New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 सितम्बर, 2015 03:22 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

एक ने आपको जन्म दिया और पाल-पोस कर बड़ा किया, तो दूसरे ने आपको प्यार किया और जिंदगी को और खूबसूरत बनाया. सोचिए अगर कभी इन दोनों में से किसी एक की जिंदगी बचाने का सवाल उठे? तो जाहिर सी बात है कि आप गंभीर धर्मसंकट में फंस जाएंगे.

चीन में आयोजित हुई नेशनल जुडिशि‍यल परीक्षा में ट्रेनी वकीलों और जजों से कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब सवाल पूछे गए जिनसे न सिर्फ चीन बल्कि पूरी दुनिया में इन पर बहस छिड़ गई. आइए जानें इन हैरान कर देने वाले सवालों और उनके जवाबों के बारे में...

मां और गर्लफ्रेंड के सवाल ने मुश्किल में डालाः
अगर तुम्हारी मां और गर्लफ्रेंड दोनों डूब रहे हों तो किसे बचाओगे? अक्सर यह सवाल पुरुषों को दुविधा में डाल देता है. कोई इस सवाल का एकदम सटीक जवाब शायद ही दे पाए. अब चीन में जुडिशि‍यल परीक्षा में भी ऐसा ही एक सवाल पूछा गया, 'आग लगने की स्थिति में अपनी मां या गर्लफ्रेंड में से किसे बचाएंगे?' खैर, इस सवाल के जवाब में सोशल मीडिया में इस बात पर बहस छिड़ गई कि किसे बचाना बेहतर है?

क्या है इस सवाल का जवाबः
ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक कानून मंत्रालय ने 24 सितंबर को इस सवाल का जवाब छापते हुए बताया कि अगर पुरुष अपनी मां के बजाय गर्लफ्रेंड को बचाता है तो उसे कार्रवाई न करने के अपराध का दोषी माना जाएगा. दरअसल इसका कारण चीन का वह कानून है जिसके मुताबिक आप अपनी मां को बचाने के लिए व्यक्ति कानूनी रूप से बाध्य है और ऐसा न करना कानूनन अपराध माना जाता है. मां को बचाने के चीन के इसी बाध्यकारी कानून पर ही बहस छिड़ गई है.

मां के समर्थन में उतरे लोगः
सोशल मीडिया में कई यूजर मां को बचाने का समर्थन करते नजर आए, एक यूजर ने लिखा कि मैं किसी भी संकट की स्थिति में अपनी मां को बचाऊंगा क्योंकि मेरी गर्लफ्रेंड की उम्र मेरी मां से कम होगी वह अपनी जान बचाने में मेरी मां से ज्यादा सक्षम होगी. इस यूजर की बात से ज्यादातर लोग सहमत होंगे. हालांकि चीनी कानूनों के हिसाब से मां को बचाना जरूरी है लेकिन क्या इस सवाल का सबसे सटीक जवाब यही है?

क्यों न गर्लफ्रेंड को बचाया जाएः
इस सवाल के जवाब में कई लोग गर्लफ्रेंड को छोड़कर मां को बचाने के फैसले की आलोचना करते दिखे. एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर लिखा है, हर व्यक्ति की जिंदगी समान रूप से कीमती होती है, ऐसे में मां की जगह गर्लफ्रेंड को बचाने अपराध क्यों है? मां को बचाने से चूक जाना आपराधिक मामला क्यों है? खैर, इस सवाल का जवाब इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि मामला उन दो औरतों से जुड़ा है जिनके बिना आपकी जिंदगी अधूरी है और इनमें से किसी को भी खोने का दर्द आप शायद ही सह पाएं.

मां और गर्लफ्रेंड में से किसे चुनेंगे आप?
इस सवाल का जवाब आसान तो नहीं है भले ही मां को बचाना बाध्याकारी न भी हो तब भी क्या आप मां की जगह अपनी गर्लफ्रेंड को बचाने का फैसला कर पाएंगे क्योंकि आप उससे बहुत प्यार करते हैं? भगवान करे कोई कभी ऐसी स्थिति में न फंसे लेकिन जरा सोचकर देखिए और सच्चे दिल से बताइए कि जिसके साथ आप जीने-मरने और पूरी जिंदगी भर का साथ निभाने का वादा करते हैं उसे बचाने के लिए अपनी मां को मौत के मुंह में अकेला छोड़ पाएंगे?

आखिर आपकी जन्मदाता और तकलीफों और मुसीबतों का सामना कर आपको बड़ा करने वाली मां ही होती है, ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपको उसे ही बचाना चाहिए, तो फिर दो बार क्यों सोचना, मां को बचाना तो आपका कर्तव्य है!

लेकिन अगर आपको लगता है कि इस सवाल का सबसे सटीक जवाब यही है, तो जरा रुकिए जनाब!

सोचिए कैसे आप उस इंसान जिसे आप दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं और जिसके साथ पूरी उम्र चलना चाहते हैं, मरने के लिए अकेला छोड़ आएंगे? मां की ममता की कीमत इस दुनिया में कोई नहीं चुका सकता लेकिन उस इंसान का क्या जिसने पूरी दुनिया को छोड़कर आपसे बेपनाह मोहब्बत की है? तब तो आप अपनी मोहब्बत को खो देने के डर से हर हाल में अपनी गर्लफ्रेंड को ही बचाएंगे! है ना? लेकिन फिर मां की ममता का क्या होगा?

ओह, अब शायद आप इतने परेशान हो गए हैं कि इस बहस से तौबा करना चाहते हैं, खैर इस बहस में शामिल होकर मेरा भी हाल कुछ ऐसी ही है. इसलिए आप सोचिए और अगर समझ में आ जाए कोई जवाब तो जरूरत बताइएगा!

#रिश्ते, #मां, #गर्लफ्रेंड, रिश्ते, मां, गर्लफ्रेंड

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय