New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2017 02:25 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

स्कूल यूनिफॉर्म्स को लेकर अक्सर स्कूलों का रवैया काफी सख्त रहता है. खासकर लड़कियों की यूनिफॉर्म कैसी हो, इसपर हमेशा से बहस होती आई है. होनी भी चाहिए आखिर ये स्कूल की गरिमा का भी सवाल होता है. लेकिन स्कूल हमेशा ही सही हों, इस बात को गलत साबित कर रही है एक स्कूल यूनिफॉर्म.

केरल के सेंट अल्फोन्सा पब्लिक स्कूल की तीन छात्राओं की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. लड़कियों की यूनिफॉर्म की वजह से सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. इस यूनिफॉर्म को फेसबुक पर 'वल्गर' कहा गया है. खासकर पुरुषों की तरफ से इसके खिलाफ ज्यादा शिकायतें आईं.

fb-post_060617052655.jpg

अब ये कोई स्कर्ट नहीं जिसकी लंबाई की वजह से इसे अशिष्ट कहा गया. और न ही भड़काऊ है जिसे वल्गर कहा जाए, बच्चियों ने सामान्य सा सूट पहना है, नीचे पैजामी भी है. लेकिन कुर्ते पर जो हाफ जैकेट पहनी है उसकी आकृति जैकेट नहीं बल्कि चोली की तरह दिखाई दे रही है.

देखिए और तय कीजिए क्या आपको भी इस यूनिफॉर्म में कुछ वल्गर दिखाई देता है?

school uniform, kerala

सोशल मीडिया पर इसे फिल्मी आउटफिट कहा गया तो किसी ने इसे ब्रा भी कह डाला. किसी का कहना था कि ये वल्गर नहीं बल्कि इसे बेवकूफी से बनाया गया है, जिसकी वजह से बच्चियां इसे पहनने में असहज महसूस करती होंगी. लोगों को इसी से ऐतराज था.

tweets_060617051020.jpg

बच्चियों को भले ही इस बात का आभास न हो, लेकिन इस हाफ जैकेट की आकृति की वजह से लोगों की नजरें आनयास ही उस तरफ जाती होंगी जहां नहीं जाना चाहिए.

हालांकि स्कूल का कहना है कि 'असल में यूनिफॉर्म ऐसी है ही नहीं जैसी तस्वीर में दिखाई दे रही है, इस तस्वीर को फोटोशॉप किया गया है. ये स्कूल को बदनाम करने की साजिश है.' कुछ पेरेंट्स ने स्कूल का साथ देते हुए यूनिफॉर्म की असल तस्वीरें भी शेयर कीं. लेकिन तब तक बात काफी आगे बढ़ गई थी. अब पेरेंट्स स्कूल पर यूनिफॉर्म बदलने का दबाव डाल रहे हैं.

650_060617051107.jpgस्कूल का कहना है कि असल में ऐसी दिखाई देती है यूनिफॉर्म

हालांकि तस्वीर को सोशल मीडिया पर डालने वाले शख्स के खिलाफ भी लोगों का गुस्सा दिखाई दे रहा है, कि बिना किसी की इजाज़त के तस्वीर लेना और उसे पोस्ट करना अपराध है. (वो बात और है कि पोस्ट करने वाले शख्स ने बच्चियों की शक्ल को ब्लर कर दिया था).

देखा जाए तो स्कूल ने जाहिर तौर पर हाफ जैकेट बच्चियों को ध्यान में रखकर ही बनाया होगा और उनका मकसद यूनिफॉर्म को सेक्सुइलाइज़ करना जरा भी नहीं रहा होगा. लेकिन अगर स्कूल की बच्चियों पर ये यूनिफॉर्म अजीब लग रही है तो इसके लिए स्कूल को ही जिम्मेदार माना जाएगा. आखिर जो बाहर वाले लोगों को दिखाई दे रहा है और आपत्तिजनक लग रहा है, वो स्कूल को क्यों नहीं लगा. अगर किसी छात्रा की स्कर्ट की लंबाई थोड़ी सी भी कम रह जाए, तो स्कूल आपत्ति जताता है, यहां तो पूरी की पूरी ड्रेस ही 'वल्गर' नजर आ रही है, तो स्कूल जिम्मेदार क्यों नहीं.

इस बात से स्कूल की बदनामी जो हुई सो हुई लेकिन हां बाकी स्कूलों को ये शिक्षा जरूर मिल गई होगी कि उन्हें अपने बच्चों के लिए किस तरह की यूनिफॉर्म डिजाइन करवानी चाहिए, साथ ही बच्चों के पेरेंट्स को भी तो अपनी आपत्ति दर्ज करवानी चाहिए थी, सोशल मीडिया पर ट्रोल हो जाने के बाद ही लोगों नींद से क्यों जागते हैं?

ये भी पढ़ें-

ये स्कर्ट इतनी भी शॉर्ट नहीं...

हरियाणा सरकार का टीचर्स के लिए वो नोटिस जो जारी नहीं हो पाया !

सीबीएसई स्कूलों में अब बच्चों को फीचर नहीं लड़कियों के 'फीगर' बताए जा रहे हैं!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय