New

होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 26 मार्च, 2015 12:44 PM
आशीष मिश्र
आशीष मिश्र
  @ashish.misra.77
  • Total Shares

लखनऊ के मलिहाबाद इलाके के खड़ता गांव की एक झेपड़ीनुमा घर की दीवार पर लिखा है, सदा शाकाहारी रहो, शराब मत पियो, इस घर में रहने वाले तीन भाई इस संदेश को याद रखते तो आज जीवित होते. 34 वर्षीय मंगला प्रसाद, 30 वर्षीय मेवालाल और सिद्घेश्वर ने अपनी बूढ़ी मां से वादा किया था कि वे शराब को नहीं छूएंगे. लेकिन 11 जनवरी की शाम गांव में चल रहे एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट में पसंदीदा टीम के जीतने के रोमांच में वे यह जहर पी गए. स्थानीय दुकान से खरीदे गए पाउचों में भरी शराब जहरीली थी. अस्पताल पहुंचने से पहले ही मंगला प्रसाद और सिद्घेश्वर की मौत हो चुकी थी जबकि मेवालाल की आंखों की रौशनी जा चुकी थी. इस घर से दस कदम की दूरी पर अपने घर की चौखट पर तीन नन्ही बेटियों के साथ बैठी 28 वर्षीय राजरानी के पति राजू को भी इस जहर ने हमेशा के लिए छीन लिया है. इस गांव के एक दर्जन से अधिक परिवारों के बच्चों के सिर से उनके पिता का साया उठ चुका है. खड़ता गांव के अलावा देवली गांव, लखनऊ और उन्नाव की सीमा पर बसे कस्बा बंथरा और उन्नाव के हसनगंज में भी 11 जनवरी की रात कोहराम मच गया जब जहरीली शराब पीने के बाद डेढ़ सौ से अधिक लोगों को असहनीय पेट दर्द हुआ और आंखों के आगे अंधेरा छाने लगा. कुछ ही देर में मलिहाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की बाढ़-सी आ गई. जहरीली शराब के शिकार सौ से ज्यादा गंभीर मरीजों को आनन-फानन में लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवॢसटी (केजीएमयू) में भर्ती कराया गया लेकिन तीन दिन में मरने वालों की संख्या 40 का आंकड़ा पार कर गई और इतने ही मरीज अपने आंखों की रौशनी गंवाकर अस्पताल में जिंदगी और मौत से लड़ रहे थे. इन सभी का गुनहगार मलिहाबाद के देवली गांव का रहने वाला और जहरीली शराब का धंधा करने वाला 43 वर्षीय जगनू था. जगनू और उसके छह साथियों पर गैरइरादतन हत्या समेत कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है. पिछले साल 16 अक्तूबर को आजमगढ़ के मुबारकपुर इलाके में भी जहरीली शराब पीने से 44 लोगों की मौत हो गई थी. इसके तीन महीने के भीतर हुए और भी बड़े इस हादसे ने प्रदेश सरकार के कामकाज की असलियत सामने ला दी. आबकारी महकमे की कमान संभालने वाले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल की सबसे कड़ी और फौरी कार्रवाई करते हुए आबकारी आयुक्त अनिल गर्ग को पद से हटाने के अलावा मलिहाबाद और स्थानीय आबकारी प्रशासन के दो दर्जन बड़े अधिकारियों को सस्पेंड कर स्थिति को संभालने की कोशिश की.

चोखा धंधा है अवैध शराब काजगनू पासी शराब टैंकर चालकों से अवैध रूप से शराब खरीदकर उसे आसपास के गांवों में बेचता था. इस धंधे के बल पर उसने शहर के पॉश इलाके में आलीशान मकान बनवाया और दो लग्जरी कारों समेत चार गाडिय़ां खरीदीं. उसे पुलिस और आबकारी विभाग के कर्मचारियों का भरपूर साथ मिला और अवैध शराब से लदी गाडिय़ां मलिहाबाद और लखनऊ-उन्नाव से सटे गांवों में फर्राटा मारने लगीं. शराब के टैंकरों से 50 रु. लीटर की दर से खरीदी गई अवैध शराब गांवों, कस्बों में पाउच में भरकर बेचने से एक लीटर पर 300 रु. से ज्यादा का मुनाफा होता है (देखें ग्राफिक्स). आबकारी विभाग के ही एक अनुमान के मुताबिक, लखनऊ में कच्ची और अवैध शराब के 20 से 25 हजार पाउच हर रोज बिकते हैं और अवैध शराब का व्यवसाय प्रति माह 3 से 5 करोड़ रु. का है. प्रदेश में यह आंकड़ा 200 करोड़ रु. प्रति माह है.

जहर के धंधे को पुलिस संरक्षण पूर्व जिला आबकारी अधिकारी राम औतार वर्मा बताते हैं, ''कच्ची शराब पीने से मौत नहीं होती. देश या प्रदेश, जहां कहीं भी जहरीली शराब का मामला सामने आया है वहां मिथाइल एल्कोहल जैसे खतरनाक रसायन पीने की पुष्टि हुई है.” लखनऊ में मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर पांच साल से ग्रामीण इलाकों में अवैध शराब के खिलाफ अभियान चला रहे हैं. उसी के चलते चार साल पहले देवली और खड़ता गांव में शराब की अवैध फैक्ट्रियां बंद करवाई गई थीं. मलिहाबाद और उन्नाव में जहरीली शराब की घटना सामने आने के तीन दिन के भीतर पुलिस ने प्रदेश में 500 से अधिक कच्ची और अवैध शराब के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारकर 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. अचानक सक्रिय हुई यूपी पुलिस के इस कौशल पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं.

नेता-शराब माफिया गठजोड़ प्रभावीमायावती के शासनकाल में, 2011 में वाराणसी में शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई थी. इसके दो महीने बाद मिर्जापुर में भी जहरीली शराब से छह लोगों की मौत हुई थी. सितंबर, 2003 में लखनऊ के कैसरबाग इलाके में शराब पीने से हुई 16 लोगों की मौत के बाद पिछले दस वर्षों में राजधानी में ऐसे तीन बड़े मामले सामने आ चुके हैं. हर प्रकरण में जहरीली शराब के रूप में मिथाइल एल्कोहल का इस्तेमाल की बात सामने आई है लेकिन पुलिस और प्रशासन अभी तक एक भी शराब टैंकर को पकड़ नहीं सकी है जिससे अवैध रूप से मिथाइल एल्कोहल बेचा गया हो.  

चहेते अफसरों का सिंडिकेट मायावती के शासनकाल में समाजवादी पार्टी (सपा) ने शराब के जिस सिंडिकेट के खिलाफ आवाज उठाई थी, सरकार बनने के बाद वह भी उसे तमाम सहूलियतें देने को उतारू हो गई. सिंडिकेट के प्रभाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आबकारी विभाग ने वर्ष 2014 में प्रदेश में कुल 3,600 छापे मारे लेकिन अवैध या जहरीली शराब का कारोबार नहीं रोका जा सका. आजमगढ़ में जहरीली शराब का प्रकरण सामने आने के बाद छोटे अधिकारियों पर तो कार्रवाई हुई लेकिन आबकारी आयुक्त समेत कई अधिकारी बच गए. मलिहाबाद प्रकरण के बाद हटाए गए आबकारी आयुक्त अनिल गर्ग समेत 10 अन्य अधिकारियों पर अब सरकार की नजरें टेढ़ी हो गई हैं.

खैर, 2012 के विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक चुनावी सभा में 'शाम की दवा' को सस्ती करने का वादा करके खूब तालियां बटोरी थीं. प्रदेश में सपा की सरकार बनने के बाद मजदूरों के लिए सस्ते दाम की शराब की एक विशेष श्रेणी भी लागू की गई लेकिन जहरीली शराब के नेटवर्क को भेदने में मुख्यमंत्री कामयाब नहीं हो सके. दरअसल, अब अखिलेश यादव के प्रशासनिक कौशल का असल इम्तहान है क्योंकि मामला उन्हीं के आबकारी विभाग से जुड़ा है.

,

लेखक

आशीष मिश्र आशीष मिश्र @ashish.misra.77

लेखक लखनऊ में इंडिया टुडे के पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय