New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 सितम्बर, 2016 01:54 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

आज इंजीनियर डे है. सबसे पहले आप सभी को शुभकानाएं. देश के लाखों इंजीनियर आज इसे फेसबुक, ट्वीटर पर मना रहे हैं. मैं खुद भी एक इंजीनियर हूं. इसलिये समझ सकता हूं इंजीनियरों के उतसाह को. मगर एक सच ये भी है कि देश के 80% इंजीनियर बेरोजगार हैं. Aspiring Minds National Employability के अनुसार देश में 80%  इंजीनियर बेरोजगार हैं. 2015 में 650 कॉलेजों में ये सर्वे कराया गया जिसमें पाया कि केवल 20% इंजीनियरों को ही नौकरी मिली है.

मगर उससे पहले आपको ये भी पता होना चाहिए कि इंजीनियर डे मनाते क्यों है? तो इसकी कहानी ये है कि आज ही के दिन भारत रत्न एम विश्वेश्वरय्या का जन्म 15 सितंबर 1860 को मैसूर (कर्नाटक) में हुआ था. 1955 में उन्हें सर्वोच्च भारतीय सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. सार्वजनिक जीवन में बतौर इंजीनियर उनके योगदान के कारण ही भारत हर साल उनके जन्मदिन को इंजीनियर डे के रूप में मनाता है.

vishveshvarayya650_091516125918.jpg
 भारत रत्न एम विश्वेश्वरय्या के जन्मदिन को इंजीनियर डे के रूप में मनाया जाता है

एक इंजीनियर की परिभाषा ही ये होती है कि "इंजीनियर एक परेफेक्ट पर्सन होता है." जो कुछ भा कर सकता है. मगर हकीकत ये है कि आज इंजीनियरों  के हालात इस देश में कुछ ठीक नहीं हैं. एक सच ये भी है कि इंजीनियर आज इस देश में एक छोटी सी नौकरी के लिए भी तरसता है. सरकार ने देश में कॉलेज तो हजारों खोलने की अनुमती दे दी मगर रोजगार देने में उतनी ही पिछड़ गई.

ये भी पढ़ें- सरकारी नौकरी छोड़ी,एलोवेरा की खेती से बन गया करोड़पति!

इंजीनियर ही इकलौता ऐसा शख्स होता है जो अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद तय करता है कि आखिर उसे अपनी लाईफ में करना क्या है? कई इंजीनियर तो सरकारी नौकरी की तलाश में जुट जाते हैं. कई बैंक के कर्मचारी बन जाते हैं. कई कॉलेजों में प्रोफसर बन जाते हैं. और कई पिताजी के बिजनेस को संभालने में लग जाते हैं. मगर ऐसा नहीं है कि इंजीनियर कभी भी किसी भी जगह कमजोर साबित हुए हों. इंजीनियर जो चाहता है वो करके ही दिखाता है. तभी तो कहते हैं कि इंजीनियर कुछ भी कर सकता है. कभी भी, कहीं भी.

खेल, राजनीति और बॉलिवुड हर तरफ इंजीनियरों का डंका है. कुछ इंजीनियर हैं जो आज हर क्षेत्र में अव्वल हैं. कुछ उदाहरण देता हूं आपको.

बॉलिवुड के इंजीनियर्स

बॉलिवुड और इंजीनियर का तो मानो रिश्ता ही कुछ अलग सा है. बीते 3-4 साल में यहां कई इंजीनियरों ने अपने काम से नाम कमाया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फिल्म आने वाली है. सुशांत सिंह राजपूत धोनी की भूमिका निभा रहे हैं. मगर आपको आश्चर्य होगा कि सुशांत एक इंजीनियर हैं.

sushant-singh-rajput_091516011027.png
अभिनेता सुशांत राजपूत ने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से की मकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई

इसके बाद इंजीनियरों पर बनी सबसे बड़ी फिल्म 3 इडियट्स में काम कर चुके आर माधवन सिर्फ रील में नही बल्कि रियल लाइफ में भी इंजीनियर हैं.

madhavan_091516011121.jpg
मशहूर सितारे आर. माधवन ने कोलहापुर से की इलैक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग

कृति सेनॉन आज बॉलिवुड का उभरता हुआ चेहरा हैं. 2015 में शाहरुख कि फिल्म दिलवाले से खूब वाहवाही बटोर चुकी हैं. कृति भी एक खूबसुरत इंजीनियर हैं.

kriti_091516011134.jpg
 अभिनेत्री कृति सेनन ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में की इंजीनियरिंग

कार्तिक आर्यन- मध्य प्रदेश के ग्वालियर के कार्तिक ने मुंबई से इंजीनियरिंग की थी. साथ ही साथ उन्होंने अभिनय के लिए कोर्स भी किया. कार्तिक ने फिल्म प्यार का पंचनामा से अपनी पहचान बनाई.

kartik_091516011144.jpg
कार्तिक आर्यन ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ एक्टिंग भी सीखी

राजनीति के 3 मुख्यमंत्री इंजीनियर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक इंजीनियर हैं. सारा देश आज उन्हें जानता है. कुछ लोग तो ये भी कहते है कि अरविंद केजरीवाल इसलिए भी इतने क्रिएटिव हैं क्योंकि वो इंजीनियर हैं.

kejri_091516011154.jpg
आईआईटी खड़गपुर के पासआउट हैं अरविंद केजरीवाल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1970 में इंजीनियरिंग की थी. आज नीतीश कुमार का नाम देश के सबसे बड़े नेताओं में आता है. नीतीश ने इंजीनियरिंग को छोड़ राजनीति को चुना और आज बिहार की जनता की पहली पसंद हैं.

nitish-kumar_091516011205.jpg
 बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है नीतीश कुमार ने.

मनोहर परिकर आज देश के रक्षा मंत्री हैं. मगर इससे पहले वो भी गोवा राज्य के मुख्यमंत्री हुआ करते थे. मगर मनोहर परिकर भी एक इंजीनियर हैं. आज देश का सबसे अहम मंत्रायल संभालते हैं.

parrikar_19_091516011215.jpg
रक्षामंत्री मनोहर पर्रीकर ने आईआईटी बॉम्बे से की मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग

भारतीय क्रिकेट टीम का कोच एक इंजीनियर

anil-kumble-_091516011231.jpg
अनिल कुंबले ने की मकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच का पद खेलों में किसी भी पद से सबसे बड़ा है. मगर आज इस न. 1 टीम के कोच का जिम्मा अनिल कुंबले संभाल रहे हैं. अनिल कुबंले का नाम विश्व के सबसे सफल गेंदबाजों में लिया जाता है. कुंबले अकेले ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने  टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है.

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय