New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2017 08:01 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

सऊदी अरब को अब नया युवराज मिल चुका है. वहां के सुल्तान और युवराज अपने लग्जरियस लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं. सऊदी के नए युवराज मोहम्मद बिन सलमान भी ऐसे ही लाइफस्टाइल के कारण कई बार चर्चा में आए हैं. लेकिन राजनीति में भी वह काफी सक्रिय हैं.

2 साल पहले तक सलमान को दुनिया में पहचान नहीं मिली थी. लेकिन जब साल 2015 में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के पिता सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सउदी देश के किंग बने. जिसके बाद उन्होंने तेजी के साथ देश की सत्‍ता पर अपनी पकड़ मजबूत की.

अब पिता ने क्राउन प्रिंस सलमान को इसी के साथ ही देश का प्राइम मिनिस्‍टर भी बनाया गया है. इससे पहले वह डिप्‍टी प्राइम मिनि‍स्‍टर और डिफेंस मिनिस्‍टर का पद संभाल रहे हैं. क्राउन प्रिंस सलमान अपने परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की तरह की लग्‍जरी लाइफ स्‍टाइल के बेहद शौकीन हैं.

prince_062217042313.png

एक रात के लिए किम कार्दाशियां को दिया $10 मिलियन (65 करोड़) का ऑफर

प्रिंस सलमान ने एक रात गुजारने के लिए फेमस अमेरिकी टीवी सेलिब्रिटी किम कार्दाशियां को 65 करोड़ रुपए का ऑफर कर दिया था. कदार्शियां के पति केन वेस्‍ट ने एक ट्वीट किया था. इसमें उन्‍होंने कहा कि वह 5.3 करोड़ डॉलर के कर्ज में हैं.

इस बारे में जब प्रिंस से पूछा गया तो प्रिंस ने कहा- 'मुझे उसमें (केन वेस्‍ट) कोई दिलचस्‍पी नहीं है, हां अगर वह अपनी बीवी (किम कार्दाशियां) को एक के लिए मेरे पास लाए तो उसे 1 करोड़ डॉलर (65 करोड़ रुपए) दे सकता हूं. प्रिंस का यह बयान मीडिया में काफी सुर्खियों में रहा था.'

prince1_062217042323.png

एक रात में लुटा दिए $8 मीलियन (52 करोड़)

सलमान ने कुछ साल पहले मालदीव में अपने जन्‍मदिन की पार्टी आयोजित की थी, मीडिया रिपोर्ट मुताबिक, एक रात की पार्टी के लिए सलमान ने (80 लाख डॉलर) 52 करोड़ रुपए लुटा दिए थे. इस पार्टी में पिट बुल, जे-लो और शकीरा जैसे वर्ल्‍ड सेलिब्रिटीज को बुलाया गया था. अन्‍य स्‍टार जो इस पार्टी में मौजूदा थे, उनमें जनिफर लोपेज और गैंगनम स्‍टाइल फेम पीएसवाई के नाम शामिल थे. प्रिंस सलमान ने इस पार्टी के लिए आस-पास के कई प्रिंस और मशहूर हस्तियों को भी इन्‍वाइट किया था. यही नहीं उनकी और भी कई कॉन्ट्रोवर्सीस हैं जिससे वो काफी सुर्खियों में रहे.

prince2_062217042333.png

जब सलमान ने बताया पाकिस्तान को अरब का गुलाम देश

सलमान अपने बयानों से भी काफी चर्चा में रहते हैं. वो ईरान को ठीक तरीके से बिजनेस करने के लिए धमका चुके हैं. यही नहीं कुछ दिन पहले प्रिंस सलमान ने पाकिस्तान को लेकर ऐसा बयान दिया जिसे पाक कभी हजम नहीं कर सकता. प्रिंस सुलेमान ने एक विवादस्‍पद बयान देते हुए पाकिस्‍तान को अरब का गुलाम कहा है. उनका मानना है कि सही मायने में मोहम्‍मद साहब के असली वंशज उन्‍हीं के देशवासी हैं. वह पाकिस्‍तान को इस्‍लामी देश भी नहीं मानते.

उनके मुताबिक पाकिस्‍तान ही नहीं बांग्‍लादेश के लोग भी मुस्लिम नहीं हैं, बल्कि ये वो लोग हैं जिन्‍होंने हिंदू धर्म छोड़कर मुस्लिम धर्म को अपनाया है. लिहाजा यह मुस्लिम नहीं हैं. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के लोगों कनवर्टेड मुस्लिम कहकर और सऊदी अरब का गुलाम कहकर रही सही कसर भी पूरी कर दी.

prince3_062217042349.png

3 अरब डॉलर की दौलत

क्राउन प्रिंस सलमान सऊदी रॉयल फैमिली के टॉप-10 अमीरों में भी शामिल हैं. 'द टॉप रिचेस्‍ट' वेबसाइट के मुताबिक, उनकी कुल दौलत करीब 3 अरब डॉलर की है. सलमान इकोनॉमिक काउंसिल एंड डेवलपमेंट ऑफ सऊदी अरब के प्रमुख भी हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को उनके पहले विदेशी दौरे में सऊदी अरब बुलाने में भी उनका अहम रोल रहा है. उन्होंने हालही में 360 करोड़ का लग्जरी यॉट खरीदा है. जिसके बाद वो मीडिया की सुर्खियों में बने रहे.

ये भी पढ़ें- 

सऊदी में पहला महिला दिवस, क्या अब वहां कुछ बदलेगा?

महिला अधिकार तो दूर की बात यहां के कानून हिला देने वाले हैं

सउदी अरब से और उम्मीद भी क्या हो..

#सऊदी अरब, #युवराज, #प्रधानमंत्री, Saudi King's Son Mohammed Bin Salman Is New Crown Prince, Things To Know About Prince Salman

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय