होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 दिसम्बर, 2020 10:54 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2006 में फ़िल्म आई थी. नाम था विवाह सूरज बड़जात्या डायरेक्टर थे और शाहिद कपूर और अमृता राव ने लीड रोल किया था. फ़िल्म अच्छी और परिवार के साथ देखने लायक थी और उसका क्लाइमेक्स भावुक करके रख देने वाला था. लड़की यानी अमृता राव अपनी ही शादी में बुरी तरह से जल जाती है. लड़की घायल थी और उसी अवस्था में शाहिद कपूर उससे शादी करते हैं. फ़िल्म को जिस जिस ने देखा उसकी आंखें नम हो गईं. आज भी जब ये फ़िल्म आती है तो इसके खत्म होने के बाद जो सबसे पहला सवाल जहन में आता है वो ये कि क्या कोई लड़का किसी लड़की से इस तरह निश्चल और निष्काम प्रेम कर सकता है? इस सवाल का जवाब हमें मिल चुका है और ये जवाब आया है उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के अवधेश और आरती के जरिये. घटना कुछ ऐसी है जिसके बाद अवधेश एक मिसाल बन गए हैं और लोग उनका उदाहरण देते हुए यही कह रहे हैं अगर कोई लड़का प्रेम करे तो वो बस अवधेश की तरह हो. बताते चलें कि दुल्हन के पूरी तरह अपंग हो जाने के बावजूद अवधेश ने न सिर्फ रिश्ते को कबूल किया, बल्कि उसी अवस्था में उससे शादी की सभी रस्में अदा की.

Marriage, Groom, Bride, Prayagraj, Injured, Relationship, Doctor, Treatmentअवधेश ने अपने फैसले से हर सुनने वाले को हैरत में डाल दिया है

प्रतापगढ़ के कुंडा की रहने वाली आरती मौर्य की शादी पास के ही गांव के अवधेश के साथ तय हुई थी. 8 दिसंबर को आरती के घर शहनाइयां बजने वाली थीं. दोनों ही घरों में तैयारियां पूरी थीं. ऐसे में एक छोटे बच्चे को बचाने के चक्कर में दूल्हन आरती का पैर फिसल गया और वो छत से नीचे गिर गई. उसकी रीढ़ की हड्डी पूरी तरह टूट गई. कमर और पैर समेत शरीर के दूसरे हिस्सों में भी चोट आई.

आरती की हालत कुछ ऐसी थी कि आसपास के डॉक्टर्स उसे देखने के बाद सन्न रह गए. उन्होंने इलाज से मना कर दिया. लड़की की स्थिति बिगड़ रही थी इसलिए उसे प्रयागराज ले जाया गया. यहां जो डॉक्टर्स ने आरती के परिजनों को बताया वो किसी के भी होश उड़ाने के लिए काफी है. डॉक्टर्स में आरती के घरवालों से कहा कि आरती फिलहाल अपंग हक गयी है और कई महीनों तक बिस्तर से उठ नहीं पाएगी.

इतना सुनना भर था आरती के घर वालों का रो रोकर बुरा हाल हो गया. परिजन एक दूसरे से सवाल कर रहे थे कि अब क्या होगा? अब तो रिश्ता टूट जाएगा. मामले के बाद लड़की के घरवालों ने अजीब सा फैसला लिया. उन्होंने दूल्हे अवधेश और उसके घरवालों को फोन किया और कहा कि वो आरती की छोटी बहन से शादी कर ले.

लड़की के परिजनों के इस फ़ैसले के बाद जो फैसला अवधेश ने लिया वो एक मिसाल है. अवधेश ने कहा कि वो इसी हालत में आरती को अपनी पत्नी के तौर पर अपनाएगा और उनकी शादी भी उसी दिन होगी जिस दिन का महूर्त निकला था. अवधेश का कहना था कि भले ही उसे हॉस्पिटल की बेड पर ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम पर आरती से शादी करनी पड़े, वो करेगा.

और अवधेश ने ऐसा किया भी. अवदेश का कहना था कि वो पत्नी की सेवा करते हुए उसका सहारा और साथी बनकर उसके दर्द को बांटना चाहता है. अवधेश की इस जिद पर डॉक्टर्स की टीम ने भी घुटने टेक दिए और दोनों की शादी हुई. अगले दिन आरती का ऑपरेशन हुआ और ऑपरेशन के फॉर्म में भी बतौर पति ही दस्तखत की.

बताया जा रहा है कि अपनी शादी के बाद से ही पति अवधेश पत्नी की सेवा में हैं और एक पल के लिए भी उनकी नजरों से ओझल नहीं हो रहे हैं. मामले के मद्देनजर सबसे प्यारी बात ये है कि अवधेश आरती को भरोसा दिला रहे हैं कि वो जल्द से जल्द पहले जैसी हो जाएगी.

वाक़ई जो अवधेश ने किया वो काबिल ए तारीफ है. बाक़ी बात अगर आरती की हो तो वो इसलिए भी भाग्यशाली हैं कि जीवन ऐसा मौका चंद गिनी चुनी लड़कियों को देता है. अवधेश का ये प्रेम शब्दों में बांधने से परे है. साथ ही ऐसे वक्त में जो फैसला उन्होंने लिया उसकी भी व्याख्या संभव नहीं है.

बहरहाल इस क्यूट सी लव स्टोरी को देखकर हम बस ये कहते हुए अपनी बात को विराम देंगे कि जल्दी से आरती ठीक हो और ये लोग अपने जीवन में वापस लौटें. अवधेश उसके फैसले उसकी हिम्मत को हमारा सलाम है.

ये भी पढ़ें -

Sonu Sood ने जो कर दिया है वो इमोशनल करने वाला है, देश सोनू को नमन करता है!

New Education Policy 2020: कितनी नई होगी, नई शिक्षा नीति?

कोरोना पाजिटिव दुल्हन का पीपीई किट पहनकर सात फेरे लेना, भई कमाल ही तो है 

#शादी, #दुल्हा, #दुल्हन, Prayagraj UP News, Marraige, Groom

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय