New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2018 06:42 PM
स्कंद शुक्ला
स्कंद शुक्ला
  @shuklaskand
  • Total Shares

मां 'क्षमा' है। जानते हैं 'क्षमा' का अर्थ? जानते ही होंगे। माफ़ करना, ग़लती भूल जाना। जानते हैं हमारी सबसे बड़ी मां कौन है? जानते हैं 'क्षमा' किसे कहते हैं? 'क्षमा' पृथ्वी का पर्यायवाची है। वह मां जो सबको-सबका-सब-कुछ सहती है, वही क्षमा है। वह हमें माफ़ करती आ रही है, हमारी नादानियों को नज़रअंदाज़ करती। कोई ताज़्ज़ुब की बात नहीं कि उर्दू की माफ़ी (मुआफ़ी) और हिन्दी की क्षमा में 'मा' की ध्वनि गूँजती है. मां की तरह कोई हमें माफ़ भी तो नहीं कर सकता न !

मदर्स डे, मां, धरती, क्षमा

लेकिन 'मा' का संस्कृत में अर्थ 'नहीं' भी होता है। मां हमें क्षमा करती जा रही है , वह हमें माफ़ी-पे-माफ़ी दे रही है लेकिन 'मा' भी कर रही है। मत करो बेटे, मत करो बेटी। मत करो, मत करो, मत करो। बस, बस, बस। इसी 'क्षम' से 'सक्षम' बना है। जो माफ़ करने की क़ाबिलियत रखता है, वह पहले झेलने और सहने की क़ाबिलियत रखता होगा। मां पहले सहने में सक्षम है, इसीलिए वह क्षमा है।

लेकिन सक्षम वह हमें दण्ड देने में भी है। वह यह कर सकती है, लेकिन करती नहीं है। उसके पास 'क्ष' है लेकिन 'म' भी है। जानते हैं 'क्ष' किसे कहते हैं? 'क्ष' कहते हैं प्रलय को, नाश को, विप्लव को। मां के 'क्ष' पर उसका 'म' भारी है, इसीलिए हम-सब ज़िन्दा हैं। प्रयास कीजिए कि मां 'क्ष' का प्रयोग न करे, 'म' में ही बनी रहे। नहीं तो हम नहीं बचेंगे। पृथ्वी को वृद्धाश्रम मत बनाइए...!!!

ये भी पढ़ें-

वो मां जो लगती है अपने ही बेटे की गर्लफ्रेंड....

सिलिकॉन वैली का खंडहर भी करोड़ों में बिकता है

जब हवा में जहर घुलेगा तो सांसें भी खरीदनी होंगी

#मदर्स डे, #मां, #पृथ्वी, Happy Mothers Day, Mothers Day, Meaning Of Mom

लेखक

स्कंद शुक्ला स्कंद शुक्ला @shuklaskand

लेखक पेशे से डॉक्टर हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय