New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 दिसम्बर, 2015 06:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

राष्ट्रपति की पत्नी के लिए जरूरी नहीं है कि वह हमेशा सीरियस ही रहे. इस बात को सच साबित करती हैं दुनिया की फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा. टीवी कार्यक्रम हों, समाजा सेवा हो या फिर फैशन मैगजीन्स, वे हर जगह दिखाई देती हैं. पर उनका ये रूप शायद ही किसी ने पहले कभी देखा हो. क्या आपने कभी किसी राषट्रपति की पत्नी को रैप गाते देखा है? नहीं देखा, तो अब देखिए... मिशेल ओबामा अब रैपर भी बन गई हैं.

अमेरिका के युवाओं के समझाने के लिए मिशेल ने ये अनोखा तरीका अपनाया है. उन्होंने एक रैप गाया जिसमें कहा गया है कि 'Go To College'. असल में अमेरिका में बच्चे स्कूल खत्म करके घर बैठ जाते हैं. कॉलेज न जाने वालों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. ये अमेरिका के लिए बहुत ही चिंता का विषय बनता जा रहा है. इसी समस्या से निपटने के लिए मिशेल "बेटर मेक रूम" नाम का कैंपेन चला रही हैं और ये गाना भी उसी कैंपेन का हिस्सा है. इस गाने के जरिए 14 से 19 साल के बच्चों को कॉलेज जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

कॉलेज जाने के कितने फायदे हैं ये इस वीडियो में अनोखे अंदाज से बताए गए हैं, जो निश्चित तौर पर युवाओं को प्रोत्साहित करता है. गाने में कहा गया है कि 'अगर आप जेट प्लेन उड़ाना चाहते हैं, या अपराध से लड़ना चाहते हैं, या फिर कविता भी लिखना चाहते हैं, तो इन सब के लिए कॉलेज जाइए और ज्ञान प्राप्त कीजिए.'  इस गाने में ये भी कहा गया कि 'अगर आप बेकार रह कर घास को देखते रहना चाहते हैं, तो आपको कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है' वीडियो में मिशेल अपने कॉलेज के दिनों की तस्वीर भी दिखा रही हैं.

मिशेल का कहना है- 'मैं उन युवाओं को सशक्त देखना चाहती हूं जो अपने स्कूल टाइम में बहुत मेहनत करते हैं और अपने सपने सच करना चाहते हैं. और मैं एक अलग और अनोख तरीके से करना चाहती हूं.'

इस गाने को गाने में मिशेल का साथ दिया है मशहूर रैपर Jay Pharoah ने. और उम्मीद की जा रही है कि इस अनोखे अंदाज से वो युवाओं को अपनी बात समझाने में कामयाब भी हो जाएंगी.

Michelle Obama you are cool! Yo!!

#मिशेल ओबामा, #रैप, #गाना, मिशेल ओबामा, रैप, गाना

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय