New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2023 08:45 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

राजधानी दिल्ली में जो कुछ भी अंजलि नाम की युवती के साथ कार सवार लोगों ने किया पूरा देसज सन्न है. हर बीतते दिन के साथ, दिल्ली कंझावला मामले में चौंकाने वाले विवरण सामने आते जा रहे हैं. अंजलि की मौत जहां अभी भी किसी अनसुलझी पहेली की तरह है. मामले में चली जांच ने न केवल केस को और कॉम्प्लिकेटेड बनाया है बल्कि दिल्ली पुलिस को भी सवालों के गेरे में रखा है. ताजा घटनाक्रम में यह सामने आया है कि पीड़िता अंजलि को टक्कर मारने वाली बलेनो कार का पता लगाने के लिए 10 पुलिस वाहनों को तैनात किया गया था. ज्ञात हो कि अंजलि को सुल्तानपुरी से कंझावला तक घसीटा गया था. चूंकि अब, दुर्घटना में दिल्ली पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई है इसलिए पीसीआर यूनिट के लोगों सहित जांच में जुटी पुलिस से पूछताछ की जाएग. पुलिस से पुलिस पूछताछ करेगी और इसका उद्देश्य यह पता लगाना है कि मामले को संभालने में उनकी ओर से कोई 'ढिलाई' तो नहीं बरती गई.

Kanjhawala Case, Delhi, Delhi Police, Investigation, Allegation, Murder, Gangrape, Girl, Women Safetyमाना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस यदि सही से जांच करे तो अंजलि को इंसाफ जरूर मिलेगा

ध्यान रहे कि मामले करे तहत जो तर्क पुलिस ने दिए हैं उनमें कहा गया है कि कंझावला, होशंबी बॉर्डर और अमन विहार इलाके से पीसीआर वैन बलेनो कार का पीछा करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन घने कोहरे के कारण ऐसा नहीं कर सकी. बताया ये भी गया था कि कार सवारों ने जब पुलिस को देखा वो दहशत में आ गए. और बचने के उद्देश्य से उन्होंने कार को मेन रोड के बजाए संकरी गलियों में मोड़ लिया.

माना जा रहा है कि घटना के बाद पुलिस को पहली पीसीआर कॉल 1 जनवरी की रात 2.30 बजे की गई. कॉल करने वाले ने पुलिस को बताया कि घटना के बाद कार मौके से फरार हो गई. दूसरी पीसीआर कॉल, जो लगभग 3:30 बजे प्राप्त हुई, उसके जरिये पुलिस को सूचना मिली कि महिला का शव वाहन कार के नीचे फंसा हुआ है. अपने पक्ष में पुलिस ने ख़राब मौसम का हवाला भी दिया है और कहा है कि घने कोहरे और लो विजिबिलटी के कारण फोन करने वाला पुलिस को कार का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं दे सका.

क्योंकि मामला एक महिला से जुड़ा था, वारदात न्यू ईयर को हुई थी पी सीआर को मिली जानकारी को आधार बनाते हुए रोहिणी जिले के चार एसीपी के तहत कार का पता लगाने, पीसीआर कॉल करने वालों से विवरण एकत्र करने और पीड़ित के साथ-साथ मामले में शामिल आरोपियों की पहचान करने के लिए कई टीमों को तैनात किया गया था. मामले को सुलझाने के लिए अमन विहार, प्रेम नगर, बेगमपुर और प्रशांत विहार की टीमों को लगाया गया था.

चूंकि मामले में अब तक जो तफ्तीश हुई है माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस 'बहुत कुछ' छिपा रही है. ऐसे में विशेष पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह ने कंझावला दुर्घटना से संबंधित केस फाइलों की जांच के लिए सुल्तानपुरी थाने का दौरा किया. मामला मीडिया में है इसलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली पुलिस से घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

क्या ही फायदा होगा इस जांच से?

विशेष पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह अपनी रिपोर्ट में क्या लिखती हैं ये बात किसी से छिपी नहीं है. सोचने वाली बात ये है कि पुलिस अगर अपने ही विभाग की नाकामी की जांच में जुटेगी तो क्या निष्कर्ष निकलेगा. जैसा कि अब तक होता आया है, इस मामले में भी कुछ पुलिस कर्मियों को बलि का बकरा बनाया जाएगा. हो सकता है उन्हें थाने से ट्रेनिंग सेंटर या पुलिस लाइन भेज दिया जाए. पुलिस लाइन और ट्रेनिंग सेंटर्स से निकाल कर कुछ पुलिस वालों को थानों में पोस्टिंग दे दी जाए. हो सकता है कुछ लोग सस्पेंड भी हो जाएं लेकिन बड़ा सवाल यही रहेगा कि इस पूरी कवायद का नतीजा क्या निकलेगा? क्या इतने ड्रामे के बाद मृतक अंजलि को इंसाफ मिल पाएगा?

मामले के तहत पुलिस के लिए बेहतर यही रहेगा कि वो इसे और पेचीदा न बनाएं. इसकी निष्पक्ष जांच करें और जल्द से जल्द करें ताकि जो लोग भी इस घटना के जिम्मेदार हों उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिले और पीड़ित परिवार के साथ इंसाफ हो. घटना को ठीक ठाक दिन बीत चुके हैं. मामले को लेकर जैसा पुलिस का रवैया रहा है या तो वो अंधेरे में तीर चला रही है या फिर इसे और कॉम्प्लिकेट कर रही है.

ये भी पढ़ें -

दिल्ली के कंझावला केस की 'असल कहानी' फिल्म 'पिंक' के जरिए समझिए, आंखें खुल जाएंगी!

अमित शाह का त्रिपुरा में बंगाल की तरह मोर्चा संभालना बीजेपी की मुश्किलें बता रहा है

जिस नेता की संसद में मौजूदगी राष्ट्रीय औसत से नीचे हो, कम से कम वह माइक बंद करने का आरोप ना लगाए! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय