New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अप्रिल, 2017 03:34 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

नोटबंदी हुई तो लोगों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत थी पुराने नोटों को बदला. नेता से लेकर आम जनता को बैंक की लाइन में खड़ा होना पड़ा. नोट बदलने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2016 थी. जिसके बाद 500 और हजार के नोट कागज समान थे. चलन से बाहर हुए नोटों को बदलवाने को लोग अब भी कई हथकंडे अपना रहे हैं. लेकिन, अफसोस कि लोगों के इन हथकंडों की भनक भी सरकार को लग गई. इससे नोट बदलना तो दूर अब इन लोगों को जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

लेकिन, लोगों ने जिस तरह ये फॉर्मूला ढूंढा है वो काफी शातिर है. किसी को अंदाजा भी नहीं होगा कि लोग पुराने नोटों को ठिकाने लगाने के लिए इतना कुछ कर सकते हैं. जी हां, ऐसे तरीका जिसके बारे में आम जनता ने सोचा भी नहीं होगा. दरअसल, कुछ लोग इन नोटों को कुरियर के जरिए विदेशों में अपने रिश्‍तेदारों को भेज रहे हैं, ताकि उनके एनआरआई रिश्‍तेदार इन्‍हें 30 जून तक बदलवा सकें.

1_040917091313.jpg

एनआरआई 30 जून तक जमा करा सकते हैं पुराने नोट

नोटबंदी के बाद बंद हुए पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटो को रिजर्व बैंक की शाखाओं में जमा कराने के लिए प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को 30 जून तक का समय दिया गया है, ताकि, वे इस अवधि में भारत आकर पुराने नोटों को बदलवा सकें. वे पार्सलों में कुरियर के जरिए बंद पुराने नोटों को विदेशों में भेज रहे हैं जिससे बाद में इन्हें यहां बदला जा सके. इस सुविधा का लाभ भारत में रहने वाले लोग भी उठाने की फिराक में हैं. ऐसे तमाम लोग हैं, जो इन पुराने नोटों को कूरियर के जरिए विदेश भेज रहे हैं, जिससे बाद में इन्हें बदला जा सके. कस्टम डिपार्टमेंट की जांच में नोटबदली के इस नए तरीके का खुलासा हुआ है.

2_040917091320.jpg

कस्टम डिपार्टमेंट ने पकड़ा

विदेश जाने वाले कूरियर्स पर कस्‍टम विभाग की पैनी नजर रहती है. कस्‍टम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पंजाब और गुजरात समेत कई राज्‍यों से किताबे कुरियर से भेजी जा रही थीं. स्कैनिंग में पता चला कि किताब के अंदर कुछ और भी है. जांच हुई तो पता चला कि इन किताबों में 500 और 1000 के पुराने नोट विदेश भेजे जा रहे थे. जिसके बाद कस्टम डिपार्टमेंट ने पोस्ट ऑफिस और कुरियर कंपनियों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

3_040917091329.jpg

ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और दुबई जा रहे थे पुराने नोट

दो मामलों में पंजाब से आस्ट्रेलिया के लिए बुक कराए गए कुरियर में यह बताया गया कि इसमें किताब है, जबकि जांच में पाया कि उनमें पुराने नोट थे. ऐसे ही मामले कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात भेजे जा रहे कुरियर में भी पुराने नोट मिले हैं. कुल मिलाकर इन कुरियर से अब तक एक लाख रुपए से अधिक के पुराने नोट जब्त किए गए हैं. कुल मिलाकर लोगों ने जो पुराने नोटों को ठिकाने लगाने के लिए जो आईडिया ढूंढ निकाला था वो कस्टम डिपार्टमेंट ने पास नहीं होने दिया.

ये भी पढ़ें-

2016 की नोटबंदी और सरकार की विफलता!

हाय! मेरा खज़ाना !!

अप्रैल फूल नहीं... 500 और 2 हजार के नए नोटों में होंगे बदलाव!

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय