होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2017 04:48 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

गर्मियां शुरू हो गई हैं. लोगों के वेकेशन प्लान अब तक बन चुके होंगे. कोई देश में ही पहाड़ों की सैर पर जाएगा तो कोई विदेश की वादियों का मजा लेगा. इस मौसम को भूनाने में टूर कंपनियों से लेकर इंश्योरेंस कंपनियों सभी ने कमर कस ली है. ऐसे में सोचिए आप परिवार के साथ यूरोप या अमेरिका में किसी जगह छुट्टी मनाने गए हैं और वहां की सरकार आपको वहीं बसने का ऑफर दे तो! जी ये सपना नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में सच है.

दरअसल दुनिया के कई देशों जिनमें अमेरिका, न्यूज़ीलैंड, कनाडा और इटली प्रमुख हैं, अपने कुछ शहरों में जनसंख्या की कमी या कहें कि नगण्य जनसंख्या की समस्या से जूझ रहे हैं. हैरानी ये है कि इन शहरों में नौकरी है, घर है, सुख-सुविधाएं सब हैं लेकिन कमी है तो सिर्फ वहां रहने के लिए लोगों की! यही कारण है कि इन शहरों में लोगों को बसने के लिए कई तरह के प्रलोभन दिए जा रहे हैं. इसमें कैश सहायता देने से लेकर कई तरह की छूट भी शामिल है.

इतना कुछ पढ़ने के बाद, जाहिर है आप लोग अब उन शहरों का नाम जानने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते. है ना? तो चलिए हम बताते हैं 10 उन शहरों की लिस्ट-

1- बोरमिडा, इटली

Italy, Home, incentiveपैसे लो और घर बनाओ

इटली को हम पिज्जा, पास्ता, वाइन और खुबसूरत नजारों के लिए जानते हैं. लेकिन फिर भी इटली का एक गांव है जो 'भूतहा' ना बन जाए इसके लिए चिंता में है. इस गांव की जनसंख्या में सिर्फ 394 लोग हैं. इसलिए ही यहां के मेयर चिंतित हैं कि कहीं ये गांव खत्म ना हो जाए. इससे बचने के लिए मेयर साहब ने लोगों को यहां आकर बसने के लिए 2000 यूरो देने की पेशकश की है.

2- न्यू हेवन, कॉनेक्टिकट, अमेरिका

Italy, Home, incentive

न्यू हेवन में पहली बार घर खरीदने वालों 10,000 डॉलर की डाउन पेमेंट देती है. यही नहीं 30,000 हजार डॉलर एनर्जी सेविंग घर बनाने के लिए दिए जाते हैं. यहां घर लेने के लिए लोगों की आय 120 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

3- नाएग्रा फॉल्स, न्यूयोर्क, अमेरिका

Italy, Home, incentiveजन्नत में रहने के मिलेंगे पैसे

अमेरिका में रहने वाले किसी छात्र ने अगर स्टूडेंट लोन ले रखा है तो फिर उनके लिए ये शहर शानदार ऑफर देता है. जो भी छात्र दो साल तक नाएग्रा फॉल्स में रहने के लिए राजी हो जाता है तो उसे अपना लोन चुकाने के लिए 7000 डॉलर तक की सहायता राशि दी जाती है.

4- कर्टिस, नेब्रास्का, अमेरिका

Italy, Home, incentive

नेब्रास्का स्थित कर्टिस एक छोटा सा प्रदेश है. यहां की आबादी सिर्फ 922 लोग हैं. भले ही ये लोग यहां बसने के लिए लोगों को पैसे नहीं देते लेकिन वे गोल्फ कोर्स में एक मुफ्त प्लॉट देते हैं. यहां पर घर खुद ही बनाना होगा लेकिन गोल्फ के दीवानों के लिए ये शहर जन्नत से कम नहीं है. क्योंकि Arrowhead Meadows नाम का ये गोल्फ कोर्स पूरे न्यूयॉर्क में बेस्ट माना जाता है.

5- हॉर्मोनी, मिनेसोटा, अमेरिका

Italy, Home, incentive

2013 में हार्मोनी में सिर्फ 1,007 लोग रहते थे. 2010 की जनगणना में यहां की आबादी 1,020 थी. यहां पर लोगों को रहने के लिए कई तरह के लुभावने ऑफर की पेशकश की है. अगर आप यहां एक नया घर बनाते हैं, तो $12,000 कैश की छूट दी जाती है. छूट की सीमा बनने वाले घर की लागत पर डिपेंड करता है.

6- अलास्का, अमेरिका

Italy, Home, incentive

अगर आप साल में 190 दिन अलास्का में बिताने की इच्छा रखते हैं तो ये बंपर डील है. यहां रहने के लिए लोगों को तेल रॉयल्टी दी जाती है. राज्य का पर्मानेंट फंड डिविडेंड डिवीजन यहां रहने वाले लोगों को पैसे देती है. 2014 में यहां रहने वाले 6,40,000 लोगों में प्रति व्यक्ति $1,884 की रियायत मिली थी.

7- न्यू रिचलैंड, मिनेसोटा

Italy, Home, incentive

मिडवेस्ट में जिंदगी सुकून से भरी है. आखिर फ्री में जमीन मिले तो सुकून क्यों ना होगा? यही नहीं जमीन मिलने के एक साल के भीतर अगर आप घर बना लेते हैं तो फिर वो घर 100 प्रतिशत् फ्री ऑफ चार्ज होगा.

8- सासकाटशेवान, कनाडा

Italy, Home, incentive

कॉलेज पढ़ने वाले छात्रों को अपने शहर में रोकने के लिए सासकाटशेवान 2010 और उसके बाद से पढ़ने वाले बच्चों को पढ़ने के लिए 15,956 डॉलर देता है. ये पैसे नॉन-रिफंडेबल टैक्स क्रेडिट के रूप में दिया जाता है.

9- यूकोन, कनाडा

Italy, Home, incentive

यहां बसने वाले लोगों को सरकार खेती के लिए जमीन देती है. यहां रहने के लिए लोगों के पास कनाडा की नागरिकता और 19 साल से अधिक उम्र का होने के अलावे यूकोन में वो एक साल से रह रहा है.

10- काल्टनगाटा, न्यूजीलैंड

Italy, Home, incentive

काल्टनगाटा में सिर्फ 800 लोग रहते हैं. ये लोगों को यहां बसने के बदले 160,000 डॉलर देती है. यहां रहने के लिए लोगों को घर और जमीन खरीदने के लिए पैकेज 2,30,000 न्यूजीलैंड डॉलर की सहायता राशि के साथ-साथ नौकरी भी मुहैया कराती है.

ये भी पढ़ें-

धुआं निगलते शहर बनाने लगे इमारतों पर जंगल

एक महानिर्माण की खातिर 10 सेकंड का महाविनाश !

USA, Italy, Canada

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय