New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2018 07:37 PM
अमित अरोड़ा
अमित अरोड़ा
  @amit.arora.986
  • Total Shares

इस साल होली से कुछ दिन पहले दिल्ली के प्रतिष्ठित कॉलेज, जीसस ऐंड मेरी कॉलेज और लेडी श्री राम कॉलेज की कुछ छात्राओं ने आरोप लगाया था कि उनपर वीर्य से भरे गुबारे फेंके गये. उन छात्राओं का आरोप लगाने की देर भर थी, आरोपों की जांच किए बिना उन्हें 100 प्रतिशत सच मान लिया गया. इस मुद्दे को आधार बनाकर दिल्ली पुलिस के खिलाफ़ प्रदर्शन भी किए गए, देशी-विदेशी लेखकों ने होली को ही महिलाओं के उत्पीड़न का एक कारण बना दिया.

balloonहोली पर छात्राओं ने आरोप लगाया था कि उनपर वीर्य से भरे गुबारे फैंके गये

पुलिस द्वारा उन छात्राओं के कपड़ों को जांच के लिए भेजा गया था. फ़ोरेंसिक जांच से यह साफ हो गया है कि उन छात्राओं पर फैंके गए गुब्बारों में वीर्य नहीं था. इस तथ्य के सामने आने के बाद किसी भी प्रदर्शनकारी ने माफी नहीं मांगी, न ही महिलाओं के अधिकारों के लिए आवाज़ उठाने वाली कार्यकर्ताओं ने इस तथ्य को सार्वजनिक स्तर पर स्वीकार किया.

भारत में कितनी आसानी से आरोपों को सच मान लिया जाता है. ऐसा भारत में ही क्यों होता है कि अपने देश के त्योहारों पर नाज़ करने की बजाए, हम नए-नए तरीकों से अपने त्योहारों को ज़लील करने में नहीं कतराते है? कुछ लोग तो ऐसे मौकों का इंतज़ार करते हैं जब महिला सुरक्षा, प्रदूषण, जानवरों पर अत्याचार के नाम पर भारत के त्योहारों पर रोक लग सके.

protestमहिलाओं ने तथ्यों को जाने बगैर आरोप लगाए

दीपावली से पहले- प्रदूषण मुक्त दीपावली का अभियान; होली से पहले होली को महिला उत्पीड़न का कारण बताना; जल्लिकटटू, कंबाला पर जानवरों पर अत्याचार के नाम पर रोक लगाने का प्रयास. जहां विश्व के दूसरे देश अपने त्योहारों और सभ्यता पर मान करते हैं, वहीं भारत में एक 'पढ़ा-लिखा व संपन्न' वर्ग अपने त्योहारों और सभ्यता को हीन भाव से देखता है.

आज के इस दूषित राजनीतिक वातावरण में देश के मीडिया की ज़िम्मेवारी और बढ़ जाती है. जब भी कभी ऐसे आरोप सार्वजनिक स्तर पर उठाए जाए, तब मीडिया को प्रमाणित होने से पहले उन आरोपों को केवल आरोप ही मानना चाहिए. सबसे पहले खबर दिखाने के चक्कर में आरोपों को तथ्य नहीं मान लेना चाहिए. यदि समाज जागरूक रहेगा तो कोई भी आरोप हमें भ्रमित नहीं कर सकते.

ये भी पढ़ें-

...तो होली पर प्रतिबंध लगाने का समय आ गया है ?

होली पर कभी-कभी बुरा मानना भी जरूरी है..

लेखक

अमित अरोड़ा अमित अरोड़ा @amit.arora.986

लेखक पत्रकार हैं और राजनीति की खबरों पर पैनी नजर रखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय