New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2023 01:09 PM
नीरज
  @theneerajb
  • Total Shares

भारत ने जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में, कुल 5.9 मिलियन टन, अपने पहले बड़े आकार के लिथियम संसाधनों की खोज की सूचना दी. चमकदार ग्रे धातु लिथियम को "सफेद सोना" भी कहा जाता है. भारत में पहली बार, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि उसने लिथियम संसाधनों की खोज की है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के रियासी क्षेत्र ने लिथियम संसाधनों की पहचान की है जो माना जाता है कि 5.9 मिलियन टन (MT) या इससे अधिक है. हालांकि, वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी कि इन भंडारों के विकास को इस तरह से करने की आवश्यकता होगी जो पर्यावरण के लिहाज से टिकाऊ हो.

बैटरी, इलेक्ट्रिक कारों का एक महत्वपूर्ण घटक, ज्यादातर लिथियम आयन (ईवी) से बनाई जाती हैं. भारत की लिथियम-आयन बैटरी की सभी जरूरतें अब आयात से पूरी हो रही हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 2020-21 में 8,811 करोड़ रुपये के लिथियम-आयन का आयात किया, जिसमें से अधिकांश चीन और हांगकांग से आया था.

भारत सरकार ने अपने ईवी विजन 2030 के हिस्से के रूप में 2030 तक 30% इलेक्ट्रिक वाहन का लक्ष्य निर्धारित किया है. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत की आकांक्षाओं और इसके "आत्मनिर्भरता" के कारण लिथियम सुरक्षा को सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है. इस साल के आर्थिक सर्वेक्षण में सामरिक खनिज भंडार की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला गया है. संक्षेप में कहें तो नई ऊर्जा सुरक्षा के दृष्टिकोण से लिथियम महत्वपूर्ण है.

650x400_021323092531.jpg

अनुमानित संसाधन

"अनुमानित संसाधन", इन भंडारों को दिया गया नाम है. ये ऐसे संसाधन हैं जिनके लिए भूवैज्ञानिक साक्ष्य का उपयोग और ग्रेड का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है लेकिन जिसके लिए भूवैज्ञानिक और ग्रेड निरंतरता की पुष्टि अभी तक नहीं की जा सकती है.

इससे पहले कि हम लिथियम के सिद्ध संसाधन का निर्धारण कर सकें, मूल्यांकन के कुछ चरण हैं. यदि यह एक महत्वपूर्ण विकास साबित होता है, तो यह भारत को भविष्य में लिथियम आयात पर निर्भरता कम करने और स्थिर बैटरी और ईवी बैटरी उद्योगों को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. व्यावसायिक निष्कर्षण की संभावनाओं के मूल्यांकन को अब प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

अन्वेषण का सही लाभ तब तक मौजूद नहीं हो सकता है जब तक कि उसके 'ओर' से लिथियम निकालने के लिए उपयुक्त तकनीक या प्रक्रिया मौजूद न हो. वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर अन्वेषण के वास्तविक आर्थिक लाभों का आकलन अभी तक नहीं किया जा सकता है.

भारत ने बैटरी सेल निर्माण स्थापित करने के लिए बैटरी उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना शुरू की है, लेकिन वास्तव में आत्मनिर्भर बनने के लिए खनिज प्रसंस्करण और कच्चे माल की प्रसंस्करण क्षमता का निर्माण करना आवश्यक है.

पर्यावरण पर असर

सबसे हालिया लिथियम खोज लिथियम आयन बैटरी आपूर्ति में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसके लिए उचित मूल्यांकन की भी आवश्यकता होगी जो क्षेत्र की पारिस्थितिक संवेदनशीलता पर विचार करे.

पारिस्थितिकी तंत्र और पर्यावरण पर लिथियम खनन के कई प्रभाव हैं. उनमें से मिट्टी, पानी और हवा का प्रदूषण है. लिथियम को इसके अयस्क से एक ऐसी तकनीक का उपयोग करके निकाला जाता है जिसमें बहुत अधिक पानी का उपयोग होता है. लिथियम की जरूरत भी बढ़ रही है. वैश्विक स्तर पर लिथियम की मांग बढ़ने का अनुमान है.

भारत की लिथियम जरूरतों के लिए आयात पर निर्भरता काफी कम हो जाएगी यदि उसके पास अपना लिथियम भंडार हो. लिथियम जमा के संदर्भ में, एक अनुमान 9.2 मिलियन टन के साथ चिली को पहले स्थान पर रखता है, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (6.2 मिलियन टन) का स्थान है. हाल ही में 5.9 मिलियन टन लिथियम की खोज के परिणामस्वरूप भारत सबसे बड़े लिथियम भंडार वाले शीर्ष तीन देशों में शामिल हो सकता है.

लेखक

नीरज @theneerajb

विद्यार्थी। इंडिया टुडे मीडिया इंस्टीट्यूट से ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कर रहा हूं।

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय