New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2015 03:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज किसी अच्छे रेस्‍त्रां या कैफे में जाने पर हम अपनी जेब देखकर ही कुछ ऑर्डर करते हैं. जमाना ये आ गया है कि सिर्फ चाय या कॉफी पीने पर ही अच्छी खासी जेब ढीली करनी पड़ती है. साथ में कुछ खाने को लिया तो 500 रुपए तो गए समझो.

पर मुंबई के एक कैफे में खाने-पीने के बाद जो बिल मिला उसे देख ग्राहकों के होश उड़ गए. तीन इडली, एक उपमा और एक कॉफी का बिल आज कम से कम 150 रुपए तो होगा ही. पर इन चीजों के लिए मुंबई के 'कैफे मद्रास' ने सिर्फ 1 रुपया ही चार्ज किया. यकीनन ये चौंका देने वाली बात है कि एक कैफे इतना महरबान क्यों हो गया?

2_112615024937.jpg
                                                         इतने कम दाम देखे हैं कभी?

असल में मुंबई के माटुंगा इलाके में बने इस 'कैफे मद्रास' ने अपने 75 साल पूरे किए. इस अवसर को कैफे ने अनोखे अंदाज में मनाया, और अपने ग्राहकों को सरप्राइज दिया. कैफे में परोसा जाने वाला नाश्ता 1940 के दामों में दिया गया. 1940 वो समय था जब एक फिल्टर कॉफी 15 पैसे में मिलती थी, एक इडली और एक उपमा सिर्फ 20 पैसे का.

1_112615025002.jpg
                                       इतनी कम कीमत में नाश्ता करने के लिए कैफे में भीड़ लग गई

ये बात और ही कि ये ऑफर कैफे में एक निश्चित समय के लिए ही था. पर 'कैफे मद्रास' ने अपने खास दिन को सेलीब्रेट करने का जो तरीका अपनाया वो अपने आप में अनोखा था. थोड़ी देर के लिए ही सही पर इस सरप्राइज से ग्राहक बेहद खुश थे. इससे कम से कम लोग 75 साल पहले के भारत की एक झलक देख पाये. और खुशी इस बात की कि इतने कम दाम में वो अपने जीवन में कभी भी कॉफी और साउथ इंडियन खाना नहीं खा पाएंगे.

क्या बात कैफे मद्रास !!

#कैफे, #मद्रास, #कॉफी, कैफे, मद्रास कैफे, कॉफी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय