New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2019 10:15 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आज की तीन बड़ी खबरों ने एक साथ ध्यान खींचा और तीनों ही एक दूसरे से जुड़ी हुई भी हैं. पहली ये कि अब हम तेज तर्रार 5जी की ओर जाने वाले हैं, जिसे लेकर टेलिकॉम पैनल की बैठक हो चुकी है. दूसरी ये कि गूगल ने अपने Google Assistant को अब उन लोगों तक पहुंचा दिया है, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है. हालांकि, अभी ये सुविधा सिर्फ वोडाफोन आइडिया वालों के लिए है. जहां एक ओर हम 5जी तकनीक और गूगल असिस्टेंट की बातें कर रहे हैं, वहीं तीसरी खबर कौन बनेगी करोड़पति शो KBC से आ रही है, जिसमें महाराष्‍ट्र की बबीता ताड़े पहुंचीं, जिनके पास अपना मोबाइल फोन तक नहीं है. कहती हैं कि उनके पूरे परिवार में एक ही मोबाइल है. वह 'कौन बनेगा करोड़पति' जीतने के बाद अपने लिए खुद का एक मोबाइल खरीदना चाहती हैं.

अगर हम सिर्फ ट्राई का डेटा देखते हैं तो पता चलता है कि करीब 120 करोड़ टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स हैं, लेकिन ध्यान रहे ये मोबाइल यूजर्स नहीं हैं, क्योंकि एक ही शख्स दो सिम कार्ड भी इस्तेमाल करते हैं. असल तस्वीर तो केबीसी देखने के बाद सामने आई. शो के प्रोमो को देखें तो एक बात तो साफ है कि उन्हें अमिताभ बच्चन ने ओपो कंपनी का मोबाइल गिफ्ट में दे दिया है और वह 1 करोड़ रुपए जीत चुकी हैं. अब उनसे 7 करोड़ का सवाल पूछा गया है. ये देखना दिलचस्प होगा कि वह इस सवाल का जवाब दे पाती हैं या नहीं.

30 करोड़ लोग बिना मोबाइल के !

स्मार्टफोन तो बहुत दूर की बात है, भारत में करीब 50 करोड़ लोग तो ऐसे हैं, जिनके पास मोबाइल फोन तक नहीं है. चलिए मान लेते हैं कि इस आबादी में करीब 20 करोड़ आबादी बच्चों की होगी, जिन्हें मोबाइल फोन नहीं दिए जा सकते, तो भी लगभग 30 करोड़ लोग बिना मोबाइल के हैं. ये लोग कौन हैं? ये लोग बबीता ताड़े जैसे हैं, जो दो जून की रोटी कमाने में ही व्यस्त हैं और उनके पास इतने पैसे हो ही नहीं पाते कि वह मोबाइल फोन खरीदें. जैसे-तैसे अगर ऐसे लोग एक मोबाइल खरीद भी लेते हैं तो एक ही मोबाइल से पूरे परिवार का काम चलता है. ये हमारे देश की वो तस्वीर है, जिस ओर हमारा ध्यान ही नहीं जा रहा. आपको बता दें कि भारत में कुल मोबाइल फोन यूजर्स करीब 81 करोड़ हैं, जबकि कुल आबादी 137 करोड़ तक जा पहुंची है.

कौन बनेगा करोड़पति, गूगल, तकनीकबबीता ताड़े की मोबाइल खरीदने की ख्वाहिश तो अमिताभ बच्चन ने अपने तोहफे से ही पूरी कर दी.

ऐसे कैसे बनेगा डिजिटल इंडिया ?

मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया का सपना देखा है. देश का हर नागरिक भी यही चाहता है कि डिजिटल इंडिया बने. रिलायंस जियो आने के बाद इंटरनेट की दुनिया में क्रांति आई और 4जी ने 2जी-3जी की जगह ले ली. अब इंतजार है 5जी का, जिसे लेकर टेलिकॉम पैनल की बैठक तक हो चुकी है. एक ओर हम 5जी की ओर नजरें गड़ाए बैठे हैं, वहीं बबीता ताड़े जैसे लोग महज 1500 रुपए कमा पा रहे हैं, जिसमें घर चलाना भी नामुमकिन सा लगता है. अगर डिजिटल इंडिया बनाना है तो हर किसी तक इंटरनेट को पहुंचाना होगा. जिस देश में आधी से अधिक आबादी के पास स्मार्टफोन खरीदने के पैसे नहीं हैं, जहां बबीता ताड़े जैसे लोग हैं, जो मुश्किल से दो जून की रोटी कमा पाते हैं, वहां डिजिटल इंडिया का सपना अभी तो सिर्फ एक छलावा भर है.

अब गूगल असिस्टेंट से बात कर सकेंगे बबीता ताड़े जैसे लोग

अगर बात गूगल असिस्टेंट की करें तो ये जान लेना अहम है कि देश में करीब 37 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिनके पास स्मार्टफोन है. अभी तक तो गूगल असिस्टेंट स्मार्टफोन में ही चल सकता था, लेकिन गूगल ने वोडाफोन आइडिया के साथ मिलकर इसकी पहुंच फीचर फोन वालों तक कर दी है, वो भी बिल्कुल मुफ्त. फीचर फोन वालों को अपने फोन से बस 0008009191000 डायल करना है और गूगल असिस्टेंट से बात हो जाएगी. फिर जो मन करने सवाल पूछिए, गूगल असिस्टेंट आपके हर सवाल का जवाब देगा. यानी जिन करीब 50 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं था, बल्कि फीचर फोन था, अब वह भी गूगल असिस्टेंट की सेवाएं ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें-

ट्रांसपोर्ट यूनियन की हड़ताल बनाम 'खतरनाक ड्राइवर्स' का उत्पात

E-cigarette पर बैन कितना जरूरी था, जानिए...

E-cigarettes Ban के बाद बीड़ी ने की है मन की बात- मोदी सरकार, थैंक यू!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय