.

शिक्षा- एक और चीज जो कनाडा को खास बनाती है, वो है वहां की शिक्षा. दुनिया में शिक्षा के मामले में कनाडा दूसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है. अमेरिका शिक्षा के मामले में 9वें स्थान पर है. और भारत 92वें स्थान पर. हांलाकि 2012 में भारत शिक्षा के मामले में 100वें स्थान पर था.

अर्थव्यवस्था- देश की प्रगति में अर्थव्यवस्था सबसे महत्वपूर्ण होती है. इस क्रम में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है सिंगापुर की. दूसरे स्थान पर स्विटजरलेंड और तीसरे पर चीन है. अर्थव्यवस्था में कनाडा भी देश के टॉप टेन देशों में शामिल है. कनाडा 8वें स्थान पर है. अर्थव्यवस्था में भारत 2012 में 57वें स्थान पर था जो अब घटकर 61वें स्थान पर आ गया है.

सुरक्षा- दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में कनाडा का नाम भी है. बचाव और सुरक्षा के मामले में कनाडा 9वें स्थान पर है. पहले स्थान पर हांगकांग है. आश्चर्य की बात है कि अमेरिका सुरक्षा के मामले में 33 वें स्थान पर है. वहीं भारत 114 वें स्थान पर.

tolerance-reigns_110315032033.jpg
                                                         अप्रवासियों को लेकर सबसे सहनशील देश कनाडा है

Legatum Institute की ये रिपोर्ट दुनिया के देशों का रिपोर्ट कार्ड है जिसमें कनाडा टॉपर्स में से एक है. वहीं भारत के लिए ये आंकड़े चौंकने वाले हैं, 142 देशों में हमारा भारत आज भी संघर्ष की स्थिति में है. भारत को भी इन आंकड़ों से प्रेरित होने की ज़रूरत है जिससे प्रगतिशील कहलाने वाला भारत जल्द से जल्द अपनी स्थिति बदले और दुनिया के संपन्न देशों में अपना नाम भी अंकित कर सके. फिलहाल तो कनाडा को ऐसी स्थिति में देखकर हम खुश हो सकते हैं, क्योंकि सच है कि कनाडा में भी एक छोटा सा भारत बसता है.

#कनाडा, #भारत, #सहिष्णुता, कनाडा, भारत, सहिष्णुता

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय