New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2018 07:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोई इंसान शादी के लायक कब होता है? इसका जवाब विज्ञान भले ही गोल-मोल तरीके से दे, लेकिन रिश्तेदार बड़ी ही आसानी से दे देते हैं. बस उन्हें हमेशा पता होता है कि अब सामने वाले की शादी की उम्र आ गई है. फिर क्या है, पूछ-पूछ कर परेशान कर देते हैं कि आखिर तुम शादी कब कर रहे/रही हो.

कई बार तो रिश्तेदार इतना परेशान कर देते हैं कि लगता है कि बस कहीं भाग जाएं, लेकिन शादी कब कर रहे हो? इस सवाल से परेशान होकर एक युवक ने खौफनाक कदम उठा लिया. इंडोनेशिया के एक 28 साल के युवक ने अपनी पड़ोसन को इसलिए मार दिया क्योंकि वो बार-बार उसे शादी के बारे में पूछती थी.

शादी, रस्म, रिवाज, धर्म, हत्या, रिश्तेदार

इंडोनेशियन वेबसाइट्स Astro Awani और Sinar Harian में छपी खबरों के अनुसार 28 साल के फैज़ नूरदिन से उसकी 32 साल की गर्भवती पड़ोसी आइशा ने शादी के बारे में पूछा. इससे फैज़ को बहुत आपत्ती हुई उसे लगा कि उसकी बेइज्जती की जा रही है.

उसी दिन कुछ घंटों बाद फैज़ आइशा के घर पहुंचा और उसकी गला दबाकर हत्या कर दी. इतना ही नहीं फैज़ ने कुछ 230 मलेशियाई रिंगित (लगभग 3762 रुपए) भी चुरा लिए. फैज़ को अब पकड़ लिया गया है.

चिढ़ना अलग बात है, लेकिन हत्या?

ऐसे न जाने कितने लोग ही आस-पास बैठे होंगे जिन्हें रिश्तेदारों से कुछ ऐसी समस्या होगी. कई तो ऐसे हैं जिन्हें हर रोज़ इस तरह के सवालों का सामना करना पड़ता है. पर किसी की हत्या करना कोई हल नहीं. बल्कि ये एक निंदनीय काम है. कोई रिश्तेदार भले ही कितना भी परेशान क्यों न करता हो उसे समझाने के अलावा कोई और तरीका अपनाना वाकई गलत है.

शादी, रस्म, रिवाज, धर्म, हत्या, रिश्तेदार

रिश्तेदारों को भी ये समझना चाहिए कि अब वक्त बदल गया है और अब लोगों के लिए सिर्फ शादी ही एक जरूरी काम नहीं रह गया है. ये जो हरकत फैज़ ने की उसकी जितनी भी निंदा की जाए वो कम है. शादी एक सामाजिक प्रेशर जरूर है, लेकिन लोगों को ये भी समझना चाहिए कि ये पूरी जिंदगी नहीं बल्कि जिंदगी का एक हिस्सा होती है. रिश्तेदारों से परेशान लोगों की दुनिया में कमी नहीं है और आधे लोगों को शायद इसी बात की परेशानी होगी कि उनकी शादी से जुड़ी चिंताएं रिश्तेदारों को ज्यादा हैं, लेकिन ऐसे चिंता करने वाले रिश्तेदारों को मारना कोई तरीका नहीं. उसके लिए समझाने से लेकर उन्हें इग्नोर करने तक कई तरीके आजमाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Marital Rape की भयानक कहानी

मेरा मां बनने से जी घबराता है, लेकिन सबसे बड़ा डर तो कुछ और है...

#शादी, #रिश्तेदार, #हत्या, SOCIAL MEDIA, Relatives, Marriage

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय