New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 फरवरी, 2019 10:26 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पुलवामा के लेथापोरा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले में हमारे देश के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए हैं. इस हमले की जितनी निंदा की जाए उतनी कम है. ये हमला भारत पर चोट है और पाकिस्तानी आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी भी ले ली है. फिर भी पाकिस्तानी मीडिया और पाकिस्तान की सरकार इस बात पर अड़ी हुई है कि उनके देश से इस तरह के हमले की कोई साजिश नहीं रची गई है. जैश ए मोहम्मद के आतंकी को जिसकी वजह से 40 से ज्यादा बहादुर सैनिक मारे गए उसे स्वतंत्रता सेनानी कहा जा रहा है. पाकिस्तानी मीडिया की हरकत देखिए कि इस तरह के हमले के बाद भी वो भारत को दोष दे रहा है और उलटा ये कह रहा है कि मरने वाला आतंकी तो अपनी आजादी के लिए लड़ रहा था और साथ ही ये भी कि मोदी सरकार ने खुद ही ये हमला करवाया है.

पाकिस्तानी चैनल एक के बाद एक इस हमले पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और ये कह रहे हैं कि इस हमले में भारत को फंसाने की कोशिश की जा रही है. हमारे सैनिकों के शहीद होने का दुख है और उसपर पाकिस्तानी मीडिया द्वारा इस तरह की हरकतें यकीनन जख्म पर नमक छिड़कने जैसा है.

आतंकी हमलावर को बताया स्वतंत्रता सेनानी-

पाकिस्तानी वेबसाइट The Nation ने उस आतंकी को स्वतंत्रता सेनानी बताया है जिसने इस हमले को अंजाम दिया.

इस आर्टिकल की हेडलाइन पढ़कर ही शायद मन आक्रोश से भर उठेइस आर्टिकल की हेडलाइन पढ़कर ही शायद मन आक्रोश से भर उठे

यही नहीं आर्टिकल में नीचे भारतीय आर्मी को ही विलेन बताया गया है और कहा गया है कि गुलाम कश्मीर में भारत की ज्यादतियों से तंग आकर कश्मीरी स्वतंत्रता सेनानी ने हमला किया और भारत सरकार ने इस हमले को आतंकी रंग देने की कोशिश की. साथ ही, आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का भी स्टेटमेंट छाप दिया.

खुद ही देख लीजिए कि किस हद तक इस आर्टिकल में भारत के खिलाफ जहर उगला गया है.)खुद ही देख लीजिए कि किस हद तक इस आर्टिकल में भारत के खिलाफ जहर उगला गया है.

मामले की रिपोर्टिंग के साथ डिप्लोमैटिक हमला-

पाकिस्तानी अखबार Dawn की वेबासइट पर कई आर्टिकल दिए गए हैं. इसमें न सिर्फ मामले की रिपोर्टिंग के साथ एक डिप्लोमैटिक हमला किया है. पूर्व अम्बैसेडर तौकिर हुसैन की बात लिखते हुए कहा है कि मोदी सरकार पहले से ही पाकिस्तान को नापसंद करती थी और इसीलिए ऐसा आरोप पाकिस्तान पर लगाया जा रहा है.

डॉन द्वारा छापे गए तीन आर्टिकल्स की हेडलाइन कुछ इस तरह थी.डॉन द्वारा छापे गए तीन आर्टिकल्स की हेडलाइन कुछ इस तरह थी.

सिर्फ रिपोर्टिंग और कुछ नहीं-

पाकिस्तान टुडे द्वारा की गई रिपोर्टिंग में सिर्फ यही दिखाया गया है कि अटैक हुआ है और पाकिस्तान ने अपने ऊपर लगे सभी इल्जामों का खंडन किया है.

पाकिस्तान टुडे ने भारत द्वारा पाकिस्तान से MFN का दर्जा छीन लेने की बात भी रिपोर्ट कीपाकिस्तान टुडे ने भारत द्वारा पाकिस्तान से MFN का दर्जा छीन लेने की बात भी रिपोर्ट की

इसी तरह पाकिस्तान ऑबसर्वर ने भी सिर्फ मामले की रिपोर्टिंग की है.

हद तो कुछ पाकिस्तानी टीवी चैनलों ने की है जहां कुछ चैनल भारतीय मीडिया और कुछ मोदी सरकार को दोष दे रहे हैं कि उन्हीं के कारण ये हमला हुआ है और कश्मीर में जो कुछ भी हो रहा है वो सिर्फ और सिर्फ भारत के कारनामों की ही देन है.

पाकिस्तानी अफेयर्स नाम के इस यूट्यूब चैनल ने भारतीय मीडिया का मजाक उड़ाया है. अपने शहीदों की मौत पर कवरेज कर रहे भारतीय मीडिया को बेवकूफ बताया है. इस वीडियो के साथ ही यूट्यूब चैनल पर न जाने कितने पाकिस्तानियों के कमेंट्स आए हैं जहां भारत को गालियां दी गई हैं और हमारे फौजी भाइयों की मौत का जश्न मनाया गया है. इन कमेंट्स को देखकर गुस्सा आता है और ऐसे लोगों की सोच पर हंसी.

कई पाकिस्तानी चैनलों पर डिबेट शुरू की गई है और इस डिबेट में न सिर्फ करतारपुर कॉरिडोर बल्कि लोकसभा इलेक्शन 2019 को भी पुलवामा अटैक से जोड़कर देखा जा रहा है.

पाकिस्तानी दुनिया न्यूज ने अपने कवरेज में मोदी की धमकी को तो कवर किया है साथ ही पाकिस्तानी सरकार के नेताओं द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों को भी कवर किया है. इस कवरेज से लग रहा है जैसे भारत ही दोषी है और पाकिस्तान अपनी गलती मानने को बिलकुल तैयार नहीं है.

पाकिस्तान खुद ही हो गया एक्सपोज-

पाकिस्तान के जनरल ने एक समय हामिद मीर के शो में ये बात कही थी कि कश्मीर में जल्द ही सुसाइड बॉम्बिंग शुरू होगी. अगर भारत कश्मीरियों का कत्ल नहीं रोकेगा तो यही होगा और हमारे कश्मीरी बच्चे चुप नहीं बैठेंगे.

इस वीडियो में एक तरह से पाकिस्तान को एक्सपोज किया गया है. एक टीवी शो की डिबेट में बैठे गेस्ट बता रहे हैं कि कैसे उनके अपने परिवार से भी लोगों को ले जाकर कश्मीर में शहीद किया गया है और सेना ही कश्मीरी जवानों को बहकाती है.

ये वीडियो इस बात का सबूत है कि पाकिस्तान में कई लोग ये मानते हैं कि पाकिस्तान की तरफ से ही ये सब होता आया है और अगर पाकिस्तान को सही जवाब नहीं दिया गया तो आगे भी पाकिस्तान की इतनी हिम्मत होती रहेगी. अब वक्त आ गया है कि मोदी सरकार पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दे.

ये भी पढ़ें-

सिर्फ पाक नहीं, पुलवामा अटैक के बाद चीन पर भी सर्जिकल स्ट्राइक जरूरी

Pulwama Attack से जुड़े 12 बड़े update

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय