New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जनवरी, 2016 06:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मोटे लोगों को अपने मोटापे की वजह से क्या-क्या नहीं सहना पड़ता. और अगर बात महिलाओं की हो तो मोटापा किसी समस्या से कम नहीं है. अपने वजन की वजह से वो पहले ही बहुत सी परेशानियों से जूझ रही होती हैं, ऐसे में अगर उन्हें ये अहसास कराया जाये कि 'तुम मोटी हो ये तुमपर अच्छा नहीं लगेगा, तुम मोटी हो तुम ये काम नहीं कर सकतीं, या तुम मोटी हो ये तुम्हारे लिए ठीक नहीं', तो दिल के साथ साथ मनोबल भी टूट जाता है. खासकर अगर मोटी महिलाएं जिम जाएं, एक्सरसाइज या योग करें तो भी यही कहा जाता है कि 'तुम रहने दो चोट लग गई तो लेने के देने पड़ जाएंगे.'

लेकिन नहीं, गलतफहमी है कि मोटे लोग योग नहीं कर सकते. एक कैंपेन है #iwontcompromise, यानि मैं समझौता नहीं करूंगी. इस कैंपेन को खास तौर पर प्लस साइज महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए चलाया जा रहा है, जिससे वो खुद को स्वीकार करें और अपने आप को कमतर न समझें. मोटी हैं तो क्या हुआ, वो बिना समझौता किए कुछ भी कर सकती हैं, कुछ भी पहन सकती हैं और वैसे रह सकती हैं जैसे वो रहना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें- वैलेरी से मिलिए, आप अपने शरीर से प्यार करने लगेंगे

और इसी सोच के साथ एक बहुत ही रिफ्रेशिंग और इस्पायरिंग वीडियो बनाया गया है जिसमें आलोचकों को उनकी इन बातों के जवाब मिल जाएंगे जो ये कहते हैं कि 'मोटी महिलाएं बैलेंस नहीं बना पातीं', या फिर 'उन्हें पसीना बहुत आता है इसलिए स्लिप होने का खतरा होता है' और ये भी कि 'वो अपने शरीर का ही वजन नहीं उठा सकतीं'. तो देखिए ये वीडियो और बताइए कि मोटी महिलाएं योग कर सकतीं हैं या नहीं..    

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय