New

होम -> समाज

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जुलाई, 2015 12:09 PM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @theparvezsagar
  • Total Shares

भारतीय सेना की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत-म्यांमार सरहद पर उग्रवादियों की ट्रेनिंग जारी है. हमारे सहयोगी समाचार चैनल आजतक को मिले एक्सक्लूसिव वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से उग्रवादी प्रशिक्षण ले रहे हैं. वे रॉकेट लांचर और एके-47 सहित कई तरह के आधुनिक हथियारों से लैस है. इससे साफ जाहिर हो रहा है कि वे भारत में कभी भी कोई बड़ा हमला कर सकते हैं.

पड़ोसी देश म्यांमार की सीमा के अंदर पिछले कई सालों से आतंकी ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं. इन ट्रेनिंग कैंपों का मकसद है पहाड़ी इलाकों में हिंसा फैलाना. इन कैंपों में मणिपुर, नगालैंड और दूसरे राज्यों के उग्रवादी भी शामिल हैं. कुछ समय पहले ही मणिपुर पुलिस के डीजी ने खुलासा किया था कि म्यांमार में ट्रेनिंग कैम्प से निकलकर उग्रवादी मणिपुर सीमा से लगे पहाड़ी इलाकों में हमले की कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं.

मणिपुर पुलिस को मिली जानकारी सही थी, इस बात की पुष्टि आतंकी प्रशिक्षण का यह वीडियो कर रहा है. सरहद से लगे इलाकों में खास निगरानी की जरूरत है, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है. सेना और सीमा सुरक्षा बल को भी इस बात की जानकारी दी गई है. हालाकि उन्हें भी इस तरह की सूचनाएं अपने गुप्त सूत्रों से लगातार मिल रही थी.

गौरतलब है कि हाल के दिनों में ही उग्रवादियों ने मणिपुर में सेना के काफिले पर हमला 18 जवानों की जान ले ली थी. इसके बाद सेना ने भारत-म्यांमार सीमा पर उग्रवादियों के खिलाफ सघन अभियान छेड़ दिया है. मणिपुर समेत दूसरे राज्यों में 40 से ज्यादा आतंकी संगठन सक्रिय है. सेना की सक्रियता के बाद सभी उग्रवादी संगठन एकजुट होकर हमले की फिराक में है.

#उग्रवाद, #आतंकी, #म्यांमार, म्यांमार, सीमा, प्रशिक्षण

लेखक

परवेज़ सागर परवेज़ सागर @theparvezsagar

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में असोसिएट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय