New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2016 04:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या आपने कभी मिस्ड कॉल के बिल के बारे में सुना है? यूके में लोग इसी से परेशान हैं. और धीरे धीरे ये परेशानी दुनियाभर में फैलती जा रही है. हमारे देश में लगभग हर मोबाइल कंज्यूमर का वास्ता कभी न कभी कुछ अजीब अनजान नंबरों से पड़ता है. कभी हम उनका जवाब देते दे देते हैं तो कभी इग्नोर कर देते हैं. इग्नोर करने पर ये कॉल हमारे मोबाइल पर मिस कॉल की तरह दिखाई देती हैं. लेकिन, अब ऐसे मिस्ड कॉल भी हमारे लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. क्योंकि इन मिस कॉल्स का बिल भी मोबाइल उपभोक्ताओं पर फाडा़ जा रहा है. यह एक सोचा समझा घोटाला है जिसमें यूके के कुछ राज्यों के लोग फंसते दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें- आप ठगिए... 8 करोड़ लोग तैयार हैं पैसा लेकर

कुछ मोबाइल उपभोक्ताओं पर इन कॉल्स के लिए करीब 20 हजार रुपए से भी ज्यादा का चार्ज लगाया गया है. कहा जा रहा है कि ये कॉल्स 12 घंटों तक चली हैं. कुछ को इस मामले के बारे में तब पता चलता है जब उनके पास मैसेज आता है कि उनका फोन जरूरत से ज्यादा यूज करने की वजह से बंद कर दिया गया है.

how-to-avoid-a-shock_042716033044.jpg
 इन नंबरों से कॉल आती है, जिन्हें पिक भी नहीं किया जाता फिर भी बिल में इन नंबरों पर कॉल दिखाई देती है जो कई कई घंटों लंबी होती हैं

सामने आए हर मामले में ये पाया गया कि ये फोन कॉल्स 0845 और 0843 से शुरू होने वाले नंबरों से आईं थीं. लोग इनका जवाब नहीं देते, और ये मोबाइल में मिस कॉल के रूप में दिखाई देती हैं. लेकिन जब बिल आता है तो उनमें यही दिखाई देता है कि उपभोक्ता ने उस नंबर पर कॉल किया, और वो कॉल 3 सा 12 घंटों तक की गई. जबकि इस घोटाले में फंसे कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने फोन पर मिस कॉल देखी ही नहीं.

पीड़ितों ने अपनी फोन कंपनी से आग्रह किया कि इन कॉल्स का शुल्क माफ किया जाए, लेकिन सर्विस प्रोवाइडर उन्हें भुगतान करने के लिए दबाव डाल रहे हैं.

डेली मेल की इस खबर के मुताबिक इन सभी मामलों में जिस कंपनी का नाम सामने आया है वो है वोडाफोन. कंपनी का मानना है कि उपभोक्ता किसी घोटाले का शिकार हुए हैं, लेकिन इस मामले में कंपनी की तरफ से कोई गलती नहीं हुई है. उन्हें ये भी नहीं पता कि ये सब कैसे हुआ.

ये भी पढ़ें- अमेरिका की तरह हम भी करें नेशनल सिक्योरिटी और प्राइवेसी में चुनाव?

अनुमान लगाया जा रहा है कि ये काम हैकर्स का है जो लोगों के मोबाइल अकाउंट तक पहुंच रहे हैं और वहीं से ये फ्रॉड काल की जा रही हैं. लेकिन ये सब कैसे किया जा रहा है ये अभी भी रहस्य ही बना हुआ है.

ये मामला बाहर का है, ऐसी कोई भी शिकायत भारत में फिलहाल नहीं मिली है, लेकिन हैकर्स कब क्या करें कुछ पता नहीं. इसलिए अगर आपके फोन में भी इस तरह का कोई भी कॉल आए तो उसे इग्नोर न करें बल्कि अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें. कहीं ऐसा न हो कि इन नंबरों से आने वाली ये कॉल्स आपकी जेब पर भारी पड़ जाएं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय