New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2015 11:58 AM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @theparvezsagar
  • Total Shares

नेपाल में आए जानलेवा भूंकप के बाद मानव तस्करी की जा रही है. इस खबर ने खुफिया एजेंसियों के होश उड़ा दिए हैं. दरअसल, भूकंप के बाद से ही पडौसी मुल्क में हाहाकार मचा हुआ है. इसी दौरान यूपी की सीमा से सटे नेपाली इलाकों से बच्चों, लड़िकयों और महिलाओं को तस्करी कर भारत लाए जाने की खबर है. इस जानकारी के बाद सरकार ने अलर्ट जारी किया है. नेपाल सीमा से लगे जनपदों में चौकसी बढ़ा दी गई है.

भारत और नेपाल की सीमा 1,751 किलोमीटर लंबी है. दोनों देशों के नागरिक सीमा के पार बेरोक-टोक आ-जा सकते हैं. इस छूट का फायदा उठाकर कई लोग गैरकानूनी कामों को आसानी से अंजाम देते हैं. सीमा पर हथियारों से लेकर नशीले पदार्थों और मानव तस्करी भी की जाती है. भूकंप के बाद खुफिया विभाग को मानव तस्करी की खबर मिली है. भूकंप ने नेपाल के बड़े इलाके को तबाह कर दिया है. लाखों लोग वहां बेघर हो गए हैं. ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जिनके पूरे परिवार को भूकंप ने निगल लिया. अब उनका कोई अपना इस दुनिया में नहीं है. खबर है कि भूकंप में अपना सब कुछ गवां चुके इन लोगों की मजबूरी का फायदा मानव तस्कर उठा रहे हैं.

भारत के दिल्ली, मुम्बई, लखनऊ और पटना जैसे कई बड़े शहरों में घरेलू काम के लिए अक्सर नेपाली महिलाओं और बच्चों की भारी मांग रहती है. कई प्लैसमेंट एजेंसियां इस काम को गैरकानूनी तरीके से भी अंजाम देती हैं. नेपाली घरेलू मैड के लिए दिल्ली में लोग हजारों रुपये इन एजेंसियों को आराम से देते हैं. नेपालियों को घरेलू काम के लिहाज से काफी मददगार माना जाता है. इसलिए इनकी मांग हमेशा बनी रहती है.

नेपाली महिलाओं और बच्चों को मानव तस्करी का शिकार होने से बचाने के लिए राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है. बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस को आपस में तालमेल स्थापित कर इस दिशा में चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं. पटना में एडीजी मानवाधिकार ने इस बाबत अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है. उन्होंने नेपाल सीमा से लगे इलाकों में कड़ी निगरानी की बात कही है.

यूपी के प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पाण्डा नें मानव तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए नेपाल सीमा से लगे जनपदों में नेपाल से आने वाले लोगों पर कड़ी निगाह रखने का फरमान जारी किया है. भले ही अभी तक कोई मानव तस्कर नहीं पकड़ा गया हो लेकिन सीमा पर तस्करी की खबर ने खुफिया एजेंसियों के लिए नई परेशानी खड़ी कर दी है. यूपी सरकार ने जोनल आईजी, डीआईजी और जिलों के पुलिस अधीक्षकों को कड़ी चौकसी के निर्देश दिए हैं.

नेपाल सीमा से लगे इलाकों में मानव तस्करी कोई नई बात नहीं है. लेकिन भूकंप की वजह से बेघर और अनाथ हुए लोगों को मानव तस्कर आसानी से अपना निशाना बना सकते हैं. इसलिए मानव तस्करी से जुड़ी खबरों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

#मानव तस्करी, #नेपाल भूकंप, #सीमा, नेपाल, भूकंप, त्रासदी

लेखक

परवेज़ सागर परवेज़ सागर @theparvezsagar

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में असोसिएट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय