New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 सितम्बर, 2015 03:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लंदन की एक मां ने अपने 13 साल के बच्चे को उसकी शरारतों के लिए सबक सिखाने के लिए जो किया वह सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. उसने एक अनोखा पत्र लिखा है-

ब्रिटेन में अपने 13 साल के शरारती बेटे आरोन को सबक सिखाने के लिए एस्टेला हावीशाम ने एक खत लिखा जिसमें उन्होंने अपने बेटे को मां का सम्मान न करने और खुद को अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा समझने के लिए उससे घर का किराया, बिजली का बिल, इंटरनेट और खाने का खर्च खुद उठाने को कहा. आरोन के व्यवहार से तंग आकर एस्टेला ने उसे इस खत के माध्यम से सबक सिखाने की सोची. आरोन न सिर्फ अपनी मां की बातें नहीं सुन रहा था बल्कि उन्हें अपना रूममेट समझने लगा था.

इस खत को लिखने वाली मां सिंगल पेरेंट हैं और इन्होंने इस खत को काल्पनिक नाम से लिखा है, क्योंकि वह घरेलू हिंसा पीड़ित रही हैं. उन्हें हीदी जॉनसन के नाम से भी जाना जाता है. अपने बेटे द्वारा उनकी बातें न मानने से नाराज होकर उन्होंने यह खत लिखा. उनका कहना है कि उनके बेटे ने अपने होमवर्क के बारे में झूठ बोला और उनसे बहस करते हुए कहा कि वह यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाकर अपना खर्च खुद उठा सकता है. उन्होंने साथ ही अपने बेटे के कमरे से कंप्यूटर, लैंप्स और लाइट बल्ब जैसी वे चीजें हटा दीं जो उन्होंने खरीदी थीं. एस्टेला के काल्पनिक नाम से लिखने वाली हीदी जॉनसन ने इस खत को पोस्ट करते समय लिखा, 'खेल खेलने और पांवदान बनने से मां का तौबा'.

क्या लिखा है इस खत में:


प्रिय आरोन,
क्योंकि तुम यह भूल गए हो कि तुम सिर्फ 13 साल के हो और मैं पेरेंट हूं. तुम नियंत्रण से बाहर होते जा रहे हो. मुझे लगता है कि तुम्हें जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाने की जरूरत है. जैसा कि तुमने मेरे मुंह पर कहा है कि तुम अब पैसे कमा रहे हो, तुम्हारे लिए वे सभी चीजें खरीदना आसान होगा, जो मैंने कभी तुम्हारे लिए खरीदी हैं. अगर तुम लैंप/लाइट बल्ब या अपना इंटरनेट यूज करना चाहते हो तो तुम्हें इनका खर्च साझा करना होगा.

रेंट- 430 डॉलर
बिजली- 116 डॉलर
इंटरनेट- 21 डॉलर
खाना- 150 डॉलर

तुम्हें सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को साफ-सफाई करनी होगी और साथ ही झाड़ू-पोंछा भी तुम करोगे, तुम्हें हर हफ्ते अपना बाथरूम साफ करना होगा, अपना खाना खुद बनाओ और इसके बाद खुद को साफ रखो. अगर तुम ऐसा नहीं करोगे तो मैं यह सब करने के लिए 30 डॉलर प्रतिदन के हिसाब से चार्ज करूंगी. अगर तुम फिर से रूममेट की बजाय मेरा बच्चा बनने का निर्णय लेते हो तो शर्तों पर बातचीत की जा सकती है.

तुम्हारी मां

यह अनोखा खत इंटरनेट पर हुआ वायरल
एस्टेला के इस अनोखे खत को दुनिया भर के पैरंट्स से जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली. फेसबुक पर पोस्ट करने के बाद इसे 87 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया और 1 लाख 62 हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर किया. इस खत को मिली इतनी जोरदार प्रतिक्रिया से एस्टेला हैरान रह गईं क्योंकि उनका कहना है कि उन्होंने इसे ट्विटर पर सिर्फ अपने परिवारवालों और दोस्तों के लिए शेयर किया था. लेकिन इसको मिली प्रशंसा और आलोचना और उनके लिए आए 100 से ज्यादा फ्रेंड रिक्वेस्ट से वह समझ गईं कि उनकी यह पोस्ट सोशल मीडिया पर सनसनी बनकर उभरी है.  

खत का बेटे पर हुआ असर
बाद में अपनी एक और पोस्ट में हीदी ने बताया कि हालांकि शुरू में उसके बेटे ने इस खत को मोड़कर जमीन पर फेंक दिया और अपार्टमेंट से बाहर चला गया, अंत में उस पर इसका अच्छा असर पड़ा. उन्होंने बताया, 'अभी भी काम प्रगति पर है. यह घटना पिछले हफ्ते ही हुई है. लेकिन इसने अंतर पैदा किया है. जब भी मैं उससे कुछ करने को कहती हूं तो वह करता है.'

mother-letter-son-65_092315033321.jpg
असली वाला खत

 

#मां, #चिट्ठी, #फेसबुक, मां, खत, फेसुबक

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय